Now Reading
4 मई से बंद होने जा रही है Yahoo की ये लोकप्रिय सर्विस

4 मई से बंद होने जा रही है Yahoo की ये लोकप्रिय सर्विस

verizon-media-sells-yahoo-aol-apollo-global-management-deal-usd-5-billion

आपको याद होगा कि दुनिया भर में एक जमाने में Google से भी अधिक लोकप्रिय रहने वाला Yahoo Messenger 2018 में क़रीब 20 साल के अपने सफ़र के बाद बंद हो गया था। और अब Verizon के मालिकाना हक़ वाली इस इंटरनेट कंपनी ने Yahoo Answers को भी बंद करने का फ़ैसला कर लिया है।

जी हाँ! वही Yahoo Answers जो सालों से इंटरनेट पर हमारे सवालों का जवाब देने वाला एक लोकप्रिय Q&A प्लेटफ़ॉर्म रहा है।

होमपेज पर नोटिस के ज़रिए ऐलान

असल में अगर आप Yahoo Answers के होम पेज को खोलेंगे तो अब आपको इसके टॉप पर लाल रंग की पट्टी के बग़ल में एक नोटिस नज़र आएगा।

इस नोटिस में आपको प्लेटफ़ॉर्म के FAQ पेज का लिंक भी दिया जा रहा है, जहाँ आप इस ऐलान से जुड़ी विस्तृत जानकारी हासिल कर पाएँगें।

yahoo_answers_shut_down_1

इसके मुताबिक़ Yahoo Answers प्लेटफ़ॉर्म पर अब 20 अप्रैल से कोई भी नई एंट्री या सब्मिशन एक्सेप्ट नहीं किया जाएगा। और ये Yahoo Answers प्लेटफ़ॉर्म अब 4 मई से बाद से बंद हो जाएगा।

2005 में शुरू हुआ था Yahoo Answers का सफ़र

आपको बता दें Yahoo Answers को 2005 में शुरू किया गया था। अपने शुरुआती दिनों से ये प्लेटफ़ॉर्म इंटरनेट पर सबसे लंबे समय तक चलने वाली Q&A सेवाओं में से एक रहा है।

लेकिन अब Yahoo को लगता है कि बीते कुछ सालों से इस प्लेटफ़ॉर्म की लोकप्रियता कम हो गई है और इसलिए अब कंपनी इस प्लेटफ़ॉर्म के संसाधनों पर ध्यान देने की बजाए अपने उन प्रोडक्ट पर फ़ोकस करना चाहती है, जो उसके यूज़र्स द्वारा अधिक पसंद किए जा रहे हैं।

See Also
Infinix-Smart-8-Plus–-Price-_-Features

यूज़र कर सकते हैं अपना डेटा डाउनलोड

वैसे सबसे अहम बात ये कि प्लेटफ़ॉर्म को पूरी तरह से बंद करने से पहले Yahoo यूज़र्स को Yahoo Answers पर शेयर किए गए अपने तमाम डेटा को डाउनलोड करने की सहूलियत दे रहा है। यूज़र्स 30 जून तक अपने डेटा को डाउनलोड करने की रिक्वेस्ट कर सकते हैं।

yahoo_answers_shut_down_download_Data

आपको बता दें जिन डेटा को आप डाउनलोड कर सकते हैं, उनमें आपकी प्रश्न सूची, प्रश्न, उत्तर सूची, उत्तर और किसी भी फ़ोटो व यूज़र का अन्य कंटेंट शामिल है। लेकिन साफ़ कर दें कि आप प्लेटफ़ॉर्म पर किसी अन्य यूज़र का डेटा डाउनलोड नहीं कर सकते हैं।

वहीं 4 मई के बाद से आप अपना डेटा भी एक्सेस नहीं कर पाएँगें। लेकिन अब देखना ये है कि क्या Verizon अपने Yahoo Answers के डेटा को आर्काईव करके इसको किसी Q&A गाइड के रूप में इंटरनेट पर उपलब्ध करवाता है या नहीं? इससे जुड़ी भविष्य की तमाम अपडेट हासिल करने के लिए आप बने रहें हमारे साथ!

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.