Now Reading
एडटेक दिग्गज़ Unacademy ने लॉन्च किया अपना पहला ऑफलाइन ‘Store’

एडटेक दिग्गज़ Unacademy ने लॉन्च किया अपना पहला ऑफलाइन ‘Store’

unacademy-to-layoff-12-jobs-in-fresh-round-of-layoff

भारत के एडटेक जगत को एक नया आयाम देते हुए, इस सेगमेंट के दिग्गज़ खिलाड़ी Unacademy ने अब देश भर में हाइब्रिड-रिटेल मॉडल के तहत एक्सपीरियंस स्टोर्स की शुरुआत करते हुए पहला Unacademy Store लॉन्च कर दिया है।

फ़िलहाल Unacademy इस शुरुआत के तहत ऐसे चार स्टोर लॉन्च करने की योजना बना रही है, जिनको एक एक्सपीरियंस सेंटर की तरह इस्तेमाल करते हुए, छात्र और अभिभावक कंपनी के तमाम उत्पादों और विभिन्न सब्स्क्रिप्शन मॉडलों को बेहतर ढंग से समझ सकेंगें।

ऐसी तमाम ख़बरें सबसे पहले पाने के लिए जुड़ें हमारे टेलीग्राम चैनल से!: (टेलीग्राम चैनल लिंक)

इन Unacademy Store में काउंसलर मौजूद होंगे, और छात्र व उनके अभिभावक इन स्टोर्स पर जाकर कंपनी द्वारा पेश किए जाने वाले स्टडी मैटेरियल को देख-समझ कर, अपनी मर्ज़ी के मुताबिक़ चाहें तो सब्स्क्रिप्शन प्लान ख़रीद सकेंगें।

सामने ये भी आया है कि कई मौक़ों पर Unacademy उपयोगकर्ता भी इन स्टोरों पर अपने शिक्षकों से मिल सकते हैं।

पर साफ़ कर दें कि इसके ज़रिए कंपनी का मक़सद हाइब्रिड लर्निंग पर ध्यान केंद्रित करने का नहीं है, बल्कि इससे अलग ओमनीचैनल रिटेल पर फ़ोकस बढ़ाने का है।

इस विषय पर बोलते हुए, Unacademy Group के मुख्य कार्यकारी अधिकारी और सह-संस्थापक गौरव मुंजल ने कहा,

“हम पूरी तरीक़े से ये मानते हैं कि ऑनलाइन शिक्षा ही भविष्य है। पर इसके बाद भी हमें लगता है कि लोगों को इस बारे में जागरूक करने की जरूरत है कि आख़िर ये ऑनलाइन मॉडल काम कैसे करेगा?”

“ये क़दम कोई हाइब्रिड लर्निंग के बारे में नहीं बल्कि एक सर्वव्यापी उपस्थिति दर्ज करने को लेकर है। फ़िलहाल हमारा हाइब्रिड-लर्निंग मॉडल में प्रवेश करने का कोई इरादा नहीं है।”

गौरव की मानें तो इन स्टोर्स पर कंपनी से जुड़े टॉप शिक्षकों के सेशन (Sessions) भी आयोजित किए जाएँगें, ताकि पढ़ाने वाले शिक्षकों का भी एक कनेक्ट सुनिश्चित किया जा सके।

unacademy-offline-store

See Also
oppo-a58-launched-in-india-know-all-details

गौरव ने आगे बताया कि आमतौर पर Unacademy पर कुछ टॉप टीचर्स के सेशन्स में सामान्यतः 10,000 तक छात्र एक साथ भागीदारी दर्ज करते हैं।

Unacademy Store’s Location?

बता दें Unacademy ने नई दिल्ली में अपना पहला एक्सपीरियंस स्टोर खोला है। कंपनी आने वाले लगभग 2 महीनों में कोटा, जयपुर और लखनऊ में तीन नए स्टोर्स खोलने की योजना बना रही है।

ये इसलिए दिलचस्प हो जाता है क्योंकि हाल ही में इसके सबसे बड़े प्रतिद्वंदी, Byju’s ने अपने ऑफ़लाइन विस्तार की ओर तेज़ी से क़दम बढ़ाया है।

‘Byju’s Tuition Centre’ के लॉन्च के माध्यम से कंपनी ने इन प्रयासों दोगुनी तेज़ी से आगे ले जा रही है। पिछले साल ही BYJU’s ने 23 शहरों में 80 ऑफ़लाइन सेंटर लॉन्च किए हैं और इस साल ये 200 शहरों में 500 सेंटर्स शुरू करने की योजना बना रही है।

वहीं Unacademy IPO के प्लान पर बोलते हुए गौरव मुंजल ने ये भी बताया कि Unacademy आने वाले सालों में प्रारंभिक सार्वजनिक पेशकश (IPO) दायर करने का इरादा लेकर चल रही है। इस कड़ी में फ़िलहाल आगामी 12 महीनों में कंपनी अपने मुख्य Exam Preparation व्यवसाय को लाभदायक बनाने पर ध्यान केंद्रित कर रही है।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.