Now Reading
आख़िरकार! Reliance Jio ने आधिकारिक रूप से लॉंच किया JioMeet, Zoom को देगा कड़ी टक्कर

आख़िरकार! Reliance Jio ने आधिकारिक रूप से लॉंच किया JioMeet, Zoom को देगा कड़ी टक्कर

ज़ाहिर है COVID-19 के चलते बने नए हालातों में दुनिया भर में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग का कल्चर तेज़ी से बढ़ रहा है, फिर वह चाहे ऑफ़िस के कामकाज या मीटिंग को लेकर हो या फिर पर्सनल स्तर पर अपनों के साथ।

और ऐसे में दुनिया भर के सामने और साथ ही साथ भारत में एक जो सबसे बड़ा नाम उभर कर आया था, वह था Zoom का, लेकिन कुछ समय पहले जब सुरक्षा मुद्दों को लेकर कंपनी के इस प्लेटफ़ोर्म पर कई ख़ामियाँ समनें आई, तो देश ने इसके नए विकल्प को तलाशना शुरू किया, जो थोड़ा मुश्किल ज़रूर नज़र आ रहा था।

लेकिन तभी यह ख़बर आई कि Reliance Jio भी अब इस वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग जगत में क़दम रखने पर विचार कर रहा है।

और अब आपको बता दें कि Reliance Jio ने आधिकारिक तौर पर Google Play Store, App Store और डेस्कटॉप उपयोगकर्ताओं के लिए JioMeet वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग सेवा शुरू कर दी है।

जी हाँ! HD वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग ऐप JioMeet से आप एक बार में 100 लोगों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंस कॉल कर सकतें हैं, ज़ाहिर है इस अनोखी सुविधा के ज़रिए इसको Zoom, Google Meet और Microsoft के Team आदि जसी प्लेटफ़ोर्म से बढ़त मिलती नज़र आ सकती है।

लेकिन आपको बता दें Jio Meet सिर्फ़ यही एकलौती खूबी नहीं है, बल्कि इसमें बहुत सी विशेषताएँ हैं, जैसे यह किसी भी डिवाइस, किसी भी ऑपरेटिंग सिस्टम पर काम करने में सक्षम है, और साथ ही साथ कंपनी का दावा है कि यह वीडियो कॉलिंग के दौरान आपके इस्तेमाल आने वाली अधिकतर सुविधाओं से लैस है।

See Also
whatsapp-chat-lock-feature-and-steps-to-use

आपको बता दें Jio ने हाल ही में यह भी कहा था कि Meet ऐप के साथ कंपनी ने एकीकृत ई-प्लेटफ़ॉर्म eHealth भी शुरू किया है, जिससे उपयोगकर्ता डॉक्टरों से परामर्श लेने, दवाइयाँ और लैब परीक्षण के लिए ऑनलाइन सुविधा का लाभ उठा सकतें हैं। इसके साथ ही इसमें डॉक्टरों के लिए डिजिटल वेटिंग रूम की भी सहूलियत दी गई है।

इसके साथ ही इसी तरह इसका eEducation प्लेटफॉर्म छात्रों और शिक्षकों के लिए वर्चुअल क्लासरूम की सहूलियत देगा, जिसमें सेशन और नोट्स रिकॉर्ड भी रखना आसान होगा और साथ ही, असाइनमेंट और होमवर्क सबमिट करने, टाइम-बाउंड टेस्ट आयोजित करने और छात्रों को सेल्फ-लर्निंग हेतु मल्टीमीडिया कंटेंट तक की सुविधा मिलती नज़र आएगी।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.