Now Reading
4 अगस्त को 3 घंटे ठप रहेंगी HDFC बैंक की ये सेवाएँ? UPI पेमेंट पर भी होगा असर, जानें वजह?

4 अगस्त को 3 घंटे ठप रहेंगी HDFC बैंक की ये सेवाएँ? UPI पेमेंट पर भी होगा असर, जानें वजह?

  • HDFC Bank ने शेड्यूल डाउनटाइम अलर्ट जारी किया.
  • 4 अगस्त 12:00AM से लेकर 03:00 AM तक सिस्टम मेंटेनेंस का काम किया जाएगा.
HDFC UPI Payment down

HDFC UPI Payment down: आज के समय में मोबाइल बैंकिंग, डिजिटल पेमेंट का चलन काफ़ी अधिक बढ़ चुका है। हर छोटे बड़े लेन- देन को लेकर लोग मोबाइल बैंकिंग में निर्भर हो चुके है, ऐसे मे कभी इन सेवाओं में कोई तकनीकी खामी आ जाती है तो लोगों के जीवन में प्रतिकूल प्रभाव पड़ने लगता है। इसी चिंता के मद्देनजर HDFC Bank ने अपनी शेड्यूल डाउनटाइम  को लेकर एक अलर्ट जारी करते हुए अपने उपभोक्ताओं को आगाह किया है।

दरअसल HDFC Bank ने एक सूचना के माध्यम से अपने उपभोक्ताओं को जानकारी देते हुए बताया है कि, 4 अगस्त को 12:00AM से लेकर 03:00 AM तक सिस्टम मेंटेनेंस का काम किया जाएगा, जिसके चलते इस दौरान सभी ऑनलाइन पेमेंट बंद रहेंगी। इसका अंतराल 180 मिनट का रहेगा, बैंक ने अपने सभी उपभोक्ताओं को इस बात की सूचना देकर उन्हें 4 अगस्त के दिन उक्त समय अंतराल में होने वाली असुविधा को लेकर पूर्व में सूचित कर दिया है।

थर्ड पार्टी ऐप्स का एक्सेस सुविधा भी होगी प्रभावित

एचडीएफसी बैंक के डिजिटल बैंक सर्वर में मेंटेनेंस के दौरान बैंक की UPI Payment सेवाओं के साथ साथ थर्ड पार्टी एक्सेस ऐप जैसे, GPay, Phone pay जैसे थर्ड पार्टी ऐप को भी बैंक सर्वर एक्सेस करने में परेशानी का सामना करना पड़ेगा। यह परेशानी सिर्फ़ HDFC Bank उपयोगकर्ता को ही उठानी पड़ेगी।

सर्विस के दौरान इसका असर मोबाइल ऐप्स पर पड़ने वाला है, जिसकी मदद से यूजर्स यूपीआई पेमेंट करते हैं। इसमें HDFC Mobile Banking App, GPay, WhatsApp Pay, Paytm, Shriram Finance और Mobikwik शामिल हैं। हालांकि, POS की मदद से होने वाली ट्रांजैक्शन इसका कोई असर नहीं पड़ेगा और आप आसानी से इसका इस्तेमाल कर पाएंगे। सूचना के मुताबिक सेविंग्स और करेंट अकाउंट होल्डर्स दोनों ही ट्रांजैक्शन नहीं कर पाएंगे।

See Also
active-gst-taxpayers-in-india-reaches-1-4-crore

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

गौरतलब हो, पहले कई बार बैंक बिना पूर्व सूचना के मेंटेनस जैसे काम करते थे, जिसकी जानकारी उपभोक्ताओं को न होने से यूजर्स को काफी परेशानी का सामना करना पड़ता था, ऐसे में पूर्व में दी सूचना लोगों को वैकल्पिक व्यवस्था को जुटाने में मदद करेगा।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.