Now Reading
Swiggy और Zomato ₹10 से ₹15 तक बढ़ा सकते हैं प्लेटफॉर्म फीस?

Swiggy और Zomato ₹10 से ₹15 तक बढ़ा सकते हैं प्लेटफॉर्म फीस?

  • ऑनलाइन फूड ऑर्डर करना हो सकता है और महंगा
  • फिर बढ़ाई जा सकती है ऐप्स पर प्लेटफ़ॉर्म फीस?
swiggy-zomato-may-hike-platform-fee-to-rs-10-15

Swiggy, Zomato may hike platform fee to Rs 10-15?: ऑनलाइन फूड डिलीवरी प्लेटफॉर्म जैसे Swiggy और Zomato ने हाल ही में अपनी प्लेटफॉर्म फीस को लगभग 20% तक बढ़ाते हुए ₹6 प्रति ऑर्डर कर दिया है। फिलहाल के लिए Swiggy और Zomato ने अब हर ऑनलाइन ऑर्डर के लिए ₹6 प्रति ऑर्डर की प्लेटफॉर्म फीस लेना शुरू कर दिया है। आपको बता दें, इसके पहले तक यह ₹5 प्रति ऑर्डर था।

इन दोनों ऑनलाइन फूड डिलीवरी कंपनियों ने अपने प्लेटफॉर्म पर दिल्ली और बेंगलुरू में चार्ज बढ़ाए हैं। लेकिन नई कीमत जल्द ही अन्य शहरों में भी लागू हो सकती है। यह पहले से ही रेस्टोरेंट से लेकर ग्राहकों के बीच एक बहस का मुद्दा बनता नजर आ रहा था। लेकिन शायद अब ग्राहकों को जल्द एक और झटका लग सकता है।

Swiggy, Zomato may hike platform fee again

जी हाँ! सामने आ रही ख़बरों के अनुसार Zomato और Swiggy नई वृद्धि के बाद भी आगामी कुछ समय में प्लेटफॉर्म फीस को पुनः बढ़ाने पर विचार कर रहे हैं। असल में बिज़नेस स्टैंडर्ड की एक रिपोर्ट में कुछ रेस्टोरेंट्स के हवाले से यह बताया जा रहा है कि Swiggy और Zomato द्वारा प्लेटफ़ॉर्म फीस को आगामी दिनों में ₹6 से बढ़ाकर ₹10-15 तक किए जाने की संभावना है।

जाहिर है, ऑनलाइन फूड डिलीवरी प्लेटफॉर्मों के द्वारा लिए जाने वाली प्लेटफ़ॉर्म फीस में वृद्धि के मायने यह हैं कि ये कंपनियां अपनी व्यावसायिक मार्जिन को बढ़ाने और उच्च ऑपरेशनल लागतों से निपटने की कोशिश कर रही है। कई लोग कहते हैं कि रेस्टोरेंट साझेदार भी इन कंपनियों से हाई कमीशन को कम करने की मांग करते हैं।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

रेस्टोरेंट भागीदारों की माने तो कई बार हाई कमिशन मार्जिन के चलते उनकी खुद की आय भी प्रभावित होती है और इसलिए उन्हें अपना खुद का मेनू भी महंगा करना पड़ जाता है। लेकिन इस बीच Zomato और Swiggy द्वारा प्लेटफ़ॉर्म फीस के रूप में क़ीमतों को बढ़ाए जाने का सीधा असर ग्राहकों पर पड़ता है।

See Also
illegal-betting-apps-are-laundering-money-through-kirana-stores

वैसे प्लेटफ़ॉर्म फीस को ₹6 से बढ़ाकर ₹10-15 तक किए जाने को लेकर कोई ठोस बातें तो सामने नहीं आई हैं, लेकिन पिछले कूच महीनों को देखें तो यह असंभव भी नहीं लगता है।

इतना ज़रूर है कि Swiggy और Zomato जैसी ऑनलाइन फूड डिलीवरी कंपनियाँ अपनी आर्थिक स्थिति को बेहतर बनाने के साथ-साथ अपने राजस्व और लाभों में सुधार करने के प्रयासों के तहत भी ऐसा कर सकती हैं। याद दिला दें, इस साल अप्रैल में भी Zomato ने अपनी प्लेटफॉर्म फीस 25% बढ़ाते हुए ₹5 प्रति ऑर्डर कर दी थी। और अब सिर्फ दो महीने बाद ही इसे ₹1 और बढ़ा दिया गया।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.