Now Reading
Paytm अब Zomato को ₹2048 करोड़ में बेच रहा अपना टिकटिंग बिजनेस

Paytm अब Zomato को ₹2048 करोड़ में बेच रहा अपना टिकटिंग बिजनेस

  • Paytm और Zomato के बीच हुई बड़ी डील
  • टिकटिंग व्यवसाय का ₹2048 करोड़ में हुआ सौदा
paytm-sells-its-ticketing-business-to-zomato-for-rs-2048-crore

Paytm Sells Its Ticketing Business To Zomato: हाल में आरबीआई की ओर से सख्त कार्यवाई का सामना करने और बैंकिंग इकाई को बंद करने के बाद फिनटेक दिग्गज Paytm ने अपने एक नॉन-कोर बिजनेस से किनारा करने का फैसला किया है। असल में फिनटेक कंपनी ने बुधवार को स्टॉक एक्सचेंज फाइलिंग में यह जानकारी दी कि वह अपने एंटरटेंमेंट और टिकटिंग व्यवसाय को Zomato को बेच रहा है। यह डील ₹2,048 करोड़ में हो रही है।

वैसे तो इसकी खबरें पहले से ही आ रही थीं कि दोनों कंपनियों के बीच इस डील को लेकर बातचीत चल रही है। साथ ही इसकी पुष्टि भी कर दी गई थी। लेकिन अब इस डील की रूपरेखा और अन्य पहलुओं के साथ तमाम पुख्ता जानकारियाँ सामने आई हैं। इस सौदे के तहत Paytm का TicketNew और Insider प्लेटफॉर्म भी शामिल हैं।आपको बता दें, यह प्लेटफ़ॉर्म फिल्मों, खेलों और लाइव इवेंट्स की टिकटिंग सेवाएं प्रदान करते हैं।

Paytm Sells Its Ticketing Business To Zomato

जैसा हमनें पहले ही बताया विजय शेखर शर्मा के नेतृत्व वाली फिनटेक कंपनी Paytm पिछले कुछ समय से नियामक जांच आदि के दबाव के बीच कई बड़े बदलावों की गवाह बनी है। इन तमाम घटनाक्रमों को देखते हुए अब Paytm ने मानों अपने कोर बिजनेस यानी भुगतान और वित्तीय सेवाओं पर अधिक ध्यान केंद्रित करने का फैसला किया है। कंपनी अब अपनी अन्य सेवाओं से ध्यान हटाकर कोर बिजनेस को मजबूत करना चाहती है।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

इस डील के चलते Paytm को एक अच्छी वित्तीय स्थिति भी मिल सकेगी, जो हाल के दिनों को देखते हुए कंपनी के लिए मददगार साबित हो सकती है। आपको बता दें, Paytm का यह एंटरटेमेंट और टिकटिंग बिज़नेस पिछले साल ₹297 करोड़ का राजस्व उत्पन्न करने में सफल रहा था। उस दौरान प्लेटफार्म पर लगभग 10 मिलियन ग्राहकों ने टिकट खरीदे थे।

वहीं बात की जाए Zomato की तो इस डील से इसे अपने ‘गोइंग-आउट’ बिजनेस को मज़बूती देने में मदद मिल सकती है। Zomato पहले से ही रेस्टोरेंट डाइनिंग और लाइव इवेंट्स जैसे Zomaland आदि के लिए सर्च और टिकटिंग सेवाएं प्रदान करता है। लेकिन अब इस नए अधिग्रहण के साथ Zomato अपनी सेवाओं में मूवी और स्पोर्ट्स टिकटिंग को भी शामिल कर सकेगा।

See Also
swiggy-in-2022-reveals-orders-dishes-stats

इस मौक़े पर Zomato के सह-संस्थापक और सीईओ दीपिंदर गोयल ने कहा कि यह अधिग्रहण उन्हें ग्राहकों को मूवी और स्पोर्ट्स टिकटिंग जैसी नई सेवाओं की सहूलियत प्रदान करेगा। और इस कदम के साथ अब वह इस व्यवसाय को और भी बड़े स्तर तक ले जा सकेंगे।

दिलचस्प रूप से इस डील के तहत Paytm के इस डिवीजन के करीब 280 कर्मचारी भी Zomato में शामिल होंगे। वहीं लगभग 1 साल तक के ट्रांजिशन पीरियड के दौरान Paytm ऐप पर मूवी और इवेंट्स की टिकटिंग सेवाएं जारी रहेंगी।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.