Now Reading
अब घर बैठे कराएं संपत्ति की ऑनलाइन रजिस्ट्री, छत्तीसगढ़ में ‘सुगम ऐप’ हुआ लॉन्च

अब घर बैठे कराएं संपत्ति की ऑनलाइन रजिस्ट्री, छत्तीसगढ़ में ‘सुगम ऐप’ हुआ लॉन्च

  • अब घर बैठे होगी संपत्ति की रजिस्ट्री.
  • छत्तीसगढ़ सरकार ने सुगम ऐप को लांच किया.

Sugam App in Chhattisgarh for online registry: छत्तीसगढ़ विष्णु देव सहाय की सरकार ने प्रॉपर्टी के ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के लिए हाल ही में ऑनलाइन ऐप लॉन्च किया गया है। सरकार की इस पहल का फ़ायदा सबसे अधिक आम लोगों को होगा, जिसमें रजिस्ट्री कराने में बिचौलियों की भूमिका समाप्त हो जाएगा। हालांकि ऐप लांच लोगों के बाद दस्तावेज लेखक और स्टाम्प विक्रेता हड़ताल पर चले गए हैं। वही दूसरी ओर ऐप को आम लोगों से अच्छी प्रतिक्रिया मिल रही है। इस हफ्ते की शुरुआत में प्लेटफॉर्म के जरिए 1,200 से ज्यादा पंजीकरण किए गए हैं।

घर बैठे ऑनलाइन रजिस्टी कराने की सुविधा

सुगम ऐप को 21 अक्टूबर को लॉन्च किया गया था, सुगम एप का उद्देश्य प्रॉपर्टी रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया को ज्यादा पारदर्शी और यूजर्स के अनुकूल बनाना है। लॉन्च होने के बाद से ही एप ने काफी लोकप्रियता हासिल की है, जिसके जरिए पूरे राज्य में 1200 से ज्यादा प्रॉपर्टी रजिस्ट्रेशन किए जा चुके हैं। आम लोगों ने सरकार द्वारा शुरू कि ऐप को लेकर भर- भरकर तारीफ़ करना शुरू कर दिया है। घर बैठे बैठे सिर्फ़ डिजिटल साधनों की मदद से ऑनलाइन रजिस्टी कराने की सुविधा लोगों के बीच में काफ़ी लोकप्रिय हो रही हैं।

App कैसे कर रहा लोगों की मदद

छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा लॉन्च किए गए इस ऐप के माध्यम से अब लोग घर बैठे ही मोबाइल में अपनी जमीन और पहचान संबंधी दस्तावेज को खुद प्रमाणित कर जमीन की रजिस्ट्री करवा सकेंगे। नई व्यवस्था में पेपरलेस, कैशलेस और फेसलेस युक्त होगी। यह व्यवस्था पूरी तरह से डिजिटल है। सुगम ऐप में पक्षकार को रजिस्ट्री के प्रक्रिया के दौरान अपना मोबाईल लेकर उस जगह में जाना होगा, जिस स्थान की रजिस्ट्री किया जा रहा है।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

See Also
kolkata-doctor-case-sc-orders-to-remove-name-photos-videos-of-victim

उस स्थान में जाकर सुगम ऐप खोलकर ऐप में निर्देशित तीन कोणों अर्थात् सम्पत्ति के सामने, दाएं और बाएं से उस स्थान का फोटा लेना होगा। वह फोटो स्वतः ही रजिस्ट्रार के माड्यूल में ट्रांसफर हो जाएगा। इस तरह संपति की असली जियोग्राफिकल स्थिति स्थायी रूप से रजिस्ट्री पेपर में दर्ज हो (Sugam App in Chhattisgarh for online registry) जाएगी।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.