Now Reading
डोनेशन लेकर एडमिशन देने वाले स्कूलों की खैर नहीं, दिल्ली शिक्षा निदेशालय की चेतावनी

डोनेशन लेकर एडमिशन देने वाले स्कूलों की खैर नहीं, दिल्ली शिक्षा निदेशालय की चेतावनी

  • दिल्ली में नर्सरी दाखिले की प्रकिया 23 नवंबर से प्रारंभ हुई है, जो 15 दिसंबर तक चलने वाली है।
  • दिल्ली के 200 से अधिक निजी स्कूलों ने प्रवेश प्रकिया मापदंड सार्वजनिक नही किया।
Education Directorate's warning to Delhi private schools

Education Directorate’s warning to Delhi private schools: दिल्ली डोनेशन लेकर एडमिशन देने वाले स्कूलों की खैर नहीं,दिल्ली सरकार ने राज्य में प्राइवेट स्कूलों में नर्सरी में एडमिशन देने के लिए बच्चों के पैरेंट से डोनेशन की मांग करने वाले स्कूलों के खिलाफ़ शिकायत दर्ज करने के लिए ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों ही प्रकार से सुविधा प्रदान की हैं।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

दरअसल दिल्ली में नर्सरी एडमिशन की प्रकिया चालू हो गई है, एडमिशन के दौरान स्कूल में प्रवेश प्रकिया के दौरान बच्चों के परिजनों को प्राइवेट स्कूलों में एडमिशन प्रक्रिया के दौरान डोनेशन की मांग अक्सर स्कूलों के माध्यम से की जाती है। छात्र (बच्चों)के दाखिले के लिए अगर कोई स्कूल अभिभावको पर डोनेशन देने का दबाव बनाता है तो वह इसकी शिकायत ऑनलाइन व ऑफलाइन दोनों मोड़ से कर सकते हैं।

इसके लिए स्कूल द्वारा डोनेशन का दबाव बनाने पर अभिभावक निदेशालय की वेबसाइट पर पहुंचकर इसकी शिकायत दर्ज करा सकते हैं। अभिभावक वेबसाइट की ग्रीवांस रिड्रेसन सेल और मॉनिटरिंग सिस्टम हेड पर जाकर शिकायत कर सकते हैं। अगर बच्चों के परिजनों को ऑफलाइन माध्यम से शिकायत करना हैं, तो उन्हें अपने जिले में स्थित शिक्षा निदेशालय के कार्यालय पर जाना होगा।

Education warning private schools: शिक्षा विभाग ने स्कूलों के लिए जारी किए निर्देश

शिक्षा निदेशालय ने साथ ही दिल्ली सरकार के अंतर्गत आने वाले सभी स्कूलों के लिए निर्देश देते हुए चेतावनी भी जारी की है,सभी स्कूलों को नियमों का पालन करने और सुचारू रूप से छात्रों का दाखिले करने के निर्देश दिए हैं। यादि किसी स्कूल के खिलाफ़ डोनेशन या किसी प्रकार के नियमों के विरूद्ध कार्य करने की शिकायत मिलती है, तो ऐसे स्कूल के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जायेंगी।

दोषी स्कूल प्रबंधन के खिलाफ़ जुर्माने की कार्यवाई की जायेगी, जिसकी जुर्माना राशि केपिटल राशि का 10 गुना भी हो सकती है।

See Also
s-jaishankar-on-india-canada-tension

Education warning private schools: एडमिशन के लिए दिल्ली के स्कूलों ने जारी किए मापदंड

दिल्ली के सभी स्कूलों को लेकर शिक्षा निदेशालय ने एडमिशन संबंधी नीतियों की जानकारी सार्वजनिक करने के आदेश पारित किए थे, जिसके बाद दिल्ली में उपस्थित 1713 निजी स्कूलों में से 220 स्कूलों ने अब तक जानकारी सार्वजनिक नही की है जिसको लेकर शिक्षा निर्देशालय ने अपनी नाराजगी जताई हैं।

बता दे दिल्ली में नर्सरी दाखिले की प्रकिया 23 नवंबर से प्रारंभ हुई है, जो 15 दिसंबर तक चलने वाली है। ऐसे में शिक्षा निदेशालय ने सभी निजी स्कूलों से प्रवेश प्रकिया मापदंड की सूचना वेबसाइट या सार्वजनिक करने के निर्देश दिए थे।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.