Now Reading
Google Messages: एडिट कर सकेंगे भेजे गए ‘Text’ मैसेज, आ रहा फीचर!

Google Messages: एडिट कर सकेंगे भेजे गए ‘Text’ मैसेज, आ रहा फीचर!

  • गूगल द्वारा Messages ऐप के लिए 'एडिट टेक्स्ट' फीचर पर काम शुरू किए जाने की खबर सामने आई है।
  • iMessage और WhatsApp में पहले से ही 'एडिट मैसेज' की सुविधा मौजूद है।
google-messages-satellite-messaging-feature

Google Messages Edit Sent Text Feature: लगभग सभी एंड्रॉइड उपयोगकर्ताओं द्वारा इस्तेमाल किया जाने वाला गूगल मैसेज (Google Messages) ऐप अब Meta के मालिकाना हक वाले व्हाट्सएप (WhatsApp) को टक्कर देने की तैयारी में है। सामने आ रही खबरों के मुताबिक गूगल ने Messages ऐप के लिए ‘एडिट टेक्स्ट’ फीचर पर काम शुरू कर दिया है, जिसके तहत आप भेजे गए टेक्स्ट मैसेज को भी ‘एडिट’ कर सकेंगे।

जी हाँ! सर्च दिग्गज गूगल के Messages ऐप में एसएमएस (SMS) की तर्ज पर भेजे गए मैसेजों को भी संभावित ‘Edit Message’ विकल्प के साथ संशोधित किया जा सकेगा। यह जानकारी TheSPAndroid द्वारा देखे गए एक कोड के हवाले से सामने आई है।

असल में गूगल द्वारा बनाए जा रहे एक ऐसे कोड को स्पॉट करने का दावा किया गया है, जिसके तहत Messages ऐप के लिए ‘एडिट मैसेज’ फीचर डेवलप किया जा रहा है। हाल में व्हाट्सएप समेत तमाम मैसेजिंग ऐप्स ने एडिट फीचर पर दांव खेला है, जिसकी माँग उपयोगकर्ता काफी समय से कर भी रहे थे। ऐसे में गूगल भी अब पीछे नहीं रहन चाहता है।

Google Messages Edit Sent Text Feature

जानकारी के अनुसार, टेक दिग्गज ने हाल ही में Messages ऐप में ‘bugle.enable_edit_ui’, ‘bugle.load_edit_history’, ‘bugle.process_outgoing_edits’ और ‘bugle.process_incoming_edits’ लेबल वाले चार नए फ्लैग जोड़े हैं। लेकिन फिलहाल यह बतौर ‘प्लेसहोल्डर’ प्रतीत होते हैं, क्योंकि अभी एनेबल करने पर कोई भी बदलाव देखनें को नहीं मिल रहा है।

हम जानते हैं कि ‘एडिट मैसेज’ फीचर कभी भी डिफ़ॉल्ट रूप से RCS मानक का हिस्सा नहीं रहा है। लेकिन इसके विपरीत गूगल पहले ही ‘एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन’ जैसी कुछ सुविधाएं जोड़ता रहा है। ऐसे में अगर गूगल ‘एडिट’ मैसेज फीचर को भी शामिल कर लेता है, तो शायद इतनी हैरानी नहीं होनी चाहिए।

पर इतना जरूर साफ कर दें कि अभी भेजे गए मैसेजों को एडिट कर सकने से संबंधित इस फीचर के बारे में गूगल की ओर से कोई आधिकारिक बयान नहीं जारी किया गया है, और ना ही यह स्पष्ट है कि यह संभावित फीचर कब तक उपलब्ध हो सकता है?

See Also
jiocinema-premium-subscription-price-leak-start-at-rs-2-daily-plan

Message और WhatsApp में मौजूद है ‘Edit Message’ फीचर

Apple ने पिछले साल ही iOS 16 के साथ iMessage उपयोगकर्ताओं के लिए भेजे गए मैसेजों को संपादित (एडिट) कर सकनें का विकल्प जोड़ा था। इतना ही नहीं बल्कि दुनिया भर में सबसे लोकप्रिय इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप में से एक WhatsApp ने भी इसी साल एडिट मैसेज की सुविधा शामिल की है।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

हालाँकि यह दोनों ही भेजे गए मैसेजों को एडिट कर सकने के लिए एक सीमित समय देते हैं। उदाहरण के लिए iMessage में ‘2 मिनट’ के भीतर और WhatsApp पर ’15 मिनट’ के भीतर ही भेजे गए मैसेज एडिट किए जा सकते हैं। लेकिन दिलचस्प ये है कि iMessage और WhatsApp में भेजे गए मैसेजों को पूरी तरह डिलीट करने की भी सुविधा दी जा रही है, जो शायद Google Messages ऐप में देखनें को ना मिले।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.