Now Reading
बिहार में अब ऑनलाइन ख़रीद सकेंगे ‘बालू’, सरकार पेश करने जा रही है ये नई सुविधा?

बिहार में अब ऑनलाइन ख़रीद सकेंगे ‘बालू’, सरकार पेश करने जा रही है ये नई सुविधा?

  • मोबाइल पर 'बालू मित्र' पोर्टल के जरिए घर बैठे बालू और अन्य लघु खनिज ऑर्डर की मिलेगी सुविधा.
  • अगले दो महीने में पोर्टल पूरी तरह से कार्यान्वित होगा.
Bihar Government 'Balu Mitra' Portal

Bihar Government ‘Balu Mitra’ Portal: बिल्डिंग निर्माण सहित अन्य निर्माण कार्यों के लिए मिट्टी रेत बालू जैसे खनन संसाधनों की आवश्कता किसी से छुपी नहीं है। ऐसे में आम लोगों द्वारा इन मेटेरियल साधनों के लिए ठेकेदार सप्लायर के ऊपर निर्भरता रहती है, लेकिन कई बार ऐसा देखा गया है कि इन ठेकेदारों और सप्लायर के द्वारा कीमतों में कभी भी वृद्धि या अन्य प्रकार के चार्जेस जोड़कर मनमाने कीमतों मे बेचा जाता है।

इन्हीं सब बातों से छुटकारा दिलाने आए खनिज संसाधनों की मनमानी कीमतों से लोगों को छुटकारा दिलाने के लिए बिहार सरकार के खान एवं भूतत्व विभाग द्वारा ‘बालू मित्र’ पोर्टल विकसित किया जा रहा है, इसकी सहायता से बिहार में घर में बैठे बैठे लोग बालू, गिट्टी एवं अन्य लघु खनिज मंगवा सकते हैं। इसके लिए सिर्फ अपने मोबाइल से ऑर्डर देना होगा।

उचित मूल्य पर उच्च गुणवत्ता का बालू होगा उपलब्ध

खान एवं भूतत्व विभाग द्वारा डेवलप किए जा रहे नए ऐप की मदद से लोगों को उचित दाम मे बेहतर बालू और अन्य खनन निर्माण सामग्री प्राप्त होगी। इस नई ऐप के संबंध में बिहार के उपमुख्यमंत्री विजय कुमार सिन्हा ने बताया कि सरकार आम लोगों को उचित मूल्य पर उच्च गुणवत्ता का बालू उपलब्ध कराने के लिए प्रतिबद्ध है। इसे सुनिश्चित करने के लिए ‘बालू मित्र’ पोर्टल विकसित किया जा रहा है। पोर्टल को संचालित करने के लिए राज्य सरकार ने बिहार स्टेट माइनिंग कॉरपोरेशन लिमिटेड को प्राधिकृत किया है।

ऐप मे कीमत और किराए संबधी जानकारी होगी सार्वजनिक

खान एवं भूतत्व विभाग द्वारा ‘बालू मित्र’ पोर्टल विकसित ऐप में बालू की कीमत के साथ साथ ट्रांसपोर्टरों का निबंधन एवं वाहन के प्रकार के अनुरूप प्रति किलोमीटर परिवहन किराया जैसे बातें दर्ज होगी जिससे किसी भी प्रकार से अधिक राशि या आर्थिक नुकसान न पहुंचाया जा सकें नागरिकों को।

See Also
flight-delay-row-scindia-share-6-point-plan-dgca-sops

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

बालू मित्र पोर्टल पर ग्राहकों द्वारा अपनी आवश्यकता के अनुसार अपना नाम, पता एवं बालू का प्रकार एवं उसकी मात्रा का विवरण प्रविष्ट कर ओटीपी के माध्यम से सत्यापन के बाद ऑर्डर बुक किया जा सकेगा। विभाग द्वारा ऐप में राज्य के सभी बालू घाट बंदोबस्तधारी एवं बालू बेचने वाले अनुज्ञप्तिधारी निबंधित को जोड़ेगी, जिसे आम लोग अपनी इच्छा के (Bihar Government ‘Balu Mitra’ Portal)  अनुरूप अपने पसंद के निबंधित से सामग्री खरीद सकें।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.