Now Reading
किसानों के ₹2 लाख तक के कर्ज होंगे माफ, इस राज्य में ऐलान? जानें राहुल गांधी ने क्या कहा

किसानों के ₹2 लाख तक के कर्ज होंगे माफ, इस राज्य में ऐलान? जानें राहुल गांधी ने क्या कहा

  • कांग्रेस सरकार ने राज्य के किसानों के कर्ज माफी की घोषणा की.
  • किसानों का 2 लाख तक का लोन माफ़ किया जाएगा.
agniveer-controversy-rahul-gandhi-marytr-father-indian-army

Farmers loan of Rs 2 lakh waived off: तेलांगना की कांग्रेस सरकार ने राज्य के किसानों के कर्ज माफी की घोषणा की है, राज्य के सीएम ए रेवंत रेड्डी ने राज्य मंत्रिमंडल की बैठक के बाद कहा कि 11 दिसंबर 2018 से 9 दिसंबर 2023 के बीच जिन किसानों ने दो लाख रुपये तक का कर्ज लिया है, उन्हें एकमुश्त माफ कर दिया जाएगा।

तेलंगाना कांग्रेस सरकार की इस उपलब्धि को लेकर कांग्रेस पार्टी के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी ने अपने X अकाउंट में पोस्ट करते हुए राज्य सरकार का यह कदम ऐतिहासिक बताया है। कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने अपनी पोस्ट में लिखा कि,

 ‘कांग्रेस सरकार ने आपके 2 लाख रू तक के सभी ऋण माफ कर ‘किसान न्याय’ के संकल्प को पूरा करने की दिशा में ऐतिहासिक कदम बढ़ाया है – जो 40 लाख से ज़्यादा किसान परिवारों को कर्ज़ मुक्त बनाएगा. जो कहा, कर के दिखाया – यही नियत है और आदत भी।

राज्य का खज़ाना मजदूरों और किसानों के लिए

अपनी पोस्ट में कांग्रेस नेता ने आगे लिखा कि, ‘कांग्रेस सरकार का मतलब है – राज्य का खजाना किसानों और मज़दूरों समेत वंचित समाज को मज़बूत बनाने में खर्च होने की गारंटी, जिसका उदाहरण है तेलंगाना सरकार का यह फैसला, हमारा वादा है – कांग्रेस जहां भी सरकार में होगी, हिंदुस्तान का धन ‘हिंदुस्तानियों’ पर खर्च करेगी, ‘पूंजीपतियों’ पर नहीं।’

किसानों का कर्जा कब तक होगा माफ़?

राज्य के मुख्यमंत्री ए रेवंत रेड्डी के मुताबिक, जल्द ही राज्य सरकार पात्रता शर्तों सहित ऋण माफी का विवरण जल्द ही एक सरकारी आदेश (जीओ) जारी किया जायेगा, राज्य में किसानों का कर्ज माफ़ करने से सरकार के ख़ज़ाने में अतिरिक्त ₹31,000 करोड़ का बोझ बढ़ेगा।

चुनावी वादे को किया पूर्ण

राज्य के मुख्यमंत्री और कांग्रेस नेता मुख्यमंत्री ए रेवंत रेड्डी ने पिछली बीआरएस सरकार पर निशाना साधते हुए आरोप लगाया कि, पिछली सरकार ने किसानों से एक लाख रुपए तक कर्ज माफ़ करने का वादा ईमानदारी से नही निभाया, पिछली सरकार की वजह से किसानों को खेती के लिए संकट पैदा हो (Farmers loan of Rs 2 lakh waived off) गया था।

See Also
vividhata-ka-amrit-mahotsav-inaugurated-by-president-draupadi-murmu

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

उन्होंने कहा, उनकी सरकार ने चुनाव में किए अपने वादे को पूर्ण करने के लिए किसानों का 2 लाख रुपए तक कर्ज माफ़ कर रही है।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.