Now Reading
TRAI ने ‘Calling’ व ‘SMS’ के लिए जारी की ‘2 नई मोबाइल नंबर सीरीज’

TRAI ने ‘Calling’ व ‘SMS’ के लिए जारी की ‘2 नई मोबाइल नंबर सीरीज’

  • TRAI ने पेश की दो नई मोबाइल नंबर सीरीज
  • प्रमोशनल और बैंकिंग सेवाओं के लिए होगा इस्तेमाल
vivo-to-sell-greater-noida-factory-to-micromax

TRAI releases 2 new mobile number series: आज के समय सिर्फ फ्रॉड कॉल ही नहीं बल्कि प्रमोशनल कॉल और मैसेज भी लोगों के लिए परेशानी का सबब बनते जा रहे हैं। भारत में भी यह समस्या आम हो चली है, लोगों के फोन में काम के कॉल की तुलना प्रमोशनल कॉल्स की भरमार-सी लगी हुई है। ऐसे में अब सरकार ने इस विषय को गंभीरता से लेते हुए, टेलीकॉम ग्राहकों को इस परेशानी से कुछ निजात दिलाने का मन बनाया है।

होता ये है कि अधिकतर मामलों में लोगों को मोबाइल पर आने वाले प्रमोशनल कॉल या मैसेज और असल/काम के कॉल के बीच अंतर करने में दिक्कत आती है। पर अब आने वाले हफ़्तों में इस दिक्कत का निदान होता नजर आ सकता है। TRAI के एक नए कदम के तहत देश भर में लाखों मोबाइल यूजर्स को जल्द एक बड़ी राहत मिल सकती है।

TRAI releases 2 new mobile number series:

असल में भारत सरकार के दूरसंचार विभाग (DoT) और टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (TRAI) ने दो नई मोबाइल नंबर सीरीज जारी की हैं। इसके तहत दो नए मोबाइल नंबर सीरीज – 140 और 160 को पेश किया गया है।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

इस नए 140 मोबाइल नंबर सीरीज से कंपनियों के प्रमोशनल वॉइस कॉल या मैसेज भेजे जाएँगे, वहीं 160 नंबर सीरीज का इस्तेमाल वित्तीय लेनदेन संबंधित कॉलिंग आदि के लिए किया जाएगा। 160 सीरीज वाले नंबरों से यूजर्स को सिर्फ फाइनेंशियल ट्रांसक्शन्स या सर्विस वॉयस कॉल आएँगी।

See Also
CM Mamata Banerjee injured

माना जा रहा है कि आगामी कुछ हफ़्तों में ही देश भर की तमाम टेलीकॉम दिग्गज़ कंपनियाँ जैसे जियो (Jio), एयरटेल (Airtel) और वोडाफोन-आइडिया (Vodafone-Idea) की ओर से इन नए नंबर सीरीज को लागू कर दिया जाएगा। एक बार लागू होने के बाद इन दो मोबाइल नंबर सीरीज से ही उपयोगकर्ताओं को प्रमोशनल और बैंकिंग कॉल/मैसेज किए जा सकेंगे।

ऐसे में यूजर्स आसानी से पहचान सकेंगे कि आखिर कौन सा कॉल या मैसेज प्रमोशनल है और कौन बैंकिंग या काम की सेवाओं से जुड़े मैसेज या कॉल हैं। इस कदम की मदद से एक कोशिश आज के दौर में बेहद आम हो चले मोबाइल फ्रॉड को कम करने की भी है।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.