Now Reading
Intel Layoff: कंपनी ने बनाया हजारों कर्मचारियों की छंटनी का प्लान, भारत में भी पड़ेगा असर?

Intel Layoff: कंपनी ने बनाया हजारों कर्मचारियों की छंटनी का प्लान, भारत में भी पड़ेगा असर?

  • Intel कर सकती है हज़ारों की संख्या में छंटनी
  • क्या भारत में कार्यरत कर्मचारी भी होंगे प्रभावित?
intel-shares-falls-record-low-after-layoff-announcement

Intel Layoff 2024: ऐसा लगता है कि छंटनी का दौर अभी ख़त्म नहीं हुआ है। सामने आ रही ख़बरों के अनुसार, वैश्विक दिग्गज Intel जल्द ही हजारों कर्मचारियों को बाहर का रास्ता दिखा सकती है। कंपनी ने नौकरियों में कटौती करने की योजना बनाई है। अन्य तमाम कंपनियों की तरह Intel भी वित्तीय स्थिति में सुधार और घटते मार्केट शेयर से निपटने की कोशिशों का हवाला देते हुए यह कदम उठा सकती है।

असल में इसका खुलासा ब्लूमबर्ग की एक हालिया रिपोर्ट के माध्यम से हो सका है। की रिपोर्ट के अनुसार, कंपनी आने वाले दिनों में औपचारिक रूप से इस छंटनी का ऐलान कर सकती है। दिलचस्प रूप से इस रिपोर्ट के सामने आने के बाद से Intel के शेयरों में लगभग 1% की वृद्धि हुई है। वैसे तो इस साल कंपनी के शेयर 40% तक गिर चुके हैं।

खबर है कि Intel के सीईओ ने R&D में भारी निवेश की योजना बनाई है, जिससे कंपनी की तकनीकी क्षमताओं को सुधारने और सेमीकंडक्टर इंडस्ट्री में पुनः नेतृत्वकर्ता के तौर पर उभरने में मदद मिल सके। इसके साथ ही, Intel ने प्रतिस्पर्धा में बढ़त बनाये रखने के लिए, अन्य चिप निर्माताओं के लिए सेमीकंडक्टर निर्माण की योजनाओं पर भी विचार करना शुरू किया है। हाल में ही Intel ने Micron Technology Inc. के Naga Chandrasekaran को मुख्य वैश्विक संचालन अधिकारी के रूप में नियुक्त किया है।

Intel Layoff 2024: भारत में भी जाएँगी नौकरियाँ

वैसे तो अभी तक Intel ने आधिकारिक रूप से किसी भी प्रकार की छंटनी का ऐलान नहीं किया है। लेकिन संभावना जताई जा रही है कि भारत में भी नौकरी में कटौती देखनें को मिल सकती है। भारत में Intel के डिजाइन और इंजीनियरिंग ऑफ़िस मुख्यतः बेंगलुरू और हैदराबाद में स्थित हैं। अनुमान के अनुसार, इनमें लगभग 13,000 कर्मचारी कार्यरत हैं। हालांकि, कंपनी की वैश्विक रणनीति और लागत में कमी के प्रयासों के तहत, भारत में भी कर्मचारियों की संख्या में कमी की जा सकती है।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

See Also
ola-electric-plans-6-new-vehicles-for-india-including-car

यह पहली बार नहीं होगा जब कंपनी छंटनी करेगी। इसके पहले 2023 में Intel ने अपने कर्मचारियों की संख्या को लगभग 5% घटाकर 124,800 कर दिया था। कंपनी का मानना है कि इन लागत कटौतियों से 2025 तक लगभग $10 बिलियन की बचत हो सकती है। Intel को इस योजना से न केवल कंपनी की वित्तीय स्थिति में सुधार होगा, बल्कि सेमीकंडक्टर उद्योग में उसकी प्रतिस्पर्धात्मक स्थिति को भी मजबूत करने की उम्मीद है।

अब देखना यह होगा कि क्या वास्तविकता में Intel  नौकरी में कटौती की योजना को अमल में लाने जा रही है और अनुसंधान और विकास क्षेत्र में कंपनी किस तरह नई दिशा की तलाश करती है? यह इसलिए भी अहम हो जाता है क्योंकि आज के समय बाजार में प्रतिस्पर्धा तेजी से बढ़ रही है।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.