Now Reading
IPL के बाद, JioCinema पर अब देख सकेंगे HBO और Warner Bros के शोज, हुई डील

IPL के बाद, JioCinema पर अब देख सकेंगे HBO और Warner Bros के शोज, हुई डील

reliance-industries-becomes-first-indian-stock-to-cross-rs-20-lakh-crore-market-cap

JioCinema to stream ‘Game of Thrones’ after HBO, Warner Bros deal?: ऐसा लगता है कि टेलीकॉम की तर्ज पर अब ओटीटी बाजार में भी मुकेश अंबानी ने अपना दबदबा बनाने के लिए कमर कस ली है। शायद यही वजह है कि JioCinema पर अब आईपीएल (IPL) की मुफ्त लाइव स्ट्रीमिंग के बाद कंपनी अब दर्शकों के लिए ‘Game of Thrones’ जैसे शोज भी प्लेटफॉर्म पर जोड़ने जा रही है।

जी हाँ! सामने आ रही खबरों के अनुसार, रिलायंस (Reliance) की ब्रॉडकास्टिंग इकाई, Viacom18 ने Warner Bros Discovery Inc. के साथ एक समझौता या कहें तो डील की है, जिसके तहत इसके तमाम हॉलीवुड कंटेंट स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म JioCinema पर दिखाए जाएँगे।

असल में दोनों कंपनियों द्वारा जारी एक संयुक्त बयान में यह बताया गया है कि इस डील एक तहत रिलायंस (Reliance) के JioCinema ऐप पर Warner Bros के साथ ही साथ HBO के तमाम लोकप्रिय कंटेंट देखे जा सकेंगे।

इस कंटेंट में कई लोकप्रिय फिल्में और टीवी शोज जैसे सक्सेशन (Succession), गेम ऑफ थ्रोन्स (Game of Thrones), लॉर्ड ऑफ द रिंग्स (Lord of the Rings) और हैरी पॉटर (Harry Potter) सीरीज आदि शामिल होंगे।

Viacom18 और Warner Bros. Discovery के बीच यह एक बहु-वर्षीय डील है, जिसके तहत HBO Original, Max Original और Warner Bros. के कंटेंट का प्रीमियर अमेरिका के साथ ठीक उसी दिन JioCinema पर होगा।

इसके पहले गुरुवार को Reuters ने अपनी एक रिपोर्ट में भी, मामले के सीधे जुड़े दो सूत्रों का हवाला देते हुए इस डील के बारे में खुलासा किया था।

जाहिर है हॉलीवुड के लोकप्रिय ग्लोबल कंटेंट स्ट्रीम करने के साथ ही JioCinema सीधे तौर पर Netflix, Amazon Prime Video और Disney+ Hotstar को कड़ी टक्कर देता नजर आ सकता है।

jiocinema-premium-subscription-price-leak-start-at-rs-2-daily-plan
Image Credits: JioCinema

दिलचस्प रूप से यह खबर ऐसे वक्त में आई है जब लगभग कुछ महीनें पहले ही Disney+ Hotstar ने यह ऐलान किया था कि 31 मार्च से यह HBO कंटेंट की स्ट्रीमिंग बंद करने जा रहा है। मतलब अब आप इसके प्लेटफॉर्म पर गेम ऑफ थ्रोन्स जैसे शोज नहीं देख सकेंगे।

यह समय इसलिए भी दिलचस्प हो जाता है क्योंकि हाल में सामने आई खबरों के मुताबिक, 28 मई से खत्म होने जा रहे इस साल के आईपीएल सीजन के बाद JioCinema अपनी प्रीमियम सब्सक्रिप्शन सेवा शूरू कर सकता है।

एक हालिया लीक में यह सामने आया है कि JioCinema Premium के तहत कंपनी 3 सब्सक्रिप्शन प्लान पेश करेगी, जो कुछ इस प्रकार हो सकते हैं;

See Also
amazon-to-invest-15-billion-more-in-india

1) Gold Plan: इसके तहत लोग ₹99 की कीमत पर 3 महीनें तक का सब्सक्रिप्शन हासिल कर सकेंगे। यह एक साथ 2 डिवाइस पर स्ट्रीमिंग (विज्ञापन के साथ) को सपोर्ट करेगा।

jiocinema-premium-subscription-price-leak-start-at-rs-2-daily-plan
JioCinema Premium Subscription Plan Price Leaked Web Page (Access by The Tech Portal)

2) Daily Plan: यह बेहद दिलचस्प और सबसे सस्ता प्लान कहा जा सकता है क्योंकि इसकी कीमत मात्र ₹2 है, जिसमें ग्राहक को 1 दिन का एक्सेस मिलेगा। लेकिन इसमें भी एक साथ 2 डिवाइसों पर कॉन्टेंट स्ट्रीम किया जा सकेगा, लेकिन विज्ञापन के साथ। जानकारों के मुताबिक, अगर यह प्लान वाकई पेश किया जाता है तो यह देश में किसी भी ओटीटी प्लेटफॉर्म द्वारा पेश किया गया अब तक का सबसे सस्ता व अनोखा प्लान साबित होगा।

3) Platinum Plan: इस प्लान में यूजर्स को ₹599 चुकाने होंगे, जिसके तहत वह 12 महीनों तक ऐड-फ्री कॉन्टेंट स्ट्रीम कर सकेंगे, लेकिन लाइव स्ट्रीम कॉन्टेंट जैसे क्रिकेट मैच आदि में विज्ञापन नजर आते रहेंगे। इस प्लान में एक साथ 4 डिवाइस पर स्ट्रीमिंग की सुविधा मिलेगी।

इस बीच पहले ही Hotstar से आईपीएल डिजिटल स्ट्रीमिंग राइट्स छिनने वाले इस प्लेटफॉर्म ने क्रिकेट लीग की फ्री लाइव स्ट्रीमिंग के चलते रिकॉर्ड उपयोगकर्ता आधार हासिल किया है।

इतना ही नहीं बल्कि JioCinema आने वाले 18-24 महीनों में लगभग ₹2,000 करोड़ का निवेश करते हुए, 100 से अधिक ओरिजिनल फिल्मों और शो को रिलीज करने की भी योजना बना रहा है।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.