Now Reading
22 जुलाई से शुरू होने जा रही है कावंड़ यात्रा, जान लीजिए सरकार का प्लान?

22 जुलाई से शुरू होने जा रही है कावंड़ यात्रा, जान लीजिए सरकार का प्लान?

  • 10 दिन की कावड़ यात्रा के लिए दिल्ली में करीब 200 शिविर लगाए जायेंगे.
  • उत्तरी पूर्वी दिल्ली एवं शाहदरा जिले में कांवड़ियों के लिए सबसे अधिक शिविर लगाए जाएंगे.

Delhi government preparation Kavad Yatra: एक बार फिर देश भर में खासकर उत्तर भारत क्षेत्र में कावड़ यात्रा शुरू होने जा रही है, जल्द शिव को प्रिय सावन मास की शुरुआत हो जाएगी, जिसमे लाखों की संख्या में कावड़ यात्री अपने कंधो में कावड़ लेकर सैकड़ों किमी की यात्रा करेंगे। इन्ही सब के मद्देनजर अलग अलग राज्यों की विभिन्न सरकारों ने कावड़ यात्रा और सावन के पवित्र महीनों में सरकारी तैयारी का जायजा लेना शुरु कर दिया है।

इसी क्रम में दिल्ली की आम आदमी पार्टी की सरकार की राजस्व मंत्री आतिशी ने भी राज्य के अधिकरियों के साथ मंगलवार को बैठक लेते हुए यात्रा के उचित प्रबंधन सहित अन्य विषयों को लेकर निर्देश दिए साथ ही कांवड़ शिविर से जुड़ीं तैयारियों को लेकर मंत्री ने निर्देश दिए हैं कि अभी से शिविर के आयोजन तक हर जिलाधिकारी हर सप्ताह तैयारियों से जुड़ी रिपोर्ट सौंपे।

बैठक के बाद मीडिया से मुखातिब होते हुए राजस्व मंत्री आतिशी ने कहा, भगवान शिव के भक्तो की 10 दिन की कावड़ यात्रा के लिए दिल्ली में करीब 200 शिविर विभिन्न हिस्सों में लगाए जाएंगे, जो ऋषिकेश और हरिद्वार से पवित्र गंगा जल लाते है। इसमें से ज्यादातर भक्त सैकड़ों किमी की यात्रा तय करते है।

सर्व सुविधा से लैस 200 शिविर

दिल्ली सरकार के अनुसार उन्होंने कावड़ यात्रियों की यात्रा के मद्देनजर करीब डेढ़ माह पूर्व से ही तैयारिया शुरू कर दी थी, आतिशी के अनुसार उन्होंने जिलाधिकारियों को कावड़ यात्री की सुविधाओं के लिए वाटर प्रूफ शिविर,फर्नीचर, शौचालय, पानी, मेडिकल सहित अन्य जरूरी सुविधाओं की व्यवस्था होनी चाहिए। उन्होंने सभी जिला प्रशासन को यह भी निर्देश दिए कि कांवड़ियों की सुरक्षा एवं सुविधाओं के लिए हर जरूरी (Delhi government preparation Kavad Yatra)कदम सुनिश्चित उठाया जाए।

See Also
vivo-to-sell-greater-noida-factory-to-micromax

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

दिल्ली में उत्तरी पूर्वी दिल्ली एवं शाहदरा जिले दिल्ली में कांवड़ियों के एंट्री प्वाइंट है। ऐसे में इन तीनों जिलों में सबसे ज्यादा शिविर लगाए जाएंगे। इसके अलावा किसी भी आपातक़ालीन स्थिति के लिए कैट्स एंबुलेंस की उपलब्धता होगी। साथ ही अस्पतालों को कांवड़ियों के इलाज के लिए विशेष प्रबंध करने के निर्देश दिए जाएंगे।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.