Now Reading
क्या है Meta का AI चैटबॉट? भारत में WhatsApp, Instagram पर टेस्टिंग शुरू

क्या है Meta का AI चैटबॉट? भारत में WhatsApp, Instagram पर टेस्टिंग शुरू

  • WhatsApp और Instagram पर आया AI चैटबॉट
  • Meta ने भारत में शुरू की इस नए AI फीचर की टेस्टिंग
what-is-meta-ai-chatbot-for-whatsapp-and-instagram-in-india

What is Meta AI Chatbot for WhatsApp and Instagram: मौजूदा समय में आर्टिफिशिल इंटेलिजेंस तकनीक खासकर एआई चैटबॉट एक व्यापक चर्चा और लोकप्रियता का विषय बनते जा रहे हैं। और भला इस ट्रेंड से टेक दिग्गज कंपनियाँ ऐसे अछूती रह सकती हैं। इसलिए अब सोशल मीडिया दिग्गज Meta ने भी अपने सबसे बड़े बाज़ारों में से एक यानी भारत में AI चैटबॉट की टेस्टिंग शुरू कर दी है।

जी हाँ! Meta ने भारत और कुछ अन्य देशों में व्हाट्सऐप (WhatsApp), मैसेंजर (Messenger) तथा इंस्टाग्राम (Instagram) पर चुनिंदा उपयोगकर्ताओं के लिए अपना AI चैटबॉट पेश किया है। फिलहाल इसका मक़सद शुरुआती टेस्टिंग का ही है। इसकी जानकारी खुद Meta की ओर से दी गई है।

कंपनी की मानें तो Meta का जेनरेटिव एआई-संचालित अनुभव अलग-अलग चरणों में विकसित किया जा रहा है और अभि के लिए कंपनी एक सीमित दायरे में में ही एआई क्षमताओं की टेस्टिंग करने का काम कर रही है। और  Meta के तमाम सोशल मीडिया प्लेटफॉर्मों पर AI चैटबॉट की पेशकश इन्हीं प्रयासों का एक हिस्सा है।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

ये इसलिए भी दिलचस्प हो जाता है क्योंकि भारत में Meta के पास कुल मिलाकर लगभग 500 मिलियन (50 करोड़) का विशाल उपयोगकर्ता आधार है। इस लिहाज से देखा जाए तो भारत Meta के लिए दुनिया का सबसे प्रमुख और बड़ा बाजार बन जाता है।

Meta AI Chatbot in India: क्या है ये?

मार्क जुकरबर्ग के नेतृत्व वाली सोशल मीडिया दिग्गज Meta का ये AI चैटबॉट WhatsApp से लेकर Instagram तक में विभिन्न सेवाओं की पेशकश करने में सक्षम है। चैटबॉट के साथ उपयोगकर्ताओं को टेक्स्ट और इमेज तैयार करने, स्टोरीज को शॉर्ट करने, टेक्स्ट प्रूफ रीडिंग करने, अनुवाद करने और एडिटींग आदि में भी मदद मिल सकती है।

WhatsApp पर इस सुविधा की बात करें तो, WABteaInfo की एक हालिया रिपोर्ट के अनुसार, अभी के लिए यह नया AI चैटबॉट फीचर सिर्फ बीटा एंड्रॉयड और iOS यूजर्स के लिए उपलब्ध करवाया गया है। इसके लिए उन यूजर्स को ऐप का लेटेस्ट बीटा वर्जन डाउनलोड करना होगा।

See Also
instagram-nighttime-nudges-feature

इसका इस्तेमाल करने हुए उपयोगकर्ताओं को सर्च बार में टाइप करके चैटबॉट से सवाल पूछ सकने और जानकारियाँ प्राप्त कर सकने जैसी सहूलियतें प्रदान की जा रही हैं। जिन उपयोगकर्ताओं को यह AI चैटबॉट सुविधा मिल चुकी है, उनके ऐप में ऊपर एक बटन दिखाई देगा, जिसको क्लिक करके वह Meta ए इस AI चैटबॉट से बातचीत शुरू कर सकते हैं।

इस Meta AI चैटबॉट के सर्च इंटरफेस को कुछ खास ढंग से डिज़ाइन किया गया है। इसके लिए सीधे Meta AI के साथ सुझाव और प्रॉम्प्ट्स को इंटीग्रेट करने का काम किया गया है। आपको बता दें फिलहाल WhatsApp पर कुछ चुनिंदा देशों के उपयोगकर्ताओं को सर्च बार के भीतर Meta AI इंटीग्रेशन देखनें को मिलता है। लेकिन भारत में Meta AI चैटबॉट आपको WhatsApp ऐप के टॉप बार से नजर आएगा ताकि इसको और भी अधिक आसानी से एक्सेस किया जा सके।

यह चैटबॉट ऐसे कस्टम मॉडल पर चलता है जो Llama 2 की तकनीक का लाभ उठाती है। Meta के लेटेस्ट लार्ज लेंग्वेज मॉडल (एलएलएम) को भी काम पर लाया गया है। आपको बता दें Llama असल में Meta का लार्ज लेंग्वेज मॉडल ही है, जिसके OpenAI और Gemini आदि से मुक़ाबला करने के लिहाज से तैयार किया जा रहा है।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.