बिजली चोरी के खिलाफ इस राज्य में शुरू होने जा रहा है अभियान, जानें डिटेल्स!

  • उत्तर प्रदेश में बिजली चोरी करने वालो की खैर नहीं.
  • प्रदेश में बिजली चोरी करने वालों के लिए विशेष अभियान
uppcl-consumer-app-generate-electricity-bill-at-home

Campaign against electricity theft: उत्तर प्रदेश बिजली विभाग ने बिजली चोरी करने वालों के लिए विशेष अभियान की शुरुआत की है। इस सम्बंध में उत्तरप्रदेश कारपोरेशन के अध्यक्ष डॉ आशीष कुमार गोयल ने राज्य में बिजली व्यवस्था को बेहतर बनाने के लिए बिजली चोरी के खिलाफ अभियान चलाए जानें के निर्देश दिए हैं। निर्देशों के बाद बिजली विभाग जल्द ही ऐसे फीडर जहा लाइन हानियां सबसे अधिक होती है, वह अभियान चलाकर बिजली चोरी को रोका जाएगा।

मई माह में यूपी में रिकॉर्ड बिजली खपत

उत्तरप्रदेश पिछले महीने रिकॉर्ड बिजली का उपयोग हुआ, जहां 31 मई को राज्य में बिजली की मांग 29 हजार 729 मेगावाट तक पहुंच गई थी। जिसकी आपूर्ति करते हुए उत्तरप्रदेश बिजली विभाग ने एक रिकॉर्ड बनाया था। इससे पहले सबसे अधिक बिजली की मांग पिछले वर्ष 2023 में 24 जुलाई को अधिकतम मांग 28 हजार 284 मेगावाट पहुंची थी, जो एक रिकॉर्ड था हालांकि इस वर्ष या रिकॉर्ड 22 मई को ही टूट गया।

बिजली विभाग की सप्लाई में निरंतर सुधार

राज्य में बिजली सप्लाई को सुचारू रूप से बिना किसी बाधा के उपभोक्ताओं को प्राप्त हो सकें, इसके लिए राज्य में बिजली की मांग के अनुरूप व्यवस्था करवाई जा रही है। इसके अलावा बिजली चोरी रोकने के लिए विभाग रात को भी चैकिंग और जांच के लिए निकल रहा है।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

See Also
stampede-like-situation-as-25000-turns-up-for-1800-air-india-jobs-result

गौरतलब हो, गर्मी के सीजन आते ही बिजली की मांग बढ़ जाती है, विगत पिछले दो माह से भीषण गर्मी पड़ रही है, जिससे बिजली की मांग राज्य में तेजी से बढ़ी है। गर्मी से राहत पाने के लिए लोग घरों में एसी, कूलर, पंखे व अन्य उपकरणों का दिन-रात प्रयोग कर रहे हैं, जिससे उपकरणों पर अधिक लोड बढ़ रहा है। जिससे काफ़ी जगहों में लोकल फाल्ट की (Campaign against electricity theft)  स्थिति निर्मित हो जाती है वहीं काफी संख्या में लोग बिजली चोरी भी कर रहे हैं, इससे विद्युत विभाग को दोहरा नुकसान हो रहा है। इसी के चलते विद्युत विभाग ने अब बिजली चोरों के ऊपर कार्रवाई करने का मन बना लिया है।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.