Now Reading
JioMart Layoffs: कंपनी ने 1,000 कर्मचारियों को निकाला, कर सकती है और बड़ी छंटनी – रिपोर्ट

JioMart Layoffs: कंपनी ने 1,000 कर्मचारियों को निकाला, कर सकती है और बड़ी छंटनी – रिपोर्ट

indian-startups-layoffs-over-30000-employees-since-2022

Reliance JioMart Layoffs Layoffs: छंटनियों का सिलसिला फिलहाल थमता नजर नहीं आ रहा है। हाल में सामने आई एक रिपोर्ट के अनुसार, तमाम टेक कंपनियाँ साल 2023 में अब तक लगभग 2 लाख लोगों को नौकरियों से निकाल चुकी हैं। लेकिन अब सबको हैरान करते हुए, रिलायंस इंडस्ट्रीज (Reliance Industries) के ऑनलाइन होलसेल प्लेटफॉर्म, जियोमार्ट (JioMart) का नाम भी इस लिस्ट में शामिल हो गया है।

जी हाँ! सामने आ रही खबर के अनुसार, मुकेश अंबानी के मालिकाना हक वाले JioMart ने एक हजार से अधिक कर्मचारियों को नौकरी से निकाल दिया है।

असल में इकोनॉमिक टाइम्स (ET) की रिपोर्ट की माने तो पिछले कुछ दिनों में जियोमार्ट ने अपने कॉर्पोरेट ऑफिस के 500 से अधिक अधिकारियों समेत कुल 1,000 कर्मचारियों को इस्तीफा देने के लिए कह दिया है।

इतना ही नहीं बल्कि कंपनी आने वाले दिनों में अपने 15,000 कर्मचारियों की कुल संख्या को दो-तिहाई तक कम करने की कोशिश कर सकती है। रिपोर्ट के मुताबिक, इसके लिए पहले ही इसने कई कर्मचारियों के लिए परफॉर्मेंस इंप्रूवमेंट प्लान (PIP) भी शुरू कर दिया है।

jiomart-layoffs-1000-employees-likely-to-fire-more

हालांकि हम ये साफ कर देना चाहते हैं इस विषय पर अब तक जियोमार्ट (JioMart) या रिलायंस रिटेल (Reliance Retail) की ओर से कोई आधिकारिक टिप्पणी या बयान जारी नहीं किया गया है।

लेकिन ये कदम इसलिए भी दिलचस्प हो जाता है क्योंकि कुछ ही समय पहले कंपनी ने Metro Cash और Carry का अधिग्रहण किया है, और फिलहाल कंपनी इन कंपनियों के ऑपरेशन के साथ सामंजस्य बैठाने की कोशिश कर रही है।

माना जा रहा है कि Metro के करीब 3,500 कर्मचारियों को अपनी परमानेंट वर्कफॉर्स में मिलाने से, कंपनी के बैकएंड और ऑनलाइन सेल्स ऑपरेशंस में कर्मचारियों की संख्या अधिक हो जा रही है, जिसके चलते कंपनी को अतिरिक्त लागत उठानी पड़ सकती है।

See Also
paytm-to-cut-ties-with-paytm-payments-bank

Reliance JioMart Layoffs: क्या है वजह?

रिपोर्ट में सूत्रों के हवाले ये यह बताया गया है कि रिलायंस के स्वामित्व वाली ये कंपनी लागत में कटौती के प्रयासों के तहत ऐसा कदम उठा रही है।

इसके लिए कंपनी आने वाले हफ्तों में कुल लगभग 10,000 कर्मचारियों को बाहर का रास्ता दिखा सकती है। इतना ही नहीं बल्कि कथित रूप से यह ऑनलाइन किराना कॉमर्स कंपनी अपने 150 से अधिक ऑड फूल-फिलमेंट सेंटर्स में से करीब आधे सेंटर्स को बंद भी करने का मन बना रही है।

 

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.