Now Reading
टीवी में देखने को नहीं मिलेंगी सिख शादियां व संबंधित रस्में? जानें पूरा मामला!

टीवी में देखने को नहीं मिलेंगी सिख शादियां व संबंधित रस्में? जानें पूरा मामला!

  • फिल्म या टीवी सीरियल के सेट्स में नकली गुरुद्वारा साहिब बनाकर शूट किए जानें में आपत्ति.
  • मोहाली में एक पंजाबी सीरियल की शूटिंग के दौरान शादी का सीन फिल्माए जानें में हंगामा.

Ban on showing Sikh marriage in films and TV programs: टीवी कार्यक्रमों और फिल्मों में दिखाएं जाने वाले पंजाबी शादी (आनंद कराज शादी की प्रकिया) दिखाए जानें में जल्द रोक लगाई जा सकती है। मिली जानकारी के अनुसार, ऐसे सीनों में फिल्म या टीवी सीरियल के सेट्स में नकली गुरुद्वारा साहिब बनाकर शूट किए जानें में सिखों के सर्वोच्च धार्मिक संगठन ने आपत्ति दर्ज की है।

पंजाबी सीरियल के सेट्स में हुआ हंगामा

मोहाली में एक पंजाबी सीरियल की शूटिंग के दौरान शादी का सीन फिल्माया जा रहा था, जिसमें कथित रूप से आनंद कराज के सीन के दौरान गुरुदारे का सेट्स तैयार किया गया था। जैसे ही इस बात की जानकारी सिख धर्मलंबियो और निहंग सिखों को लगी उनके द्वारा टीवी सीरियल के लिए निर्माण किए गए सेट्स पर जाकर हंगामा मचाया गया।

जिसके बाद शूटिंग को रोकना पड़ा, विवाद की स्थिति उत्पन्न हो गई प्रदर्शनकारियों ने मांग की टीवी सीरियल निर्माता सहित अन्य लोगों के खिलाफ बेअदबी का मामला दर्ज़ किया जाए।

व्यापार के लिए सिख धर्म परंपराओं से छेड़छाड़

श्री अकाल तख्त साहिब के जत्थेदार ज्ञानी रघुवीर सिंह ने मोहाली के घड़ुआ में शूटिंग के दौरान नकली गुरुदारा साहिब बनाने को लेकर कड़ी निन्दा करते हुए कहा कि, फिल्मी क्षेत्र के लोग अपने व्यापार के लिए सिख परंपराओं के साथ खिलवाड़ कर रहे है। अगर वे लोग अपनी हरकतों से बाज नहीं आते तो श्री अकाल तख्त साहिब को ऐसे लोगों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करनी होगी। ऐसे कार्यों में यदि कोई सिख धर्म का व्यक्ति भी शामिल होता पाया गया तो उसके विरुद्ध सिख परंपराओं के अनुसार सख्त कार्रवाई की जायेगी।

See Also
Nayanthara-starrer-Annapurni-removed-from-Netflix

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

गौरतलब हो, इसके पूर्व भी सिख समुदाय की सर्वोच्च धार्मिक संस्था ने समुद्र किनारे आनंद कारज नहीं करने साथ ही मैरिज पैलेसों में श्री गुरुग्रंथ साहिब के स्वरूप ले जाकर वहां आनंद कारज करने पर पाबंदी लगा चुकी है। संस्था की पांच सिंह साहिबान की बैठक में वेडिंग डेस्टिनेशन पर श्री गुरु ग्रंथ (Ban on showing Sikh marriage in films and TV programs) साहिब का स्वरूप ले जाकर आनंद कारज नहीं करने की बात कही थी।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.