Now Reading
NASA ने किया अगले मंगल मिशन, ‘ESCAPADE’ का ऐलान, 13 अक्टूबर को होगा लॉन्च

NASA ने किया अगले मंगल मिशन, ‘ESCAPADE’ का ऐलान, 13 अक्टूबर को होगा लॉन्च

  • ESCAPADE विशेष अंतरिक्ष मिशन है, जो मंगल ग्रह पर सौर हवा का अध्ययन करेगा
  • ब्लू ओरिजिन की ESCAPADE मिशन को 13 अक्टूबर को लॉन्च करने की योजना.
NASA Artemis 1

NASA next Mars mission ‘ESCAPADE’: अमेरिकी स्पेस एजेंसी नासा के अगले मंगल मिशन को लेकर एक नई अपडेट सामने आई है, स्पेस एजेंसी मंगल ग्रह के अपने अगले मिशन के लिए ब्लू ओरिजन के साथ मिलकर एस्केप एंड प्लाज्मा एक्सेलेरेशन एंड डायनेमिक्स एक्सप्लोरर्स (ESCAPADE) मिशन को लॉन्च करने की तैयारी कर रही है।

जी हां! इसकी सूचना स्वयं अमेरिकी स्पेस एजेंसी ने अपने आधिकारिक X अकाउंट में एक पोस्ट के माध्यम दी है, NASA ने अपने अगले मंगल मिशन के बारे में जानकारी साझा करते हुए अपने एक्स अकाउंट में लिखा कि, ब्लू ओरिजिन ESCAPADE मिशन को 13 अक्टूबर को लॉन्च करने की योजना बना रही है।

ब्लू ओरिजिन के बारे में आपकों बता दे, यह अमेरिकी उद्योगपति जेफ बेजोस द्वारा वर्ष 2000 में स्थापित अमेरिकी एयरोस्पेस निर्माता और उपग्रह संचार कंपनी है, जिसका मुख्यालय केंट, वाशिंगटन में मौजूद है। वर्ष 2000 में स्थापित इस अमेरिकी कंपनी ने स्पेस विज्ञान में न्यू शेपर्ड का पहला सफल प्रक्षेपण, न्यू ग्लेन का पहला सफल प्रक्षेप सहित ब्लू मून का पहला सफल परीक्षण उड़ान करने जैसी सफलता अब तक हासिल कर चुकी हैं।

नए मंगल मिशन का प्रसारण होगा लाइव

ESCAPADE मिशन नासा और ब्लू ओरिजिन के संयुक्त प्रयास से किया जायेगा, मिशन के लिए जिस अंतरिक्ष यान का चयन किया गया है, उसका निर्माण रॉकेट लैब द्वारा डिजाइन किया गया है। इसके अलावा इस नए मिशन का नेतृत्व  कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय, बर्कले की अंतरिक्ष विज्ञान प्रयोगशाला द्वारा किए जानें की बात सामने आई है। ESCAPADE मिशन के लॉन्च को नासा की वेबसाइट, नासा TV और आधिकारिक यूट्यूब चैनल पर लाइव स्ट्रीम किया जाएगा।

ESCAPADE मिशन के बारे में

अमेरिकी स्पेस एजेंसी और ब्लू ओरिजिन के संयुक्त प्रयास वाले इस नए मंगल मिशन को मंगल ग्रह पर सौर हवा का अध्ययन करने के लिए तैयार किया गया है। इस मंगल मिशन के तहत एक जैसे 2 अंतरिक्ष यान का उपयोग करके यह जांच की जाएगी कि सौर हवा मंगल ग्रह पर हाइब्रिड मैग्नेटोस्फीयर के साथ कैसे संपर्क करती है और यह वायुमंडलीय बदलाव को कैसे बढ़ावा देता है।

See Also
5g-smartphone-sales-hits-100-million-mark-in-india

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

ESCAPADE  मिशन को नासा के हेलियोफिजिक्स डिवीजन द्वारा वित्त पोषित किया गया है और यह नासा के छोटे इनोवेटिव मिशन फॉर प्लैनेटरी एक्सप्लोरेशन प्रोग्राम का (NASA next Mars mission ‘ESCAPADE’) हिस्सा है।

 

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.