Now Reading
WhatsApp जल्द पेश करेगा ‘स्क्रीन-शेयरिंग’ फीचर, पहले एंड्रॉइड डिवाइस के लिए होगा लॉन्च: रिपोर्ट

WhatsApp जल्द पेश करेगा ‘स्क्रीन-शेयरिंग’ फीचर, पहले एंड्रॉइड डिवाइस के लिए होगा लॉन्च: रिपोर्ट

whatsapp-secret-code-feature-step-by-step-guide

WhatsApp Screen Sharing Feature: सोशल मीडिया दिग्गज मेटा (Meta) के मालिकाना हक वाला, दुनिया का सबसे लोकप्रिय इंस्टेंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म व्हाट्सएप (WhatsApp) लगातार नए-नए फीचर्स से खुद को लैस कर रहा है – ताकि तेजी से बढ़ती प्रतिस्पर्धा के बीच खुद को आगे बनाए रखा जा सके।

इस कड़ी में हाल के महीनों में कुछ बड़ी अपडेट्स सामने आई हैं। हाल में ही एडिट मैसेज (Edit Messages) और चैट लॉक (Chat Lock) जैसी कुछ बेहतरीन सुविधाओं को पेश करने वाला व्हाट्सएप अब कथित रूप से ‘स्क्रीन-शेयरिंग’ (Screen Sharing) फीचर पर काम कर रहा है।

जी हाँ! मैसेजिंग प्लेटफॉर्म के फीचर्स व अपडेट को ट्रैक करने वाली वेबसाइट, WABetaInfo के मुताबिक व्हाट्सएप एक ऐसे नए फीचर पर काम कर रहा है, जिसके तहत उपयोगकर्ता वीडियो कॉल के दौरान आसानी से सामने वाले के साथ स्क्रीन शेयर कर सकेंगे।

यह सामने आया है कि इस फीचर को फिलहाल एंड्रॉइड बीटा टेस्टर्स के लिए उपलब्ध करवा दिया गया है। इसके लिए व्हाट्सएप बीटा एंड्रॉइड ऐप को ‘वर्जन 2.23.11.19′ पर अपडेट करना होगा।

कैसे इस्तेमाल कर सकेंगे व्हाट्सएप स्क्रीन शेयरिंग फीचर?

रिपोर्ट के मुताबिक, WhatsApp के इस आगामी स्क्रीन शेयरिंग फीचर के तहत यूजर्स को वीडियो कॉल के दौरन ‘कॉल कंट्रोल व्यू’ में में एक नया आइकन नजर आएगा।

ऐसे में अगर कॉल के दौरान यूजर्स सामने वाले के साथ अपने फोन की स्क्रीन भी शेयर करना चाहते हैं तो उन्हें बस इस आइकन में एक क्लिक करना होगा। इसके बाद उनकी स्क्रीन पर होने वाली सारी एक्टिविटी  रिकॉर्ड की जाने लगेगी और उन्हें सामने वाले के साथ शेयर किया जाएगा।

एक बार शुरू होने के बाद, वीडियो कॉल के दौरान तक स्क्रीन सामने वाले के साथ शेयर होती रहेगी। लेकिन जाहिर तौर पर प्राइवेसी आदि को ध्यान में रखते हुए, यूजर को स्क्रीन शेयरिंग की अवधि व अन्य चीजों को लेकर पूरा नियंत्रण प्रदान करने की कोशिश होगी। ऐसे में यूजर्स जब चाहें तो स्क्रीन शेयरिंग को रोक भी सकते हैं।

whatsapp-screen-sharing-feature
WhatsApp Screen Sharing Feature

इतना ही नहीं बल्कि सामने आ रही जानकरियों के मुताबिक, स्क्रीन शेरिंग के बटन पर क्लिक करने के बाद भी WhatsApp आपसे आपकी स्क्रीन का कंटेंट शेयर कर सकने की अनुमति माँगेगा और अनुमति के बाद ही यह सुविधा शुरू होगी।

लेकिन इस सुविधा के साथ ही साथ एंड्रॉइड व्हाट्सएप बीटा वर्जन 2.23.11.19 अपडेट में कुछ अन्य बदलाव भी दिखाई दे रहे हैं। असल में ऐप में नीचे की ओर कुछ यूजर्स ने ‘नेविगेशन बार’ के लेआउट में मामूली बदलाव देखें हैं।

See Also
nokia-india-sales-rises-129-percent-in-q4-2022

ऐप के नीचे की ओर दिखाई देने वाले ‘नेविगेशन बार’ में टैब के क्रम को पुनर्व्यवस्थित किए जाने की बात सामने आई है। कुछ यूजर्स को नेविगेशन बार में टैब का क्रम कुछ इस प्रकार दिखाई पड़ रहा है – Chats, Calls, Communities और Status

WhatsApp ला रहा है Username की सुविधा

गौर करने वाली बात ये है कि कुछ दिन पहले ही यह सामने आया था कि WhatsApp अब उपयोगकर्ताओं की प्रोफाइल के लिए यूजरनेम (Username) की सुविधा पर काम कर रहा है।

बताया जा रहा है कि व्हाट्सएप का ये ‘यूजरनेम’ फीचर आपके अकाउंट को अतिरिक्त सुरक्षा प्रदान करेगा। इसके जरिए आप एक यूनिक यूजरनेम को चुननें के बाद, किसी के साथ चैट करने के लिए अपना नंबर शेयर किए बिना, सिर्फ यूजरनेम का इस्तेमाल कर सकेंगे।

लेकिन इसको लेकर कई सवालों के जवाब अभी भी बरकरार हैं, जैसे क्या सिर्फ एक यूजरनेम की मदद से आप नए लोगों को सर्च कर पाएँगे? भले वह आपकी कांटैक्ट लिस्ट में ना हो?

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.