Now Reading
Prosus ने BYJU’S में अपने $500 Mn के इन्वेस्टमेंट वैल्यू को किया शून्य

Prosus ने BYJU’S में अपने $500 Mn के इन्वेस्टमेंट वैल्यू को किया शून्य

  • Prosus ने Byju's में अपने करोड़ो रूपए के निवेश को डूबा मान लिया.
  • अमेरिकी इंवेसमेंट फर्म प्रोसस (Prosus) ने एडटेक कंपनी Byju's की वैल्यू घटाकर शून्य कर दी.
byjus-cfo-ajay-goel-quits-to-head-back-to-vedanta

Prosus reduces investment value in BYJU’S to zero: एडटेक कंपनी Byju’s में एक बड़े शेयरधारकों में से एक अमेरिकी इंवेसमेंट फर्म प्रोसस (Prosus) ने Byju’s में अपने करोड़ो रूपए के निवेश को डूबा मान लिया है और Byju’s में अपना सारा निवेश 2024 की वार्षिक रिपोर्ट में अपनी बैलेंस शीट में घाटे के तौर में दिखाया है। अमेरिकी इंवेसमेंट फर्म प्रोसस (Prosus) ने एडटेक कंपनी Byju’s की वैल्यू घटाकर शून्य कर दी है।

Prosus एडटेक Byju’s का एक बड़ा शेयरधारक था

आपकों बता दे, अमेरिकी इंवेसमेंट फर्म प्रोसस (Prosus) एडटेक कंपनी Byju’s में एक बड़ी शेयरधारक कंपनियों में से एक थी, अमेरिकी इंवेसमेंट फर्म प्रोसस (Prosus) के पास Byju’s की 9.6% हिस्सेदारी थी। प्रोसस (Prosus) का Byju’s में $49.3 करोड़ तकरीबन (₹4100 करोड़) का निवेश किया हुआ था, लेकिन अब कंपनी ने इस पूरे निवेश को डूबा हुआ मान लिया है। अमेरिकी कंपनी का यह कदम अब अन्य शेयरधारकों और निवेशकों के लिए Byju’s के लिए असुरक्षा का भाव पैदा करेगा।

अमेरिकी इंवेसमेंट फर्म प्रोसस (Prosus) ने क्या कहा?

अपने इस कदम को लेकर अमेरिकी इंवेसमेंट फर्म प्रोसस (Prosus) के प्रवक्ता ने कहा,

“हमने बायजू की वैल्यू मुख्य रूप से इसलिए कम किया है क्योंकि हमारे पास कंपनी की वित्तीय स्थिति, देनदारियों और भविष्य के दृष्टिकोण के बारे में अपर्याप्त जानकारी है।”

IRR को माइनस में दिखाया

अमेरिकी इंवेसमेंट फर्म प्रोसस (Prosus) ने अपने निवेशकों को दिए एक प्रेजेंटेशन में, एडटेक कंपनी Byju’s के पूरे निवेश पर इंटरनल रेट ऑफ रिटर्न (IRR) को माइनस में दिखाया है। आपकों जानकारी के लिए बता दे, IRR किसी निवेश की लाभप्रदता का एक माप है। एक नकारात्मक IRR तब होता है जब अनुमानित आउटगोइंग कैश फ्लो निवेश के जीवनकाल में (Prosus reduces investment value in BYJU’S to zero) अनुमानित इनकमिंग कैश फ्लो से कम होता है।

See Also
byjus-cfo-ajay-goel-quits-to-head-back-to-vedanta

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

गौरतलब हो, प्रोसस (Prosus) वही निवेशक है, जिसने Byju’s के अन्य निवेशक, जिनमें पीकएक्सवी वेंचर्स, जनरल अटलांटिक और सोफिना के साथ मिलकर, कंपनी के संस्थापक बायजू रवींद्रन को  कंपनी के मुख्य कार्यकारी के पद से हटाने के लिए लड़ाई लड़ रहा है। इसके अलावा Byju’s के यह शेयरधारक और निवेशक  प्रमोटर परिवार द्वारा राइट्स इश्यू करने की बोली, जो निवेशकों की शेयरधारिता को लगभग पूरी तरह से मिटा सकती है उसके खिलाफ़ भी कानूनी लड़ाई लड़ रहा है।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.