Now Reading
बम की धमकी: दिल्ली से वाराणसी की IndiGo फ्लाइट में इमरजेंसी गेट से निकाले गए यात्री

बम की धमकी: दिल्ली से वाराणसी की IndiGo फ्लाइट में इमरजेंसी गेट से निकाले गए यात्री

  • दिल्ली से वाराणसी जा रही इंडिगो की फ्लाइट में बम की खबर
  • रन-वे पर फ़्लाइट को रोक, इमरजेंसी गेट से निकाले गए यात्री
delhi-to-varanasi-indigo-flight-gets-bomb-threat-passengers-evacuated

Delhi To Varanasi IndiGo Flight Gets Bomb Threat: बम की धमकी का सिलसिला हाल के दिनों में आम होता जा रहा है। एक ताजा मामले के तहत आज दिल्ली से वाराणसी जा रही इंडिगो की फ्लाइट में भी बम रखे होने की सूचना मिलने पर उसे रनवे पर ही रोका दिया गया। मामले को गंभीरता से लेते हुए सबसे पहले फ्लाइट में सवार सभी यात्रियों और स्टाफ सदस्यों को इमरजेंसी एग्जिट से सुरक्षित बाहर निकाला गया।

असल में IndiGo की फ्लाइट 6E2211 को दिल्ली से वाराणसी के लिए रवाना होना था और यह फ़्लाइट रनवे पर ही थी। लेकिन 28 मई की सुबह लगभग 5:35 बजे पर विमान में बम होने की बात सामने आई। मीडिया रिपोर्ट्स में सुरक्षा अधिकारियों के हवाले से बताया जा रहा है कि फ़्लाइट के टॉयलेट में एक टिश्यू पेपर में ‘बम’ लिखा मिला था।

Delhi To Varanasi IndiGo Flight Bomb Threat

हालाँकि यह स्पष्ट कर दें कि IndiGo की ओर से अब तक इस विषय में कोई आधिकारिक जानकारी साझा नहीं की गई है। लेकिन सूचना के मुताबिक, ‘बम’ रखे होने की बात सामने आने पर सभी यात्री घबरा गए और तुरंत ही विमान में सवार सभी लोगों को आपातकालीन दरवाज़ों व अन्य दरवाज़ों का इस्तेमाल करते हुए सुरक्षित बाहर निकाला गया।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

इस दौरान फायर सर्विस के कर्मचारियों समेत एयरपोर्ट के सुरक्षा दल के जवाब और बम निरोधक दस्ता भी मौके पर पहुँच गया। इसके बाद व्यापक जांच और सुरक्षित रूप से सर्च अभियान के लिए विमान को तुरंत एक आइसोलेशन-बे में ले जाया गया। फिलहाल अब तक सामने आ रही जानकारी के मुताबिक विमान में किसी प्रकार का बम या कोई अन्य ख़तरनाक सामान बरामद नहीं हुआ है।

 

हाल के दिनों में बढ़ें हैं ऐसे मामले

पिछले कुछ महीनों से ‘बम की धमकी’ के मामलों में तेजी से इज़ाफ़ा हुआ है। कुछ ही दिनों पहले देश भर के तमाम राज्यों में स्कूलों व अन्य संस्थानों को भी ई-मेल के ज़रिए बम से उड़ाने की धमकी दी गई थी। लेकिन जांच के दौरान कहीं से भी कोई बम आदि बरामद नहीं हो सका।

लेकिन इसके बावजूद तय प्रोटोकॉल के तहत एक फ़्लाइट में किसी भी प्रकार से बम आदि चीजों का संदेह होने पर ‘तय सुरक्षा मानकों’ के तहत पूरी कार्यवाई की जाती है। सार्वजनिक संस्थानों, स्थलों और अब विमानों तक में ऐसी धमकियों के पीछे क्या मकसद हो सकता है, अब तक इसका खुलासा भी नहीं हो सका है।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.