Now Reading
CES 2020: Samsung ने पेश की ‘8K बेजल-लेस’ टीवी और ‘The Sero’ नामक रोटेटिंग टीवी

CES 2020: Samsung ने पेश की ‘8K बेजल-लेस’ टीवी और ‘The Sero’ नामक रोटेटिंग टीवी

काफी समय पहले से Samsung एक पूर्णतः बेजल-लेस टीवी पेश करने की मंशा जाहिर करता आ रहा है। विशेषज्ञों ने भी कई दावे किये थे कि Samsung शायद CES 2020 में इसके लांच का ऐलान कर दे, क्यूंकि Samsung की CES आयोजनों में नए टीवी सेट लांच करने की एक परंपरा रही है।

और अब विशेषज्ञों को सही साबित करते हुए Samsung ने दुनिया का पहला पूरी तरह से बेजल-लेस 8K टीवी लॉन्च किया है और साथ ही यह टीवी कई अन्य विशेषताओं से भी भरा हुआ है।

इस 8K टीवी में 99% स्क्रीन टू बॉडी रेशियो है, जिसमें फ्रंट में 2.3 मिमी बेजल दिया गया है। यह टीवी 8K तक पिक्चर क्वालिटी को बढ़ाने के लिए आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस (AI) तकनीक का उपयोग करता है।

इसके साथ ही Q950 नामक यह टीवी सिर्फ 15mm मोटा है, जो जाहिर तौर पर जगह को बचाता नज़र आएगा। वहीँ यह टीवी ऑटोमेटिक रूप से कमरे की लाइट के अनुसार ब्राइटनेस को भी कंट्रोल करने में सक्षम है और साथ ही यह टीवी नेटवर्क बैंडविड्थ को भी किफ़ायती रूप से उपयोग करता नज़र आएगा।

इसके साथ ही इस टीवी में Object Sound Tracking+ नामक एक फीचर भी दिया गया है, जिसमें AI की मदद से यह टीवी ऑब्जेक्ट की स्क्रीन पर स्थिति के अनुसार साउंड कंट्रोल कर सकता है।

इसके साथ ही दिलचस्प रूप से वैक्यूम क्लीनर या सीलिंग फैन की तरह के बाहरी शोर को महसूस करने पर यह टीवी खुद-ब-ख़ुद साउंड को बढ़ा देता है।

वहीँ इस टीवी में  Bixby, Amazon Alexa और Google Assistant जैसे AI असिस्टेंट भी प्रदान किये गये हैं। लेकिन यह सभी Digital Butler नामक इसके एक फीचर के आगे फ़ीके पड़ जाते हैं, जो आपके घर में IoT और Infrared कंट्रोलड डिवाइसों को मैनेज करने में मदद करता है।

https://youtu.be/Eme6LnRgyYs

इस बीच इसी इवेंट में Samsung ने एक रोटेटिंग टीवी को भी लॉन्च किया, जिसको कंपनी ने ‘Sero’ नाम दिया है। अनुमान के अनुसार यह टीवी 90डिग्री के सपाट कोण तक घुमने में सक्षम में।

See Also
isro-gaganyaan-mission-ce20-cryogenic-engine-is-now-ready

दरसल ऐसा डिवाइस हर सोशल मीडिया Influencer का सपना होता है, जिससे वह 43 इंच स्क्रीन पर Instagram और Twitter आसानी से वर्टीकल स्क्रीन पर स्क्रॉल कर सकता है।

इस बीच आपको बता दें Sero की डिस्प्ले ओरिएंटेशन तकनीक उपयोगकर्ताओं के मोबाइल के साथ आसानी से कनेक्ट हो जाती है और साथ ही मोबाइल स्क्रीन की ही तरह यह अपने आप रोटेट भी हो जाती है।

हालाँकि पिछले साल दक्षिण कोरिया में इसके शुरुआती रोलआउट के बाद Samsung अब 2020 में कई वैश्विक बाजारों में Sero की क्षमताओं का विस्तार करता भी नज़र आ सकता है।

https://youtu.be/YCHgVxPIIDI

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.