Now Reading
Zomato को Ant Financial से मिला $150 मिलियन का निवेश; UberEats India के अधिग्रहण के आसार नज़दीक

Zomato को Ant Financial से मिला $150 मिलियन का निवेश; UberEats India के अधिग्रहण के आसार नज़दीक

भारत के ऑनलाइन फ़ूड डिलीवरी बिज़नेस में एक बार फिर से निवेश का तड़का लगा है।

जी हाँ! इस बार Zomato को अपने मौजूदा निवेशक Ant Financial से $150 मिलियन का ताज़ा निवेश मिला है।

वहीं इस निवेश के बाद से कई रिपोर्ट्स के मुताबिक कंपनी की वैल्यूएशन $3 बिलियन की हो गई है।

साथ ही खबर यह भी है कि यह निवेश दौर अभी क्लोज नहीं हुआ है, और इसके $500 मिलियन डॉलर पर क्लोज़ होने की उम्मीद भी जताई जा रही है।

दिलचस्प रूप से कंपनी को मौजूदा निवेशकों से नए फंडिंग राउंड में इतना भारी निवेश मिलना, कंपनी की छवि पर काफी सकारात्मक प्रभाव भी डालता है।

दरसल चीनी दिग्गज कंपनी Ailbaba की फाइनेंसियल इकाई Ant Financial धीरे-धीरे Zomato में अपनी भगीदारी बढ़ाती नज़र आ रही है।

2018 में 14.7% की हिस्सेदारी हासिल करने के बाद लगातार निवेशों के जरिये वर्तमान में कंपनी Zomato में 23% तक की हिस्सेदारी रखती है।

इस बीच आपको बता दें Zomato की वैल्यूएशन भी बाजार में काफी तेजी से बढ़ रही है। पिछले साल $105 मिलियन की फंडिंग पाने और अपना यूएई बिज़नेस Delivery Hero को $172 मिलियन में बेचने के बाद कंपनी की वैल्यूएशन $2 बिलियन हो गई थी।

ख़ास यह है कि Zomato को यह नई फंडिंग ऐसे समय में मिली है जब यह UberEats के साथ अधिग्रहण के अंतिम चरण में है। और अब इस निवेश के बाद अटकलें हैं कि कंपनी जल्दी ही UberEats India के अधिग्रहण का ऐलान कर सकती है।

आपको बता दें UberEats की संभावित वैल्यूएशन $400 मिलियन बताई जाती है। और खबरों के मुताबिक Uber इस सौदे में $150-200 मिलियन का निवेश Zomato में भी कर सकता है।

See Also
Zomato's 'Pure Veg Fleet' mode launched

लेकिन Zomato के लिए सब कुछ इतना अच्छा भी नहीं जा रहा है, पिछले साल के अंत तक देशभर में कंपनी के खिलाफ कई विरोध हुए, कभी रेस्टोरेंट पार्टनर्स द्वारा तो कभी डिलीवरी पार्टनर्स का विरोध।

इस बीच कंपनी के लिए उसका भारत में सबसे बड़ा प्रतिद्वंदी Swiggy भी काफी चुनौतियां पैदा कर रहा है।

दरसल दोनो ही कंपनियों के पास मोटी फंडिंग है और ऐसे में बाजार में यह एक दूसरे को अच्छी टक्कर देती नज़र आती हैं।

इस बीच आपको बता दें Zomato ने वित्त वर्ष 2019 में कुल 1,397 करोड़ रुपये का राजस्व कमाया था, जिसमें उसको 1,001 करोड़ रूप्येक नुकसान हुआ। यह नुकसान मुख्य रूप से कंपनी को विज्ञापनों और प्रमोशन के चलते होने की बात सामने आई।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.