Now Reading
बिहार: अब से सभी विश्वविद्यालयों को परीक्षा के 30 दिनों में रिजल्ट जारी करने का निर्देश

बिहार: अब से सभी विश्वविद्यालयों को परीक्षा के 30 दिनों में रिजल्ट जारी करने का निर्देश

  • बिहार के सभी विश्वविद्यालयों को परीक्षा के 30 दिनों में जारी करना होगा रिजल्ट.
  • कुलसचिवों को तय समय में रिजल्ट जारी करने का कैलेंडर दिया गया .
rpsc-eo-ro-exam-cancelled

Deadline for releasing results by universities in Bihar: बिहार के सभी विश्वविद्यालयों को परीक्षा का परिणाम परीक्षा खत्म होने के 30 दिनों के अंदर जारी करना होगा। कुलसचिवों को तय समय में परिणाम जारी करने का कैलेंडर दिया गया है। देखा गया है कि बिहार में परीक्षा खत्म होने के बाद भी लंबे समय तक परिणाम घोषित नहीं किए जातें, जिससे छात्रों को अन्य जगहों में शिक्षा प्राप्त करने में कठिनाइयों का सामना करना पड़ता हैं। लेकिन अब नए निर्देशों में सभी विश्विद्यालयों के कुलपतियों को स्पष्ट निर्देश जारी करते हुए कहा गया है कि जैसे ही परीक्षाएं समाप्त हो इसके तीस दिन के अंतराल में परिणाम अनिवार्य रूप से घोषित किया जाएं।

हालांकि उक्त फैसले के खिलाफ आपत्ति जताई गई है, कुछ कुलसचिवों ने उक्त फैसले को लेकर चिंता जताते हुए कहा कि, उनके पास पहले से ही राज्यभवन द्वारा जारी वार्षिक कैलेंडर है और निर्देशालय के द्वारा जारी नए कैलेंडर और राज्यभवन द्वारा जारी कैलेंडर में सामंजस्य बैठाना थोड़ा मुश्किल कार्य है।

निदेशालय दोनों कैलेंडर को ध्यान रखा गया

जबकि वही इस मुद्दे को लेकर निदेशालय से कुलसचिवों की राज्यभवन से जारी कैलेंडर वाली चिंता को लेकर प्रश्न किए गए तो निर्देशालय ने साफ किया कि निदेशालय द्वारा जारी परीक्षा कैलेंडर जिसमें परीक्षाओं से लेकर परिणामों तक की समयसीमा निर्धारित की गई है, उक्त कैलेंडर और राज्यभवन द्वारा जारी कैलेंडर को ध्यान रखकर ही सभी एकेडमिक कार्य किए जाने चाहिए। निदेशालय ने स्पष्ट किया कि उनका ध्यान इस बात पर है कि परीक्षाएं समय पर हों और परिणाम भी समय पर जारी किए जाएं।

Babasaheb Bhimrao Ambedkar Bihar University मुजफ्फरपुर ने भी अपना एक कैलेंडर जारी किया है, जिसमें विश्विद्यालय में होने वाले सभी क्रियाकलापों का स्पष्ट उल्लेख किया गया है। BBABU की ओर से जारी वार्षिक कैलेंडर में 2025 तक की ग्रेजुएशन, पीजी और वोकेशनल परीक्षाओं का उल्लेख किया गया है।

पीजी तीसरे सेमेस्टर की परीक्षाएं 15 नवंबर से 30 दिसंबर के बीच

इस कैलेंडर में परीक्षाओं और परिणामों की तारीखें भी निश्चित की गई हैं, यह परीक्षा कैलेंडर राजभवन को भी भेजा जा चुका है। मिली जानकारी के अनुसार अभी परीक्षा कैलेंडर के हिसाब से परीक्षाएं पिछड़ गई हैं। सबसे पहले स्नातक की इंटरनल की परीक्षा ही पीछे हो गई। सितंबर में होनेवाली परीक्षा की तारीख अक्टूबर में जारी की गई है।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें

See Also
SBI Yono Global App In Singapore and US:

पीजी तीसरे सेमेस्टर की परीक्षाएं 15 नवंबर से 30 दिसंबर के बीच कराने का कार्यक्रम बनाया गया है, लेकिन बीआरएबीयू ने अभी पीजी दूसरे सेमेस्टर के परीक्षा फॉर्म भरने की तारीख जारी की है. निदेशालय ने विश्वविद्यालयों को परीक्षा की तारीख तय करने की छूट दी है, ताकि वे अपनी सुविधा के अनुसार (Deadline for releasing results by universities in Bihar)  तारीखें निर्धारित कर सकें।

 

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.