Now Reading
Google Chrome ने जोड़े नए शॉर्टकट, रेस्टोरेंट आदि को कॉल करना हुआ आसान

Google Chrome ने जोड़े नए शॉर्टकट, रेस्टोरेंट आदि को कॉल करना हुआ आसान

  • Google ने मोबाइल पर नए Chrome Actions जोड़े
  • सीधे एड्रेस बार से ही यूजर्स कर सकते हैं व्यवसायों को कॉल
google-chrome-adds-mobile-shortcuts-that-let-you-call-a-restaurant

Google Chrome Adds New Shortcuts: टेक दिग्गज गूगल (Google) ने अपने लोकप्रिय सर्च प्लेटफॉर्म क्रोम (Chrome) में अब कुछ नए मोबाइल शॉर्टकट या Actions जोड़े हैं। कंपनी ने खुद एक ब्लॉग के तहत Chrome को मिलने वाले इस नए शॉर्टकट्स अपडेट की जानकारी दी है। इन नए शॉर्टकट का इस्तेमाल करते हुए उपयोगकर्ता सीधे Chrome के एड्रेस बार से ही रेस्टोरेंट  या अन्य व्यवसायों को कॉल कर सकते हैं।

इतना ही नहीं बल्कि अब यूजर्स आसानी से रेस्टोरेंट  या अन्य व्यवसायों के रिव्यू भी पढ़ सकते हैं, और तो और उस स्थान का रास्ता भी देख सकते हैं। इस बात में कोई शक नहीं कि आज के और में शॉर्टकट किसे पसंद नहीं है, ऐसे में पहले से ही बेहद लोकप्रिय ब्राउज़र Chrome अब खासकर युवाओं के लिए और भी आकर्षक बन सकेगा।

Google Chrome Adds New Shortcuts

जैसा हमनें पहले ही बताया Google Chrome को मिल रहे इन नए शॉर्टकट्स का इस्तेमाल उपयोगकर्ता ब्राउज़र ऐप ओपन करके सर्च बार से ही कर सकेंगे। इसके तहत उपयोगकर्ता जब भी सर्च बार में किसी रेस्टोरेंट या व्यवसाय का नाम डालेंगे तो सर्च बार के बिल्कुल नीचे उस रेस्टोरेंट या व्यवसाय के नाम के साथ ही उनको कॉल करने, रिव्यू पढ़ने और गूगल मैप पर रास्ते का पता करने जैसे विकल्प भी दिखाई देंगे।

आपको बता दें, अब तक फिलहाल व्यवसायों से संबंधित ये तमाम विकल्प सर्च बार में नाम दर्ज कर, सर्च करने के बाद ही अधिकतर व्यवसाय के मौजूदा बिजनेस पेज के तहत ही देखनें को मिलते थे।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

वैसे बता दें एंड्रॉइड उपयोगकर्ता इस नई सुविधा का लाभ तुरंत उठा सकेंगे, लेकिन iOS उपयोगकर्ताओं को इसके लिए पतझड़ तक इंतजार करना होगा। 2020 में पहली बार पेश किए गए Chrome Actions से आपको एड्रेस बार से चुनिंदा क्वेरीज टाइप करके जल्दी से काम को पूरा कर सकने की सहूलियत मिली है।

See Also
xiaomi-india-layoffs-2023

इस Chrome Actions सुविधा के तहत उपयोगकर्ताओं को ‘पासवर्ड एडिट करने’, ‘हिस्ट्री डिलीट करने’ या ‘किसी पेज को ट्रांसलेट कर सकने’ जैसे विकल्प भी मिलते हैं। यह Google द्वारा प्रदान किए गए कुछ एड्रेस बार शॉर्टकट्स में से एक हैं। उदाहरण के लिए “@” शॉर्टकट के तहत उपयोगकर्ता बुकमार्क्स, टैब्स, और हिस्ट्री से किसी लिंक को जल्द खोज पाते हैं।

दिलचस्प रूप से नए Chrome Actions के साथ-साथ, Google ने कुछ अन्य Chrome अपडेट्स भी जोड़े हैं, जिसमें Chrome के Discover Feed में लाइव स्पोर्ट्स कार्ड भी शामिल हैं। यह फीचर iOS और एंड्रॉइड उपयोगकर्ताओं को उनके पसंदीदा खेल टीमों के बारे में ऑटोमेटिक अपडेट प्राप्त करने की सुविधा देता है। उपयोगकर्ता चाहें तो इसको अपनी पसंद के अनुसार कस्टमाइज़ भी कर कसते हैं।

इसके अलावा भी iOS उपयोगकर्ताओं के लिए एक नई सुविधा जोड़ी गई है। iOS उपयोगकर्ता अब न्यू टैब पेज से Chrome के एड्रेस बार पर क्लिक करेंगे तो उन्हें ट्रेंडिंग सर्च सुझाव भी देखनें को मिलेंगे।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.