Now Reading
Flipkart में Google ने किया ₹2,900 करोड़ का निवेश

Flipkart में Google ने किया ₹2,900 करोड़ का निवेश

  • Jio में निवेशक के रूप में शामिल Google का बड़ा कदम
  • भारतीय बाजार के नामी ई-कॉमर्स प्लेटफ़ॉर्म Flipkart में किया निवेश
google-invests-350-mn-dollar-in-flipkart

Google Invest $350 Mn in Flipkart: भारत के ई-कॉमर्स सेक्टर से एक बड़ा अपडेट सामने आ रहा है। दुनिया की सबसे बड़ी टेक दिग्गज कम्पनियों में से एक Google ने ई-कॉमर्स कंपनी Flipkart में एक बड़ा निवेश कर रहा है। दिलचस्प रूप से पहले ही Jio Platforms के अहम निवेशकों में शुमार Google ने भारत के ऑनलाइन कॉमर्स क्षेत्र में एक बड़ा दांव खेला है।

गौर करने वाली बात ये है कि Flipkart भारतीय बाजार में अमेरिकी कंपनी Amazon, Tata Digital के साथ ही साथ JioMart के लिए भी एक बड़े प्रतिद्वंदी के तौर पर देखा जाता है। लेकिन फिलहाल के लिए देश के भीतर Flipkart का सबसे बड़ा प्रतिस्पर्धी Amazon माना जाता है। ऐसे में इस कदम को Google द्वारा Amazon के साथ मुक़ाबला शुरू करने के रूप में भी देखा जा रहा है।

Google Invest in Flipkart

इस निवेश की घोषणा खुद Walmart के मालिकाना हक वाली Flipkart ने की। हालाँकि कंपनी ने निवेश के आँकड़ो का आधिकारिक रूप से खुलासा नहीं किया। लेकिन मामले के जानकार सूत्रों का हवाला देते हुए मीडिया रिपोर्ट्स में यह सामने आया आइ कि Google ई-कॉमर्स कंपनी Flipkart में एक छोटी सी हिस्सेदारी के बदले $350 मिलियन (लगभग ₹2,900 करोड़) का निवेश करेगी।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

ध्यान देने वाली बात ये भी है कि Google का यह निवेश Flipkart के उस $1 बिलियन के फंडिंग राउंड का हिस्सा है, जिसकी शुरुआत कंपनी ने दिसंबर 2023 में की थी। इस राउंड के तहत कंपनी अब तक $950 मिलियन की पूंजी प्राप्त कर चुकी है। खुद Walmart ने Flipkart में $600 मिलियन के निवेश की प्रतिबद्धता जताई थी।

बहरहाल! इस बीच Google द्वारा Flipkart में किया जा रहा यह निवेश अनुमानित रूप से ई-कॉमर्स कंपनी की वैल्यूएशन को लगभग $36 बिलियन तक आँक के किया जा रहा है। वैसे जानकारी के मुताबिक़ Google अभी भी Flipkart में इस निवेश के लिए रेग्युलेटरी अनुमति का इंतज़ार कर रहा है।

See Also
elon-musk-to-ban-apple-devices-if-it-integrates-openai-with-ios

जानकारों के अनुसार, Google ने भारत के भीतर Flipkart पर दांव इसलिए लगाया है क्योंकि मौजूदा समय में Flipkart देश के भीतर ई-कॉमर्स सेक्टर की अग्रणी कंपनी के तौर पर देखी जाती है।

वैसे Flipkart प्राप्त की गई इस पूंजी का इस्तेमल अपने इंफ्रास्ट्रक्चर, सेलर सपोर्ट इकोसिस्टम, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) और जेनरेटिव एआई जैसी एडवांस टेक्नोलॉजी क्षमता को बढ़ाने के लिए कर सकती है। माना जा रहा है कि Flipkart में निवेश के साथ ही साथ Google उसे अपनी Cloud सेवाओं तक पहुँच भी प्रदान करेगी। अगर ऐसा होता है तो Flipkart के लिए देश भर में छोटे शहरों और गांवों तक भी अपनी पहुंच का विस्तार करना आसान हो जाएगा।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.