Now Reading
अमेरिका में ब्याज दरों में कटौती, Bitcoin पहुँचा $60,000 के पार

अमेरिका में ब्याज दरों में कटौती, Bitcoin पहुँचा $60,000 के पार

  • अमेरिकी केंद्रीय बैंक, फेडरल रिजर्व ने ब्याज दरों में की कटौती
  • निवेशक तलाशने लगे हाई रिटर्न विकल्प, Bitcoin की कीमत बढ़ी 
bitcoin-crosses-60000-dollars-after-us-fed-rate-cut

US Fed Rate Cut: क्रिप्टोकरेंसी की दुनिया में बड़े दिनों बाद कोई बड़ी हलचल देखी गई और ऐसा होने का कारण भी है। असल में अमेरिकी केंद्रीय बैंक, फेडरल रिजर्व ने कोविड-19 महामारी के बाद पहली बार ब्याज दरों में कटौती करने का ऐलान किया है। इस निर्णय के सामने आने के बाद से ही बिटकॉइन (Bitcoin) समेत अन्य क्रिप्टोकरेंसी की कीमतों में तेजी देखने को मिली है। ऐसा लगता है मानों क्रिप्टोकरेंसी के प्रति फिर निवेशकों की रुचि बढ़ रही है।

आपको बता दें, फेडरल रिजर्व ने अपनी बेंचमार्क ब्याज दर में 0.5% की कटौती की घोषणा की है। इस फैसले का उद्देश्य उधारी दरों को कम कर बाजार में निवेश को बढ़ावा देना है। वैसे तो वित्तीय बाजारों के लिए यह एक सकारात्मक संकेत था, लेकिन इसके बाद शेयर मार्केट में कुछ नकरात्मक प्रभाव भी देखनें को मिले।

Bitcoin Price Hikes After US Fed Rate Cut

जैसे ही फेडरल रिजर्व ने ब्याज दरों में कटौती की घोषणा की, Bitcoin की कीमतों में लगभग 1% की बढ़त दर्ज की गई। Bitcoin की कीमत $60,778 तक पहुंच गई, जो कि क्रिप्टो निवेशकों के लिए अच्छी खबर रही। विशेषज्ञों के अनुसार, ब्याज दरों में कटौती से जोखिमपूर्ण संपत्तियों की मांग में इजाफा होता है, और यही वजह है कि Bitcoin की कीमतों में उछाल देखने को मिला है।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

याद दिला दें, मार्च 2024 में Bitcoin ने अपने ऐतिहासिक उच्चतम स्तर $74,000 के करीब पहुंचकर एक नया रिकॉर्ड बनाया था। हालांकि, उसके बाद से यह थोदा मंदा रहा और एक सीमित दायरे के आसपास ही नजर आया। लेकिन ब्याज दरों में कटौती के बाद बाजार में फिर से तेजी आई है, और ये बढ़त अभी जारी रहने की उम्मीद है।

जानकार मानते हैं कि Bitcoin आने वाले समय में नए रिकॉर्ड बना सकता है। ब्याज दरों में कटौती और अमेरिका में क्रिप्टो उद्योग के प्रति बढ़ती नियामक स्पष्टता Bitcoin के लिए एक अच्छी खबर साबित हो सकती है। ऐसा माना जा रहा है कि निवेशक अब क्रिप्टो में अधिक विश्वास दिखा रहे हैं। ऐसे में दीर्घकालिक रूप से इसका असर नजर आने की संभावना है।

See Also
paceX-Starship-Test-news

निवेशक तलाश रहे हाई रिटर्न विकल्प

देखा जाए तो ब्याज दरों में कमी करने से क्रिप्टोकरेंसी में उछाल इसलिए भी पड़ता है क्योंकि पारंपरिक निवेश माध्यमों पर रिटर्न कम हो जाते हैं, और ऐसे में निवेशक जोखिमपूर्ण लेकिन हाई रिटर्न देने वाले विकल्पों की तलाश करते हैं। और इस तलाश के दौरान भला आज के समय क्रिप्टोकरेंसी, खासकर Bitcoin के अच्छा विकल्प भला क्या हो सकता है।

लेकिन क्रिप्टो के इतिहास को देखते हुए इसको लेकर सटीक तौर पर कुछ कहना शायद जल्दबाज़ी ही होगी। ऐसे में निवेशकों को यह भी ध्यान में रखना होगा कि क्रिप्टो बाजार काफी हद तक अस्थिर होता है और इसमें अचानक बड़े फेरबदल देखनें को मिल सकते हैं।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.