Now Reading
मुकेश अंबानी ने Reliance Jio के डायरेक्टर पद से दिया इस्तीफा, कंपनी को मिला नया चेयरमैन

मुकेश अंबानी ने Reliance Jio के डायरेक्टर पद से दिया इस्तीफा, कंपनी को मिला नया चेयरमैन

jio-down-call-and-sms-services-not-working-for-several-users

Mukesh Ambani resigns from Reliance Jio: भारत के नामी उद्योगपति मुकेश अंबानी ने Reliance Industries की डिजिटल व दूरसंचार सेवा इकाई रिलायंस जियो इंफोटेक लिमिटेड (Reliance Jio Infocomm Limited) के निदेशक मंडल से इस्तीफा दे दिया है।

जी हाँ! भारतीय नियामक, सेबी (SEBI) को दी गई जानकारी में कंपनी ने बताया है कि 27 जून को बोर्ड की मीटिंग तय की गई थी। इस मीटिंग में रिलायंस जियो (Reliance Jio) के बोर्ड में बड़े फैसले लेते हुए कुछ अहम फेरबदल किए गए।

ऐसी तमाम ख़बरें सबसे पहले पाने के लिए जुड़ें हमारे टेलीग्राम चैनल से!: (टेलीग्राम चैनल लिंक)

इसके तहत मुकेश अंबानी के बेटे और कंपनी के बोर्ड में अब तक बतौर नॉन-एग्जेक्यूटिव डायरेक्टर शामिल रहने वाले ‘आकाश अंबानी’ (Akash Ambani) को बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स का चेयरमैन बना दिया गया है। 

बता दें मुकेश अंबानी का इस्तीफा 27 जून 2022 से ही प्रभावी हो गया है। साथ ही Reliance Jio की बोर्ड मीटिंग में पंकज मोहन पवार (Pankaj Mohan Pawar) को नया मैनेजिंग डायरेक्टर नियुक्त कर दिया गया है।

दिलचस्प रूप से पंकज मोहन पवार आने वाले 5 साल तक मैनेजिंग डायरेक्टर के पद संभालेंगे। साथ ही कंपनी ने एडिशनल डायरेक्टर रामिंदर सिंह गुजराल और के.वी. चौधरी को अब स्वतंत्र निदेशकों को तौर पर नियुक्त करने का फैसला किया है, जो शेयरधारकों की मंज़ूरी के बाद मान्य हो जाएगा।

Mukesh Ambani Resigns: अब आकाश के हाथों में Jio का भविष्य

बीतें कुछ समय से धीरे-धीरे 65 वर्षीय अरबपति मुकेश अंबानी अब परिवार की नई पीढ़ियों को बिजनेस की बागडोर थमाने की दिशा में काम कर रहे हैं। और इस कड़ी में ये एक बड़ा कदम माना जा रहा है, क्योंकि इससे Reliance Jio का भविष्य एक नए नेतृत्वकर्ता के हाथों में आ गया है।

mukesh-ambani-resigns-from-reliance-jio

See Also
zomato-shares-jump-over-14-percent-reaches-rs-98

Reliance Jio ने अपने लॉन्च के साथ ही तेजी से भारतीय टेलीकॉम जगत में अपनी पैंठ बनाई थी, और देखते ही देखते इसने अन्य टेलीकॉम दिग्गजों जैसे Airtel, Idea-Vodafone आदि को काफी पीछे छोड़ दिया।

साल 2020 में Reliance Jio ने दुनिया दी सबसे बड़ी टेक कंपनियों में शुमार, Google से $4.5 बिलियन का भारी निवेश हासिल किया था।

भारत में 4G इकोसिस्टम को लानें और लोकप्रिय बनाने में Reliance Jio का अहम योगदान रहा है, और इसका श्रेय मुकेश अंबानी के साथ ही साथ आकाश को भी दिया जाता रहा है।

Akash_Ambani
Akash Ambani (Image Credit: Wikimedia Commons)

ये बदलाव इसलिए और दिलचस्प हो जाता है क्योंकि Jio सिर्फ़ टेलीकॉम सेक्टर तक सीमित ना रह कर, तमाम नई तकनीकों, मोबाइल फोन, गैजेट्स आदि को लेकर भी सक्रिय रूप से बाजार में अपना योगदान दे रहा है।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.