Now Reading
इस हफ़्ते एक विशेषज्ञ पैनल Oxford वैक्सीन के आपातकालीन इस्तेमाल संबंधी आवेदन की कर सकता है जाँच – रिपोर्ट

इस हफ़्ते एक विशेषज्ञ पैनल Oxford वैक्सीन के आपातकालीन इस्तेमाल संबंधी आवेदन की कर सकता है जाँच – रिपोर्ट

आज HT में प्रकाशित के रिपोर्ट के मुताबिक़ Central Drugs Standard Control Organisation (CDSCO) की विषय विशेषज्ञ समिति (SEC) इस हफ़्ते Serum Institute of India (SII) के आपातकालीन उपयोग प्राधिकरण (EUA) के चलते कोरोनोवायरस को लेकर Oxford-AstraZeneca की वैक्सीन के लिए आए आवेदन की जांच कर सकती है।

आपको बता दें SII ही भारत में Oxford-AstraZeneca की COVID वैक्सीन को बना और उसको टेस्ट कर रही है। इसने पिछले हफ़्ते ही राष्ट्रीय ड्रग्स नियामक को अतिरिक्त डेटा जमा किया था, जिसमें इसने 9 दिसंबर को अपनी पिछली बैठक में EUA से मंज़ूरी पायी थी।

इस बीच रिपोर्ट में सूत्रों के हवाले से कहा गया कि विशेषज्ञ समिति इस हफ़्ते ही बुलाई जा सकती है। और Pfizer ने भी अपनी COVID वैक्सीन के लिए EUA से नई तारीख़ माँगी है इसलिए रिपोर्ट के मुताबिक़ ऐसा लगता है समिति उन्हें उसी तारीख को समय दे सकती है।

वहीं UK Medicines and Healthcare products Regulatory Agency (MHRA) भी Oxford-AstraZeneca वैक्सीन के लिए EUA के आंकड़ों का इंतज़ार कर रही है और इसकी मंजूरी भारत में नियामक से मंज़ूरी पाने में एक अहम रोल अदा करेगी।

यह भी संभावना है कि Oxford-AstraZeneca वैक्सीन भारत में आपातकालीन उपयोग की मंजूरी पाने वाली पहली वैक्सीन हो सकता है।

बता दें Pfizer भी स्थानीय आबादी के बीच वैक्सीन टेस्टिंग के लिए कुछ मंज़ूरी माँग सकता है। सूत्रों के मुताबिक़ Pfizer ने वैक्सीन की भारत में टेस्टिंग नहीं की है इसलिए पहले उसको ऐसा करने के लिए कहा जा सकता है।

See Also
noisefit-evolve-4-feature-price

इस बीच आपको बता दें ये समिति SII और Pfizer की वैक्सीन के साथ ही साथ Bharat Biotech-Indian Council of Medical Research के भी आवेदन पर ग़ौर करेगी।

पिछली बैठक के दौरान समिति ने संकेत दिया कि यहMHRA के मूल्यांकन के पूरा होने तक इंतज़ार कर रहा है।

इसके साथ ही समिति ने हैदराबाद स्थित इस कंपनी को वैक्सीन के प्रभावी होने संबंधी आंकड़े पेश करने को भी कहे थे, लेकिन नवंबर के बीच में शुरू हुई टेस्टिंग के अंतिम चरण को पूरा होने में अभी थोड़ा और समय लग सकता है।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.