Now Reading
NCERT के पोर्टल पर शुरू हुई SATHEE स्कीम, JEE और NEET के छात्रों को मिलेगा लाभ

NCERT के पोर्टल पर शुरू हुई SATHEE स्कीम, JEE और NEET के छात्रों को मिलेगा लाभ

  • शुरू हुई सेल्फ असेसमेंट टेस्ट एंड हेल्प फॉर इंट्रेंस एग्जाम (SATHEE) योजना
  • जेईई मेन, नीट, एसएससी अभ्यर्थियों को तैयारी में मिलेगी मदद, जानें कैसे?
ncert-starts-sathee-scheme-in-portal

NCERT SATHEE Scheme: एनसीईआरटी ने विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने वाले छात्रों के लिए कोचिंग और बेहतरीन टीचरों से मार्गदर्शन प्राप्त करवाने के लिए एक बेहतरीन रास्ता निकाला है, ऐसे छात्रों जो कोचिंग संस्थानों की मोटी फीस और अपने शहर-गांवों को छोड़कर उक्त परीक्षाओं के लिए भेड़ बकरियों की तरह रहने में मजबूर थे, उन्हें अब सेल्फ असेसमेंट टेस्ट एंड हेल्प फॉर इंट्रेंस एग्जाम (SATHEE) योजना की मदद से तैयारी करने की सुविधा प्रदान की जायेगी, इससे जेईई मेन, नीट, एसएससी अभ्यर्थियों को तैयारी में आसानी होगी।

जी हां! विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं को लेकर छात्रों और अभियार्थी की मदद ‘साथी’ करेगा। राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद (NCERT) ने अपनी वेबसाइट पर इन प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने वाले छात्रों के लिए सेल्फ असेसमेंट टेस्ट एंड हेल्प फॉर इंट्रेंस एग्जाम (SATHEE) योजना की शुरुआत की है। इस पोर्टल पर छात्र अपना रजिस्ट्रेशन कराकर देश की नामी गिरामी शिक्षण संस्थानों के प्रोफेसर, विषय विशेषज्ञ व वहां पढ़ रहे छात्रों का मार्गदर्शन निशुल्क प्राप्त कर सकेंगे।

NCERT SATHEE Scheme

छात्रों को अच्छे शिक्षकों का मार्गदर्शन प्राप्त हो, परीक्षाओं को लेकर किसी भी प्रकार की दिक्कतों का सामना न करना पड़े इसके लिए एनसीआरटी ने आईआईटी कानपुर के साथ मिलकर एक विशेष पहल की है।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

See Also

इस पहल के माध्यम से छात्रों एनसीईआरटी के पोर्टल पर आईआईटी, आईआईआईटी, एनआईटी व एम्स के प्रोफेसर तथा अलग-अलग विषयों के विशेषज्ञ शिक्षक और वहां पढ़ने वाले छात्रों से पोर्टल पर रजिस्टर्ड छात्र अपने सवाल पूछ सकेंगे। हालांकि एनसीआरटी की ओर से छात्रों और अभियार्थी को स्पष्ट कर दिया गया है, कि वह पहले पोर्टल पर अपना रजिस्ट्रेशन करा ले, जिससे उन्हें इस सुविधा का लाभ मिल सकें।

SATHEE Scheme के साथ छात्रों की मदद

एनसीईआरटी की इस विशेष पहल का लाभ ऐसे छात्रों को होगा, जो इंजीनियरिंग-मेडिकल, बैंकिंग-एसएससी समेत अन्य की प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं। इसमें छात्रों को नामी शिक्षण संस्थानों के विशेषज्ञ इस प्लेटफॉर्म के माध्यम से निशुल्क कोचिंग के लिए उपलब्ध होंगे जो उनकी तैयारी में मदद करेंगे।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.