संपादक, न्यूज़NORTH
Pepperfry To Sell Company?: नामी फर्नीचर रिटेलिंग स्टार्टअप, Pepperfry को लेकर अब एक बड़ी अपडेट सामने आई है। जानकारी के मुताबिक़, कंपनी को बेचने की योजना बनाई गई है। नॉरवेस्ट वेंचर पार्टनर्स (Norwest Venture Partners) द्वारा समर्थित स्टार्टअप ने यह फैसला बिक्री में आई गिरावट को देखते हुए लिया है। इतना ही नहीं बल्कि इस दिशा में एक कदम आगे बढ़ते हुए कंपनी ने कथित रूप से Ambit को बिक्री प्रक्रिया की जिम्मेदारी सौंपी है।
यह खबर मामले के जानकार सूत्रों के हवाले से MoneyControl की एक हालिया रिपोर्ट के तहत सामने आई है। रिपोर्ट के अनुसार, कंपनी संभावित खरीदार या किसी बड़े खिलाड़ी के साथ रणनीतिक अधिग्रहण की योजना बना रही है। हालाँकि इसको लेकर कंपनी ने कुछ शर्तें भी तय की हुई हैं, अगर बात बनी तो यह डील पूरी होती नजर आ सकती है।
देखा जाए तो भारतीय बाजार में ही Pepperfry को काफ़ी चुनौती मिलने लगी है। खासकर कंपनी सीधे तौर पर Reliance सामर्थी Urban Ladder, दिग्गज कंपनी IKEA, Peak XV द्वारा समर्थित Wakefit और Wooden Street जैसी कंपनियों से कड़ी प्रतिस्पर्धा का सामना कर रही है।
बताया जा रहा है कि Pepperfry की आय पिछले चार वर्षों से स्थिर बनी हुई है और इसके घाटे में भी कोई कमी नहीं आई है, जिसके कारण निवेशकों ने अब कंपनी के लिए एक वैकल्पिक मार्ग तलाशने की शुरुआत की है। बताया जा रहा है कि वह एक रणनीतिक खरीदार की खोज कर रहे हैं, जो उन्हें इस निवेश से बाहर निकल सकने का मौक़ा प्रदान कर सके।
Pepperfry To Sell Company – Report
वैसे अब तक सामने आई जानकारी के अनुसार, अभी तक Pepperfry की ओर से किसी भी एक खरीदार को लेकर कोई अंतिम निर्णय नहीं लिया गया है, लेकिन चर्चाएं शुरू हो चुकने की खबर है। आपको बता दें, ये इसलिए भी दिलचस्प हो जाता है क्योंकि Pepperfry का IPO प्लान भी कथित रूप से विफल साबित रहा।
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यह भी गौर करने वाली बात है कि कंपनी यह कदम ऐसे समय में उठा रही है जब अगस्त 2023 में इसके सह-संस्थापक और पूर्व सीईओ अंबरीश मूर्ति का निधन हो गया था। जाहिर है कि मूर्ति कंपनी के एक मज़बूत स्तंभ थे, जिन्होंने इन सालों में कंपनी को सफलता की ऊंचाई तक पहुंचाया।
वैसे इस मामले में अब तक कंपनी की ओर से कोई आधिकारिक बयान या टिप्पणी नहीं जारी की गई है। और Pepperfry की बिक्री की अटकलें महज सूत्रों के हवाले से सामने आई रिपोर्ट के चलते ही लगाई जा रही हैं।
डेटा प्रदाता Tracxn के अनुसार, Pepperfry ने FY19 में ₹207 करोड़ का राजस्व कमाया था, लेकिन FY23 के अंत तक यह केवल ₹290 करोड़ तक ही बढ़ सका। चार वर्षों में कंपनी 10% के वार्षिक कंपाउंडेड ग्रोथ रेट (CAGR) के साथ नजर आई है। इतना ही नहीं बल्कि स्टार्टअप अभी भी घाटे में चल रहा है। इस अवधि में, Pepperfry का वार्षिक घाटा लगभग ₹180-190 करोड़ के बीच रहा है।