Now Reading
अनिल अंबानी ने बनाई नई कंपनी, शेयरों में दिखा जबरदस्त उछाल

अनिल अंबानी ने बनाई नई कंपनी, शेयरों में दिखा जबरदस्त उछाल

  • रिलायंस इंफ्रास्ट्रक्चर की सहायक इकाई ने स्थापित की नई कंपनी
  • सोमवार को रॉकेट बन गए शेयर, लगभग 14% तक की बढ़त
anil-ambani-formed-a-new-company-stock-market-responds

Anil Ambani Formed A New Company: भारतीय उद्योग जगत में अनिल अंबानी किसी परिचय के मोहताज नहीं है। और एक बार फिर अनिल अंबानी और उनकी कंपनी रिलायंस इंफ्रास्ट्रक्चर काफी चर्चा में आ गई है। इसके पीछे की वजह है रिलायंस इंफ्रास्ट्रक्चर के शेयरों का बीतें कूच दिनों से रॉकेट की तरह बढ़ना। असल में कंपनी के शेयरों में अब तक 14% तक का उछाल दर्ज किया जा सकता है।

जी हाँ! बीते शुक्रवार जहां कंपनी के शेयर लगभग 7% की बढ़त के साथ ₹169 तक पहुँच गए और बाजार बंद होने तक लगभग ₹167 पर रहे, वहीं सोमवार को बाजार खुलने के साथ ही रिलायंस इंफ्रास्ट्रक्चर के शेयरों की कीमत ₹172.80 तक जा पहुँची है। ऐसे में इस अब तक लगभग 14% तक की व्यापक बढ़त के रूप में भी देखा जा सकता है।

Anil Ambani Incorporates A New Company

लेकिन आपमें से अधिकतर लोग यह जानना चाहते होंगे कि भला अचानक अनिल अंबानी की रिलायंस इंफ्रास्ट्रक्चर के शेयरों में तेजी क्यों देखी जाने लगी? इसके पीछे के बड़ी वजह छिपी है। सामने आ रही ख़बरों के अनुसार, अनिल अंबानी की कंपनी रिलायंस इंफ्रास्ट्रक्चर की सहायक इकाई रिलायंस वेलोसिटी लिमिटेड (RVL) ने रिलायंस ईवी प्राइवेट लिमिटेड (REVPL) के नाम से के नई कंपनी स्थापित की है।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

जी हाँ! यह जानकारी आठ जून, 2024 को कारपोरेट मामलों के मंत्रालय में दायर दस्तावेज़ों के हवाले से मीडिया रिपोर्ट्स के जरिए सामने आई है। बीएसई एक्सचेंज फाइलिंग में कंपनी द्वारा प्रदान की गई जानकारी के अनुसार, इस नई सहायक इकाई का कार्य विभिन्न ईंधनों पर चलने वाले तमाम परिवहन वाहनों और उपकरणों की मैन्युफैक्चरिंग व डीलों से संबंधित होगा।

इस नई कंपनी में रिलायंस इंफ्रा में दिग्गज निवेशक विजय केडिया की भी हिस्सेदार हैं। बताते चलें रिलायंस इंफ्रास्ट्रक्चर सड़क, मेट्रो ट्रेन और पॉवर प्रोडक्शन आदि की मैन्युफैक्चरिंग व प्रोजेक्ट्स के लिए जानी जाती है।

See Also
jaypee-infratech-20000-home-buyers-farmers-will-soon-get-relief-in-noida

दिलचस्प रूप से मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, पिछले ही हफ़्ते रिलायंस इंफ्रास्ट्रक्चर द्वारा 4 नई सहायक कंपनियां शुरू किए जाने की योजना सामने आई थी। इन कंपनियों में रिलायंस जय प्राइवेट लिमिटेड (RJPL), रिलायंस अनलिमिट प्राइवेट लिमिटेड (RUPL), रिलायंस ईवी प्राइवेट लिमिटेड (REVPL) और रिलायंस राइज प्राइवेट लिमिटेड (RRPL) शामिल हो सकते हैं।

सामने आ रही शुरुआती जानकारियों के अनुसार, यह तमाम नई सहायक कंपनियाँ बिजली उत्पादन से लेकर इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी (आईटी), बुनियादी इन्फ्रास्ट्रक्चर और विभिन्न ईंधनों पर आधारित परिवहन  वाहनों के निर्माण जैसे काम से संबंधित हैं।

बात स्टॉक मार्केट की करें तो आज BSE का Sensex और NSE के NIFTY ने सर्वकालिक उच्चतम स्तर को छूते हुए नए रिकॉर्ड बनाए हैं। Sensex लगभग 373 अंकों की बढ़त के साथ करीब 77,066 तक पहुँच गया, वहीं NIFTY लगभग 115.40 अंकों की बढ़त के साथ 23,405 पर देखनें को मिला। असल में कल यानी रविवार के दिन केंद्र में नई सरकार के गठन व शपथ के बाद, सोमवार को बाजार खुलते ही निवेशकों में भारी उत्साह देखनें को मिला।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.