Now Reading
‘एजुकेशन इमरजेंसी’…UGC-NET परीक्षा रद्द होने पर क्या बोल रहे लोग?

‘एजुकेशन इमरजेंसी’…UGC-NET परीक्षा रद्द होने पर क्या बोल रहे लोग?

  • UGC-NET 2024 परीक्षा हुई रद्द तो हमलावर हुआ विपक्ष
  • कांग्रेस अध्यक्ष ने पूछा, 'NEET परीक्षा कब रद्द होगी?'
govt-introduces-anti-paper-leak-law-know-details

UGC NET 2024 Cancelled: पहले से ही देश में NEET UG 2024 की परीक्षा को लेकर व्यापक रूप से विवाद बढ़ रहा है, इस बीच अब यूजीसी-नेट (UGC-NET) 2024 की परीक्षा भी रद्द किए जाने के चलते अब केंद्र सरकार पूरी तरह विपक्ष के निशाने पर आ गई है। आपको बता दें, 18 जून को ही UGC NET की परीक्षा आयोजित की गई थी, जिसको अब रद्द कर दिया गया है।

बताया जा रहा है कि विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) को केंद्रीय गृह मंत्रालय से पेपर आउट होने संबंधित इनपुट प्राप्त हुए थे, ऐसे में परीक्षा में गड़बड़ी के चलते अंततः इसे रद्द करने का फैसला किया गया है। गौर करने वाली बात ये है कि इस परीक्षा को भी आयोजित करने की जिम्मेदारी नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) के हाथों में ही थी।

UGC NET 2024 Cancelled: विपक्ष ने उठाई आवाज

एक ऐसे समय में जब पहले से ही नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) NEET 2024 में धांधली के आरोपों से घिरती नजर आ रही है, UGC NET 2024 का रद्द होना इसके लिए और मुसीबत खड़ी कर सकता है। कम से कम एजेंसी और सरकार सीधे तौर पर फिलहाल तमाम छात्रों और विपक्ष के निशाने पर नजर आ रहे हैं। विपक्ष के कई दिग्गज नामों ने अब सीधे तौर पर देश में परीक्षाओं की सुनिश्चितता पर प्रश्नचिन्ह खड़े करने शुरू कर दिए हैं।

इस बीच UGC NET 2024 परीक्षा रद्द होने को लेकर शिवसेना (यूबीटी) गुट के नेता आदित्य ठाकरे ने सरकार पर निशाना साधते हुए, मौजूदा हालतों को ‘एजुकेशन इमरजेंसी’ तक बता डाला। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार को लाखों छात्रों की कोई परवाह नहीं है, वह सिर्फ पीआर पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं।

इतना ही नहीं बल्कि सासंद प्रियंका चतुर्वेदी ने भी कहा कि राष्ट्रीय परीक्षाओं को निष्पक्ष रूप से आयोजित करने में बार-बार और पूरी तरह से विफल होना, NTA की अक्षमता को उजागर करता है।

वहीं कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने पीएम मोदी से सवाल पूछते हुए लिखा कि आखिर पीएम मोदी परीक्षा पर चर्चा तो बहुत करते हैं, लेकिन वह NEET परीक्षा पर चर्चा कब करेंगे? उन्होंने आगे कहा कि ‘UGC-NET परीक्षा को रद्द करना लाखों छात्र-छात्राओं के जज़्बे की जीत है। ये मोदी सरकार के अहंकार की हार है जिसके चलते उन्होंने हमारे युवाओं के भविष्य को रौंदने का कुत्सित प्रयास किया।’

See Also
bihar-caste-census-report-out

खड़गे का कहना रहा कि पहले तो केंद्रीय शिक्षा मंत्री ने कहा था कि NEET में भी कोई पेपर लीक नहीं हुआ। लेकिन जब बिहार, गुजरात व हरियाणा में शिक्षा माफ़िया की गिरफ़्तारियाँ होती हैं, तो शिक्षा मंत्री मानते हैं कि कुछ घपला हुआ है। ऐसे में उन्होंने सवाल पूछा कि NEET की परीक्षा कब रद्द होगी?

इस मामले में छात्रों ने भी सोशल मीडिया के सहारे आवाज़ उठानी शुरू कर दी है। कुछ लोगों ने तो यहां तक लिखा कि साल 2024 को ही ‘पेपर लीक वर्ष‘ के रूप मे जाना जाएगा।

असल में NEET परीक्षा में कथित धांधली के आरोप और UGC NET परीक्षा का रद्द होना ऐसे समय में हो रहा है जब कुछ ही महीनों पहले उत्तर प्रदेश जैसे बड़े राज्य में भी कई अहम परीक्षाओं को पेपर लीक आदि आरोपों के चलते रद्द करते हुए पुनः परीक्षा करवाए जाने का ऐलान करना पड़ा था।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.