Bitcoin में तेज गिरावट के बाद आया उछाल, क्या है ईरान के हमले से इसका कनेक्शन?

  • क्रिप्टोकरेंसी बिटकॉइन (Bitcoin) में बड़ी गिरावट के बाद एक बार फिर बढ़ोतरी.
  • यूनिस्वैप (Uniswap) जैसे छोटे सिक्कों में 10 फीसदी से ज्यादा की बढ़ोतरी देखी गई.
rbi-governor-says-cryptocurrency-is-just-gambling

Bitcoin surges after sharp fall: ईरान और इजराइल के बीच तनाव का असर अब निवेश बाजार में भी दिखने लगा है, ईरान – इसराइल के बीच संभावित युद्ध की खबर ने क्रिप्टो बाजार में भी बड़ी उथल पुथल मचाई है। क्रिप्टो बाजार में अस्थिरता का दौर देखा गया जहा, दुनिया की सबसे बड़ी क्रिप्टोकरेंसी बिटकॉइन (Bitcoin) में बड़ी गिरावट के बाद एक बार फिर उसमें बढ़ोतरी देखी गई। वर्तमान में आज जहा उसकी कीमत 66,736.40 USD देखी गई जो बीते रोज रविवार को गिरकर तकरीबन 7.7 फीसदी नीचे आकर 63,230 डॉलर के रेट पर पहुंच गई थी। इसके पीछे जो वजह निकलकर सामने आई उसमे ईरान द्वारा इजराइल पर हमले के बाद निवेशकों में बेचैनी को बताया गया। बिटकॉइन के अलावा पोलकाडॉट (Polkadot) और यूनिस्वैप (Uniswap) जैसे छोटे सिक्कों में 10 फीसदी से ज्यादा की बढ़ोतरी देखी गई।

ईरान इजराइल युद्ध तय करेगा, क्रिप्टो का भविष्य

ज्ञात हो, 2022 की शुरुआत में रूस ने यूक्रेन पर आक्रमण किया था, तब क्रिप्टोकरेंसी बाजार मंदी के शुरुआती दिनों में था जो उस वर्ष के अंत तक चली। ऐसे में जानकारों को यह लगता है कि इजराइल और ईरान के बीच शुरू हुआ सैन्य संघर्ष इस धारणा का परीक्षण करेगी कि क्या बिटकॉइन और (Bitcoin surges after sharp fall)  अन्य क्रिप्टोकरंसी युद्ध के समय में एक सुरक्षित निवेश विकल्प प्रदान करते हैं? या नहीं!

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

बिटकॉइन ने मार्च में अपना रिकॉर्ड आंकड़ा 73,798 डॉलर छू लिया था, तब से लेकर अब तक यह डिजिटल करेंसी लगभग 7 हजार डॉलर नीचे आ चुकी है, इसके ऊपर नीचे जाने में अभी मार्किट में निवेशकों के बीच भी असमंजस्य की स्थिति है।

See Also
paytm-upi-market-share-drops-to-9-percent-after-bank-closed

ईरान ने इजराइल में किया हमला

शनिवार रात 13 अप्रैल को ईरान ने जो इजराइल से बदले की बात कही थी, उसी के चलते देर रात 200 से ज्यादा प्रोजेक्टाइल लॉन्च किए, जिनमें दर्जनों बैलिस्टिक मिसाइलें, क्रूज़ मिसाइलें और ड्रोन शामिल थे। ईरान ने जब इजराइल पर हमला किया तब अधिकांश बाजार बंद थे। ऐसे में बाजार और युद्ध के चलते पड़ने वाले प्रभावों को लेकर स्थिति साफ़ नही थी, पर जब आज बाजार खुले तो वह बिटकॉइन जैसी क्रिप्टो करेंसी में आंशिक उछाल देखने को मिला, हालांकि यह ज्यादातर मामलों में हमेशा नकरात्मक परिणाम देता है। ऐसे में यह देखना निवेशकों और जानकारों के लिए और भी ज़रूरी हो जाता है कि इस बड़े प्रमुख भू-राजनीतिक घटना पर बाजार क्या प्रतिक्रिया व्यक्त करता हैं।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.