बैकपैकर हॉस्टल ब्रांड goSTOPS ने हासिल किया क़रीब ₹7.5 करोड़ का निवेश

backpacker-hostel-startup-gostops-funding-news

goSTOPS Funding News: पिछले साल भले ही महामारी आदि के चलते ट्रैवल और हॉस्पिटैलिटी जगत से जुड़े स्टार्टअप्स या कंपनियाँ उतनी मात्रा में निवेशकों को आकर्षित ना कर पायीं हों, लेकिन देश और दुनिया भर में तेज़ी से चल रहे वैक्सीनेशन व इसके चलते वापस से ट्रैवल क्षेत्र के खुलते स्वरूप की वजह से इस क्षेत्र में कार्यरत स्टार्टअप्स को भी थोड़ी राहत मिलती नज़र आ रही है।

इसी के ताज़ा उदाहरण के रूप में अब बैकपैकर हॉस्टल कंपनी goSTOPS ने साल 2021 की शुरुआत से शुरू और जून में समाप्त हुए अपने पिछले मिलियन-डॉलर ‘प्री-सीरीज़ ए’ राउंड के बाद ब्रिज राउंड में अतिरिक्त रूप से $1 मिलियन (लगभग ₹7.5 करोड़) का निवेश प्राप्त किया है।

ऐसी तमाम ख़बरें सबसे पहले पाने के लिए जुड़ें हमारे टेलीग्राम चैनल से!: (टेलीग्राम चैनल लिंक)

कंपनी के इस निवेश दौर में कुछ मौजूदा निवेशकों जैसे Mumbai Angels Network, The Chennai Angels, Yuj Ventures, Lead Angels, 1Crowd, Indian Angel Network के साथ ही नए एंजेल निवेशक के रूप में Sarcha Advisors के Rohit Chanana ने भी भागीदारी की।

वैसे कंपनी की मानें तो इस नए फंड के साथ कंपनी का इरादा नए बजट होटलों का अधिग्रहण करते हुए देश भर में अपनी उपस्थिति को बढ़ाने का है।

दिलचस्प रूप से कंपनी का ये मानना है कि उसका ये क़दम मौजूदा समय में छुट्टियों के मौक़े पर बढ़ती ट्रैवल संबंधित माँगों के अनुरूप साबित होगा।

साल 2014 में पल्लवी अग्रवाल (Pallavi Agarwal) और पंकज परवांडा (Pankaj Parwanda) द्वारा शुरू किया गया goSTOPS आगरा, एलेप्पी, अमृतसर, बीर, डलहौजी, नई दिल्ली, फोर्ट कोच्चि और गोवा जैसे पर्यटन स्थलों में फ़िलहाल अपना संचालन कर रहा है।

hostel-backpacker-hostel-startup-gostops-funding-news

goSTOPS को एक फुल-स्टैक ऑपरेटर ब्रांड के रूप में भी देखा जा सकता है, जो बजट होटलों को लीज़ पर लेता है और फिर उन्हें बैकपैकर हॉस्टल के रूप में संचालित करता है।

2021 में goSTOPS ने goEXPERIENCES नामक एक प्लेटफ़ॉर्म भी लॉन्च किया था, जिसमें एक विशेषज्ञ द्वारा आपके लिए आपके ट्रैवल प्रोग्राम को डिज़ाइन किया जाता है, वह भी आपके चुनी एक्टिविटी को ध्यान में रखते हुए जैसे साइकिलिंग, ट्रेकिंग आदि।

See Also
finhaat-raises-3-million-dollar-startup-funding

कंपनी के अनुसार फ़िलहाल goSTOPS भारत में 27 जगहों पर कार्यरत है और अब तक 500,000 से अधिक मेहमानों की मेजबानी कर चुका है। कंपनी की मानें तो इसके प्लेटफ़ॉर्म पर प्रति व्यक्ति अनुमानित लागत ₹500 तक होती है।

goSTOPS की संस्थापक और सीईओ पल्लवी अग्रवाल ने कहा कि कंपनी ने अक्टूबर 2021 में तिमाही-दर-तिमाही के नज़रिए से 2.5 गुना वृद्धि दर्ज करते हुए $2.5 मिलियन की सालाना राजस्व दर (ARR) हासिल की है।

पल्लवी के मुताबिक़;

“नई ब्रिज फंडिंग हमें महामारी के बाद भारत में पैदा हुए नए अवसरों के बीच जून 2022 तकअपने ARR को $5 मिलियन तक ले जाने में मदद करेगी। भारत एक युवा यात्रियों का बाजार रहा है, और दो साल की महामारी के हालातों के बाद, देश अब फिर से सामान्य स्तर पर लौटने को तैयार है।”

इस क्षेत्र से जुड़े अन्य स्टार्टअप्स भी हाल ही में नई फ़ंडिंग हासिल करते नज़र आए। इस लिस्ट में सबसे बड़ा नाम रहा बैकपैकर हॉस्टल चेन The Hosteller का, जिसनें नवंबर की शुरुआत में FAO Ventures और CA Holding LLP के नेतृत्व में अपने निवेश दौर में $1 मिलियन (लगभग ₹7.5 करोड़) जुटाए थे।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.