Now Reading
WhatsApp पर क्लियर कर सकेंगे ‘Unread’ मैसेज काउंट, आया नया फीचर

WhatsApp पर क्लियर कर सकेंगे ‘Unread’ मैसेज काउंट, आया नया फीचर

  • WhatsApp ला रहा है एक अहम फीचर, नहीं दिखेंगे 'Unread Message Count'
  • यूजर्स को अधिक नोटिफ़िकेशन से बचाने और फोकस्ड रखने में करेगा मदद
whatsapp-allows-to-clear-unread-message-count-with-new-feature

WhatsApp Allows To Clear Unread Message Count With New Feature: मैसेजिंग ऐप WhatsApp लगातार अपने फीचर्स  को अपडेट करते रहने के लिए जाना जाता रहा है और शायद यही इसकी इतनी लोकप्रियता के पीछे की एक बड़ी वजह भी है। इसी क्रम में अब WhatsApp ने अपने गूगल प्ले बीटा प्रोग्राम के तहत एक नया फीचर पेश किया है, जिससे यूजर्स ऐप में ‘Unread Message Count’ को कंट्रोल कर सकेंगे। इस नए फीचर के साथ यूजर्स को एक साथ बल्क नोटिफिकेशन से बचना आसान हो जाएगा।

जी हाँ! WhatsApp का यह नया फीचर फिलहाल लेटेस्ट बीटा वर्जन 2.24.20.17 के तहत टेस्टर्स के लिए उपलब्ध करवाया गया है। इसके जरिए यूजर्स को अपने होम स्क्रीन पर दिखाई देने वाले ‘Unread Messages’ के बैज को मैनेज करने का ऑप्शन मिलेगा। बताया जा रहा है कि इस  फीचर को ‘होम स्क्रीन बैज काउंट’ का नाम दिया गया है। WhatsApp का ये नया फीचर, ‘बैज काउंटर मैनेजमेंट’ करते हुए यूजर्स को अधिक नोटिफ़िकेशन से बचाने और उन्हें फोकस्ड रखने में मदद करता है।

WhatsApp Allows To Clear Unread Message Count?

दिलचस्प रूप से यह फीचर सबसे पहले WhatsApp ने एंड्रॉयड। बीटा के वर्जन 2.24.11.13 अपडेट में शामिल किया था। लेकिन इसके बाद भी कंपनी की कोशिश एक ऐसा फीचर देने की थी, जिसके साथ उपयोगकर्ता के हर बार ऐप खोलने पर ‘Unread Message Count’ ऑटोमेटिक क्लियर हो सके।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

होता ये है कि कई बार आपके WhatsApp पर ढेरों ऐसे मैसेज हो जाते हैं, जिन्हें आप पढ़ते नहीं है। ऐसे में इन मैसेज के लिए ऐप की होम स्क्रीन पर “बैज” के रूप में एक काउंटर भी दिखाया जाता है। कुछ जानकारों का कहना है कि इसे में कई यूजर्स को मानसिक तनाव या भटकाव आदि महसूस हो सकते हैं। ऐसे में WhatsApp ने इसका हल निकालते हुए, काउंट को ही क्लियर करने का फीचर जोड़ा है।

See Also
google-i-o-2024-from-ai-to-project-astra-all-key-highlights

इस फीचर के साथ हर बार जब कोई WhatsApp यूजर ऐप खोलेगा तो उसका ‘Unread मैसेज काउंट’ या बैज काउंटर ज़ीरो हो जाएगा। ऐसे में नए फीचर के जरिए यूजर्स अपने होम स्क्रीन को साफ-सुथरा रख सकते हैं और बिना किसी भटकाव के सिर्फ ज़रूरी मैसेज पर ध्यान दे  सकते हैं।

तो अगर आप WhatsApp Beta यूजर हैं, तो आप Google Play Store पर जाकर वर्जन 2.24.20.17 अपडेट को इंस्टॉल कर सकते हैं। इस अपडेट के बाद, आप अपने नोटिफ़िकेशन सेटिंग्स में जाकर ‘Unread Message’ बैज काउंट को मैनेज कर सकते हैं।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.