Punjab University: छात्राओं को पीरियड्स के दौरान मिलेगी छुट्टी, बनी उत्तर भारत की पहली यूनिवर्सिटी

  • पंजाब यूनिवर्सिटी में छात्राओं को अब पीरियड के दौरान अवकाश प्रदान किया जायेगा.
  • छात्राओं को अवकाश लेने के लिए सैल्फ सर्टीफिकेशन देना होगा.
Panjab University girl students will get leave during periods

Panjab University girl students will get leave during periods: पंजाब यूनिवर्सिटी प्रशासन ने छात्राओं को पीरियड के दौरान छुट्टी दिए जाने वाली मांग को अब स्वीकार कर लिया है। पंजाब यूनिवर्सिटी में छात्राओं को अब पीरियड के दौरान अवकाश प्रदान किया जायेगा, यह अवकाश प्रत्येक सेमेस्टर में चार बार छात्राओं को मिलेगा।

पंजाब यूनिवर्सिटी प्रबंधन ने उक्त विषय के संबंध का नोटिफिकेशन चेयरपर्सन, डायरैक्टर और कोआर्डीनेटरस ऑफ डिर्पाटमेंटल इंस्टीच्यूट सेंटर एंड रूरल सेंटर को भेज दिया है। मिली जानकारी के अनुसार यूनिवर्सिटी में छात्राओं को यह अवकाश सत्र 2024-25 से लागू कर दिया जायेगा।

एग्जाम के दौरान छुट्टियां अप्रूव नही होगी

नोटिफिकेशन में यह स्पष्ट कर दिया गया है कि छात्राओं को मासिक धर्म के लिए मिलने वाली प्रति सेमेस्टर में छुट्टियां यूनिवर्सिटी में चल से प्रेक्टिकल, इंटरनल,एक्सटरनल, एग्जाम के दौरान नही मिलेगी, इसके साथ ही उन्ही छात्राओं को यह छुट्टी प्रदान की जाएगी, जिनकी कक्षाओं में 75% उपस्थिति दर्ज करवाई हो।

कक्षाओं में उपस्थिति के संबंध में स्टूडेंट काऊंसिल की ओर से बताया गया है कि स्टूडेंट की 75 फीसदी से कम अंटैंडैस होने पर 10 फीसदी अटेंडेंस देने का आधिकार (Panjab University girl students will get leave during periods) पी.यू.(पंजाब यूनिवर्सिटी) प्रबंधन के पास होता है। इसीलिए लड़कियों को मासिक धर्म अवकाश उसकी कक्षाओं में उपस्थिति में निर्भर करेगा।

क्या होगी प्रकिया?

छात्राओं को यह अवकाश कॉलेज के चेयरपर्सन व डायरैक्टर की ओर से दी जाएंगी। नोटीफिकेशन नियमों के मुताबिक छात्राओं को अवकाश लेने के लिए सैल्फ सर्टीफिकेशन देना होगा और फिर अवकाश लेने के बाद पांच वर्किंग दिनों में फार्म भरकर देना होगा जिस दिन छ्त्राएं अवकाश पर होंगी, सिर्फ उस दिन के लैक्चर को छात्राओं की अटैंड किए गए, लैक्चर में माह के आखिर में जोड़ा जाएगा।

See Also
high-court-quashes-bihar-goverment-reservation-quota-to-65-percent

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

गौरतलब हो, इससे पूर्व में केरल की कोचीन यूनिवर्सिटी ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी देश की पहली यूनिवर्सिटी थी जिसने जनवरी 2023 में मासिक धर्म अवकाश देने की शुरुआत की थी। इसके अलावा नालसर यूनिवर्सिटी ऑफ लॉ हैदराबाद,असम तेजपुर विश्वविद्यालय के साथ असम की गुवाहाटी यूनिवर्सिटी भी छात्राओं के लिए मासिक धर्म अवकाश छुट्टियां प्रदान करती हैं।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.