Now Reading
Clubhouse Layoffs: कंपनी ने किया 50% कर्मचारियों की छंटनी का ऐलान, बताई ये वजह?

Clubhouse Layoffs: कंपनी ने किया 50% कर्मचारियों की छंटनी का ऐलान, बताई ये वजह?

clubhouse-layoffs-50-percent-staff

Clubhouse Layoffs 50% of its ‘Staff’:जैसे ही लागने लगता है कि टेक जगत में छंटनियों की सिलसिला अब शायद थमनें लगा है, वैसे ही कोई ना कोई टेक दिग्गज कंपनी एक बड़ी छंटनी का ऐलान करते हुए, इस भ्रम को तोड़ देती है। ऐसा ही एक बार फिर से हुआ है। इस बार ऑडियो आधारित सोशल नेटवर्किंग ऐप क्लबहाउस (Clubhouse) तो कंपनी के आधे कर्मचारियों को निकालने जा रहा है।

जी हाँ! साल 2021 में ही कोविड महामारी के दौरान लॉन्च हुए इस सोशल ऑडियो ऐप ने अपने इनवाइट-ओनली एक्सेस फीचर के साथ, कम समय में काफी लोकप्रियता अर्जित की थी। लेकिन अब ऐसा लगता है कि कंपनी के लिए हालात तुलनात्मक रूप से बहुत अच्छे नहीं रहे हैं।

असल में पॉल डेविसन (Paul Davison) और रोहन सेठ (Rohan Seth) के द्वारा शुरू की गई इस कंपनी ने इस व्यापक छंटनी के पीछे की वजह भी बताई है।

कंपनी के मुताबिक, कोविड-19 के बाद दुनिया भर में ग्राहकों की आदतों में काफी बदलाव आया है, ऐसे में ओवरहायरिंग और काम करने के तरीकों में आ रही चुनौतियों को देखते हुए, लगभग आधे कर्मचारियों को नौकरी से निकालने का फैसला किया गया है।

Clubhouse Layoffs

इस कदम के जरिए कंपनी पुनर्गठन के तहत टीम के आकार को छोटा करते हुए, उत्पाद-केंद्रित प्रयासों को बढ़ाना चाह रही है। कंपनी का मानना है कि एक छोटी टीम के साथ भी वह तेजी से Clubhouse 2.0 की दिशा में एक बेहतर उत्पाद बना पाएगी।

Clubhouse Layoffs: प्रभावित कर्मचारियों को दी जाएँगी ये सहूलियतें!

कंपनी के सह-संस्थापकों का दावा है कि छंटनी आदि के बाद भी कंपनी अपने बेहतर उत्पाद बनाने के दृष्टिकोण को लेकर पूरी तरह प्रतिबद्ध है।

कर्मचारियों को भेजे गए एक नोट में, सह-संस्थापकों ने बताया कि निकाले जा रहे कर्मचारियों को वेतन, हेल्थ केयर कवरेज, आगामी कैरियर और एक शहर से दूसरे जगह जाने आदि को लेकर हर संभव मदद प्रदान की जाएगी।

See Also
Zomato's 'Pure Veg Fleet' mode launched

Clubhouse Layoffs

कंपनी अप्रैल के वेतन का भुगतान करने के साथ ही साथ प्रभावित कर्मचारियों को चार महीने का अतिरिक्त भुगतान भी करेगी। साथ ही उन कर्मचारियों को 31 अगस्त, 2023 तक कॉन्सोलिडेटेड ओमनिबस बजट रिकॉन्सिलेशन एक्ट (COBRA) के तहत भी भुगतान किया जाता रहेगा, जिससे वह इस अवधि के दौरान अपने और अपने परिवार के संबंधित स्वास्थ्य सेवा कवरेज को प्राप्त करते रहें।

गौर करने वाली बात ये है कि एक साल से भी कम समय के अंदर, यह कंपनी द्वारा की गई दूसरी छंटनी होगी। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, पिछले अक्टूबर तक Clubhouse में कर्मचारियों की कुल संख्या 100 के आसपास थी।

इस सोशल ऑडियो ऐप ने अब तक कुल $100 मिलियन से अधिक का निवेश हासिल किया है, और एक समय इसकी वैल्यूएशन $4 बिलियन तक भी आँकी जा चुकी है। इसके निवेशकों की सूची में Andreessen Horowitz और Tiger Global जैसे दिग्गज नाम शामिल हैं।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.