Now Reading
BGMI निर्माता KRAFTON भारत में स्थापित करेगी अपनी R&D यूनिट: रिपोर्ट

BGMI निर्माता KRAFTON भारत में स्थापित करेगी अपनी R&D यूनिट: रिपोर्ट

  • बैटलग्राउंड्स मोबाइल इंडिया (BGMI) गेम के निर्माता KRAFTON को लेकर बड़ी अपडेट
  • भारत में ‘इनक्यूबेटर प्रोग्राम’ के बाद अब R&D यूनिट खोलने की तैयारी
krafton-to-set-up-rd-facility-in-india

KRAFTON to Establish R&D Unit in India: PUBG और BGMI जैसे गेम्स के नाम कौन नहीं जानता। लेकिन इन गेम्स को बनाने वाली दक्षिण कोरियाई गेमिंग कंपनी KRAFTON ने अब भारत को लेकर एक बड़ा ऐलान किया है। सामने आ रही ख़बरों के अनुसार, KRAFTON India के प्रमुख शॉन ह्युनिल सोहन ने कथित रूप से यह बताया है कि कंपनी भारत में एक अनुसंधान और विकास (R&D) यूनिट स्थापित करने की योजना बना रही है।

जी हाँ! पीटीआई की एक रिपोर्ट के हवाले से यह सामने आया है कि KRAFTON आगामी 2026 तक भारत में R&D यूनिट खोल सकती है, और इसके तहत कंपनी की कोशिश भारतीय संस्कृति के अनुसार गेम्स को विकसित करने की होगी। वैसे यह भी कहा जा रहा है कि कंपनी ने इस योजना को अब तक कोई अंतिम रूप नहीं दिया है। लेकिन अटकलें लगाई जा रही हैं कि ये संभावित R&D सेंटर बेंगलुरू या पुणे जैसी जगहों पर खोल जा सकता है।

KRAFTON to Establish R&D Unit in India?

रिपोर्ट के अनुसार, कंपनी के भारत प्रमुख ने कहा है कि KRAFTON भारतीय बाजार के लिए नए गेम लांच करना जारी रखेगी, भले वह बाहर से काम करें या फिर भारत में ही। लेकिन कोशिश भारत में ही एक अच्छी क्वॉलिटी की डेवलपमेंट टीम विकसित करने की है, ताकि भारतीय परिवेश को समझते हुए कंपनी अपने गेम्स को उसी प्रकार ढाल सके और अधिक से अधिक उपयोगकर्ताओं को आकर्षित कर सके।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

कंपनी के मुताबिक, इसने पिछले कुछ समय से वर्ष-दर-वर्ष लिहाज से भारत में बहुत अच्छी ग्रोथ दर्ज की गई। लेकिन अभी भी बहुत सारी संभावनाओं को तालाश जाना बाकी है। हम सभी जानते हैं कि PUBG के बैन होने के बाद से BGMI उसकी जगह लेने की कोशिशों में काफी हद तक सफ़ल भी रहा है।

इस बीच कंपनी के KRAFTON India के हेड की मानें तो गेम डेवलपमेंट का छोटा इतिहास आज भी आम जनता को गेमिंग को एक सही और गंभीर पेशेवर करियर के रूप देख सकने में मदद नहीं करता है। साथ ही एक विकासशील देश होने के चलते, युवा जनसंख्या के लिहाज से आईटी इंफ्रास्ट्रक्चर में पर्याप्त निवेश की ज़रूरत है।

See Also
indian-student-missing-in-usa-family-gets-ransom-call

दिलचस्प यह है कि दक्षिण कोरियाई कंपनी भारत में लोकप्रिय बैटलग्राउंड मोबाइल इंडिया (BGMI) गेम का संचालन करती है और फिलहाल यह देश कंपनी के लिए उपयोगकर्ता आधार के मामले में शीर्ष तीन बाजारों में शामिल है। इसके पहले भी इसका अन्य गेम PUBG भारत में बेहद लोकप्रिय साबित रहा था। लेकिन कुछ सालों पहले ही उस पर सरकार ने पाबंदी लगा दी थी।

इस बीच KRAFTON का कहना है कि साल 2021 से अब तक इसने भारतीय स्टार्टअप्स में $160 मिलियन से अधिक का निवेश किया है। इतना ही नहीं बल्कि कंपनी आने वाले समय में – लगभग दो से तीन सालों के भीतर – घरेलू व नई तकनीकी कंपनियों में अतिरिक्त $150 मिलियन के निवेश की योजना बना रही है। बताते चलें कुछ ही समय पहले बैटलग्राउंड्स मोबाइल इंडिया (BGMI) गेम के निर्माता KRAFTON ने भारतीय गेमिंग स्टार्टअप्स के लिए अपना पहला ‘इनक्यूबेटर प्रोग्राम’ भी लॉन्च किया था।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.