Now Reading
देश के सबसे बड़े बैंकिंग घोटाले में DHFL के पूर्व निदेशक धीरज वधावन गिरफ्तार

देश के सबसे बड़े बैंकिंग घोटाले में DHFL के पूर्व निदेशक धीरज वधावन गिरफ्तार

  • धीरज वधावन को सीबीआई ने कथित धोखाधड़ी के मामले में मुंबई से गिरफ्तार किया.
  • यूनियन बैंक ऑफ इंडिया ने DHFL के तत्कालीन निर्देशक धीरज वधावन के खिलाफ़ शिकायत की थी.
Former DHFL director Dheeraj Wadhawan arrested

Former DHFL director Dheeraj Wadhawan arrested: देश का सबसे बड़ा बैंकिंग ऋण धोखाधड़ी का मामले में सीबीआई ने DHFL के पूर्व निर्देशक धीरज वधावन को मुंबई से गिरफ्तार किया है। DHFL के पूर्व निर्देशक धीरज वधावन को सीबीआई ने पूर्व में यस बैंक भ्रष्टाचार मामले में गिरफ्तार किया था और वह जमानत पर थे। मंगलवार (14 मई 2024) धीरज वधावन की अब गिरफ्तारी ₹34,000 करोड़ के बैंक धोखाधड़ी मामले में की गई है।

बैंक धोखाधड़ी मामले में 2022 में आरोपपत्र दायर

DHFL के पूर्व निर्देशक धीरज वधावन के ऊपर 34,000 करोड़ रुपये के बैंक धोखाधड़ी मामले को लेकर सीबीआई ने 2022 को अरोपपत्र दायर किया था, बैंको से ऋण के मामले में धोखाधड़ी का अब तक का यह सबसे बड़ा मामला बताया जाता है, इसमें सीबीआई ने 17 बैंकों के कंसोर्टियम से ₹34,000 करोड़ की कथित धोखाधड़ी से संबंधित डीएचएफएल मामला दर्ज किया था।

सोमवार को मुंबई से किया गिरफ्तार

धीरज वधावन को सीबीआई ने कथित करोड़ों रुपए की धोखाधड़ी के मामले में सोमवार को मुंबई से गिरफ्तार किया था। जिसे मंगलवार ( 14 मई 2024) को दिल्ली की एक विशेष अदालत में पेश किया गया जहां कोर्ट ने उसे न्यायिक (Former DHFL director Dheeraj Wadhawan arrested) हिरासत में भेज दिया।

क्या थी शिकयत?

यूनियन बैंक ऑफ इंडिया के द्वारा शिकायत की गई थी कि DHFL के जरिए 17 बैंकों के समूह के साथ धोखाधड़ी को अंजाम दिया गया। डीएचएफएल के ज़रिए जो बैंको के समूह के साथ धोखधड़ी की गई थी उस समय DHFL के तत्कालीन अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक (सीएमडी) कपिल वधावन और तत्कालीन निदेशक धीरज वधावन थे। ऐसे में दोनों भाइयों समेत कई अन्य लोगों की शिकायत दर्ज करवाई गई थी।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

बैंको के संघ ने DHFL को 2010 से 2018 के बीच करोड़ों रुपए लोन के तौर में दिए गए थे, उन पैसों को लेने के लिए DHFL के तत्कालीन प्रबंधन वधावन भाइयों के द्वारा कई गलत तथ्य पेश करते हुए धोखाधड़ी को अंजाम दिया था, इसके अलावा लोन चुकाने में भी धोखधड़ी की गई थी।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.