Now Reading
Ola Cars और Ola Dash होने जा रहें हैं बंद, अब इलेक्ट्रिक वाहनों पर फोकस करेगी कंपनी

Ola Cars और Ola Dash होने जा रहें हैं बंद, अब इलेक्ट्रिक वाहनों पर फोकस करेगी कंपनी

ola-shuts-down-ola-cars-and-ola-dash

Ola shuts down ‘Ola Cars’ and ‘Ola Dash’ – कैब सेवा प्रदाता Ola लगभग आठ महीनें पहले लॉन्च किए गए अपने इस्तेमाल कारों से संबंधित कॉमर्स बिजनेस, Ola Cars को बंद करने जा रहा है। इतना ही नहीं बल्कि कंपनी ने अपने क्विक कॉमर्स बिजनेस, Ola Dash को बंद करने का मन बना लिया है।

जी हाँ! अब इन दोनों बिजनेस सेगमेंट पर ध्यान देने के बजाए कंपनी का इरादा इलेक्ट्रिक वाहनों व मोबिलिटी पर अधिक ध्यान देने का है।

ऐसी तमाम ख़बरें सबसे पहले पाने के लिए जुड़ें हमारे टेलीग्राम चैनल से!: (टेलीग्राम चैनल लिंक)

सामने आई ET की एक रिपोर्ट के अनुसार, Ola के प्रवक्ता ने आधिकारिक रूप से इस खबर की पुष्टि की है और कहा है;

“Ola ने अपनी प्राथमिकताओं का फिर से मूल्यांकन करते हुए, क्विक कॉमर्स बिजनेस को बंद करने का फैसला किया है। साथ ही Ola Cars के इंफ्रास्ट्रक्चर, तकनीक और क्षमताओं को अब Ola Electric में बिक्री और सर्विस नेटवर्क के लिए इस्तेमाल करने के लिहाज से फिर से तैयार किया जाएगा।”

असल में कंपनी का दावा ये है कि उसका कैब सर्विस सेगमेंट बेहतर लाभ प्रदान करते हुए महीने-दर-महीने के हिसाब से उच्चतम सकल व्यापारिक मूल्य (GMV) प्रदान कर रहा है।

इतना ही नहीं बल्कि काफी कम समय में इसके इलेक्ट्रिक वाहन संबंधित बिजनेस सेगमेंट Ola Electric ने भी भारत की सबसे बड़ी ईवी कंपनियों में अपना नाम शुमार करवा लिया है।

ola-electric-scooter-to-launch-on-15-august-in-india

जाहिर है, शायद कंपनी अब अपने इन दोनों मजबूत बिजनेस क्षेत्रों में ही पूरा ध्यान देते हुए आगे बढ़ने का मन बना रही हो, क्योंकि इस्तेमाल की गई कारों का कॉमर्स बिजनेस और क्विक कॉमर्स दोनों ही कंपनी के लिए एक बिल्कुल नए सेगमेंट हैं, जिनमें पहले से ही मौजूदा दिग्गज कंपनियाँ संघर्ष करती नजर आती रही हैं।

पर इस बात में कोई शक नहीं है कि देश और दुनिया में इलेक्ट्रिक वाहनों का बाजार आने वाले सालों एमिन तेजी से बढ़ने वाला है, और ऐसे में Ola Electric के ज़रिए कंपनी खुद को पहले से ही मजबूती के साथ स्थापित कर लेना चाहती है।

इसलिए अब Ola Electric के ज़रिए कंपनी की योजना इलेक्ट्रिक कारों और सेल के निर्माण को बढ़ावा देने की है।

आपको बता दें Ola ने पिछले अक्टूबर में ही इस्तेमाल कारों के कॉमर्स बिजनेस जगत में कदम रखते हुए, Ola Cars प्लेटफॉर्म लॉन्च किया था। इसके तहत कंपनी का सीधा मुकाबला Spinny, Droom, Cars24 आदि से था।

See Also
meesho-shuts-down-grocery-business-superstore-in-india

after-zomato-ola-starts-10-minute-food-delivery

वहीं दिलचस्प ये है कि Ola अपने क्विक कॉमर्स डिवीजन Ola Dash को ऐसे वक्त में बंद कर रहा है, जब कल ही फूड डिलीवरी दिग्गज Zomato ने लगभग ₹4,447 करोड़ में क्विक कॉमर्स प्लेटफ़ॉर्म Blinkit (पूर्व नाम Grofers) के अधिग्रहण को मंज़ूरी दी है

वैसे Ola द्वारा अपने कुछ बिजनेस वर्टिकल बंद किए जाने का इतिहास पुराना है। साल 2015 में Ola ने Ola Cafes की शुरुआत की थी, लेकिन इसको भी एक साल के बाद बंद कर दिया गया था।

इसके बाद 2017 में कंपनी ने Foodpanda का अधिग्रहण करते हुए, सबको चौंका दिया था, लेकिन साल 2019 आते-आते इसको भी बंद करना पड़ा।

इसके बाद कंपनी ने Ola Foods के साथ क्लाउड किचन बिजनेस में भी एंट्री की, लेकिन तमाम रिपोर्ट्स के मुताबिक ये ब्रांड भी लोगों को उतना आकर्षित नहीं कर पाई और कंपनी अब किचन संबंधित इससे जुड़े कुछ संसाधनों को बेच रही है।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.