Now Reading
Meta Layoffs: फिर से Facebook, WhatsApp और Instagram से निकाले जा सकते हैं 4,000 कर्मचारी

Meta Layoffs: फिर से Facebook, WhatsApp और Instagram से निकाले जा सकते हैं 4,000 कर्मचारी

meta-india-reports-13-growth-in-gross-ad-revenue-fy23

Meta layoffs 4000 employees again?: अगर आपको लग रहा है कि अब कहीं जाकर दिग्गज कंपनियों में छंटनियों का दौर थमता नजर आने लगा है, तो जरा रुकिए! शायद आप जल्दबाजी में राय बना रहे हैं। जी हाँ! हम ऐसा इसलिए कह रहे हैं क्योंकि सोशल मीडिया दिग्गज Meta एक बार फिर से हजारों की संख्या में कर्मचारियों को बाहर का रास्ता दिखाने का मन बना रही है।

आपको याद ही होगा कि फेसबुक (Facebook), इंस्टाग्राम (Instagram) और व्हाट्सएप (WhatsApp) जैसे प्लेटफॉर्म पर मालिकाना हक रखने वाली मेटा (Meta) ने नवंबर 2022 में 11,000 कर्मचारियों की छंटनी की थी। इतना ही नहीं बल्कि इसी साल मार्च में कंपनी ने फिर से 10,000 कर्मचारियों को नौकरी से निकालने का ऐलान किया था।

लेकिन अभी भी कंपनी रुकने का नाम नहीं ले रही है। सामने आई Vox की एक हालिया रिपोर्ट के मुताबिक, कंपनी एक बार फिर से बड़ी संख्या में कर्मचारियों की छंटनी का मन बना चुकी है। रिपोर्ट में कंपनी में काम करने वाले कुछ सूत्रों के हवाले से यह बताया गया है कि यह कदम मेटा (Meta) के सीईओ मार्क जुकरबर्ग (Mark Zuckerberg) की उस योजना का ही हिस्सा है, जिसके तहत उन्होंने कर्मचारियों की संख्या को कम करते और टीमों को रीस्ट्रक्चर करते हुए इस साल अधिक एफिशिएंसी हासिल करने का लक्ष्य तय किया था।

Meta Layoffs 2023

माना जा रहा है कि मेटा (Meta) द्वारा नौकरी में की जा रही इस हालिया कटौती में हाई-स्किल कर्मचारियों और मैनेजर्स समेत लगभग 4,000 के करीब कर्मचारी प्रभावित हो सकते हैं। वहीं इस छंटनी में प्रभावित हो सकने वाले विभागों की बात करें तो इसमें फेसबुक (Facebook), व्हाट्सएप (WhatsApp), इंस्टाग्राम (Instagram) और रियलिटी लैब्स (Reality Labs) के कर्मचारियों के सबसे अधिक प्रभावित होने की संभावना जताई जा रही है।

github-layoffs-entire-engineering-team-in-india
Meta Layoffs 2023

वहीं इस खबर के सामने आने के बाद से ही भारत में काम करने वाले Meta के कर्मचारियों में भी चिंता बढ़ गई है। जानकारों के अनुसार, इस नई छंटनी के तहत देश में भी कुछ कर्मचारियों को बाहर का रास्ता दिखाया जा सकता है।

मार्च 2023 में ही मार्क जुकरबर्ग ने ऐलान किया था कि कंपनी आने वाले महीनों में करीब कर्मचारियों की संख्या में लगभग 10,000 तक की कटौती करने का काम करेगी। इसके पीछे आर्थिक मंदी के बीच लागत में कटौती को बड़ी वजह बताया गया था। साथ ही यह भी कहा गया था कि कंपनी मई तक नए दौर की छंटनियों का भी ऐलान कर सकती है।

उस वक्त जुकरबर्ग ने कहा था कि सभी इकाईयों के लीडर्स कंपनी की पुनर्गठन योजनाओं की घोषणा करेंगे, जो मुख्य रूप से कर्मचारियों की संख्या कम करने, कम प्राथमिकता वाले प्रोजेक्ट्स को बंद करने और नई भर्तियों की दर को कम करने पर केंद्रित होगी।

जाहिर है बीतें 1-2 साल में भारत समेत दुनिया भर में तमाम बड़ी-छोटी कंपनियाँ हजारों की संख्या में कर्मचारियों को नौकरी से निकालती नजर आई हैं। इसके पीछे विषम आर्थिक हालातों को बड़ी वजह बताया जाता है। वहीं स्टार्टअप ईकोसिस्टम में भी छंटनियों का सिलसिला जारी है, जिसके लिए फंडिंग विंटर यानी निवेश में कमी को मुख्य कारण माना जा रहा है।

ऐसे में ये सभी कंपनियाँ लगातार इसी कोशिश में है कि लागत में कटौती जैसे उपायों को अपनाते हुए जल्द से जल्द लाभप्रद बन सकने पर पूरा ध्यान केंद्रित किया जाए। याद दिला दें, Amazon अब तक लगभग 27,000 कर्मचारियों को नौकरी से निकाल चुकी है, वहीं हाल में आईटी दिग्गज कंपनी Accenture भी लगभग 19,000 कर्मचारियों को नौकरी से निकालने का ऐलान कर चुकी है। और इस लिस्ट में Twitter, Google, IBM, Salesforce, SAP जैसे हाई-प्रोफाइल कंपनियों का नाम भी शुमार है।

See Also
finfluencers-must-register-with-sebi-know-why

Disney Plans Another Big Round Of Layoffs: फिर होगी छंटनी

गौर करने वाली बात है कि मनोरंजन जगत भी छंटनी के प्रकोप ने बच नहीं सका है। इसी साल फरवरी में लगभग 7,000 कर्मचारियों को निकालने का ऐलान करने वाली वॉल्ट डिज्नी (Walt Disney) एक बार फिर से बड़ी संख्या में नौकरी में कटौती करने जा रही है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, Disney आने वाले हफ्ते में लगभग 15% कर्मचारियों की छंटनी की योजना बना रही है।

Mint की रिपोर्ट की मानें तो इस छंटनी से टीवी, फिल्म, थीम पार्क और कॉरपोरेट भूमिकाओं में काम करने वाले कर्मचारी प्रभावित होंगे। कंपनी प्रभावित कर्मचारियों को इस बात की जानकारी 24 अप्रैल तक दे सकती है।

Amazon Layoff: अमेजन में फिर शुरू हुई छंटनी

इस बीच एक और खबर ये भी आ रही है कि पहले ही 27,000 कर्मचारियों को निकाल चुकी Amazon अब एडवरटाईजिंग टीम से भी लोगों की छंटनी करने जा रही है। इस छंटनी के तहत विभाग के कुल कितने कर्मचारी प्रभावित हो सकते हैं, यह संख्या अब तक स्पष्ट नहीं हो सकी है। लेकिन इतना बता दें कि कंपनी के सीईओ सीईओ, एंडी जैसी ने मार्च में ही छंटनियों का ऐलान किया था, और यह उसी का हिस्सा माना जा रहा है।

ऐसी तमाम ख़बरें सबसे पहले पाने के लिए जुड़ें हमारे टेलीग्राम चैनल से!: (टेलीग्राम चैनल लिंक)

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.