Now Reading
Vodafone Idea जुटाएगी ₹20,000 करोड़ की फंडिंग, शेयरहोल्डर्स ने दी मंजूरी

Vodafone Idea जुटाएगी ₹20,000 करोड़ की फंडिंग, शेयरहोल्डर्स ने दी मंजूरी

  • शेयरधारकों ने प्रतिभूतियां जारी कर 20,000 करोड़ रुपये तक जुटाने के प्रस्ताव को मंजूरी दी.
  • खबर आउट होते ही शेयर बाजार में कंपनी के शेयरों में रौनक देखी गई.
vodafone-idea-government-convert-dues-into-equity

Vodafone Idea will raise funds worth crores: अपनी प्रतिस्पर्धी कंपनियों से 5जी सर्विस प्रदान करने से पीछे छूट रही वोडाफोन आइडिया के अच्छे दिनों की शुरुआत हो सकती है, इसके साथ इसके शेयरधारकों की बल्ले बल्ले होना तय है!

दरसरल मीडिया रिपोर्ट के अनुसार “Mobile network operator company” कंपनी को शेयरधारकों से सपोर्ट मिला है। कंपनी के शेयरधारकों ने प्रतिभूतियां जारी कर 20,000 करोड़ रुपये तक जुटाने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। ज्ञात हो कंपनी ने फरवरी में ये प्रस्ताव अपने शेयर होल्डर्स के सामने रखा था, जिसे बीते मंगलवार को असाधारण आम बैठक (ईजीएम) में मंजूरी मिल गई है।

शेयरधारकों से मिली इस मंजूरी के बाद ये माना जा रहा है कि इसी तिमाही अप्रैल से जून के दौरान कंपनी पैसा जुटा सकती है। कंपनी के प्रमोटर्स भी अपनी कुछ हिस्सेदारी कम करक इस प्रस्तावित शेयर सेल से पैसा जुटाने का काम करेंगे।

प्रतिस्पर्धी कंपनियों से बराबरी में होगा फ़ायदा

Mobile network operator company VIL(वोडा फ़ोन आइडिया लिमिटेड) की मुख्य प्रतिद्वंदी कंपनियों में भारतीय एयरटेल, जियो का नाम शामिल हैं। दोनों कंपनियों की अपेक्षा VIL (वोडा फ़ोन आइडिया लिमिटेड) की सुविधाओं में काफ़ी अंतर रहा है, लोन और शेयर के ज़रिए जुटाई गई राशि के द्वारा कंपनी 5 जी सहित अन्य सर्विस में सुधार पर ध्यान देने की तैयारी में है।

ज्ञात हो VIL अब तक 5G सेवा रोल आउट नहीं कर पाया है, जबकि रिलायंस जियो (Reliance Jio), एयरटेल (Airtel) पहले ही 5जी सेवा लॉन्च कर चुकी है। इक्विटी और डेट के जरिए वोडाफोन आइडिया कुल 45,000 करोड़ रुपये जुटाने जा रही है, जिसका मकसद 4G सेवाओं का विस्तार करना (Vodafone Idea will raise funds worth crores) और साथ ही 5G सेवाओं को शुरू करना होगा।

कंपनी के शेयरों में दिखी चमक

खबर आउट होते ही शेयर बाजार में कंपनी के शेयरों में रौनक देखी गई, कंपनी का स्टॉक 14 रुपये तक जा पहुंचा। वही मंगलवार को भी क्लोजिंग लेवल से स्टॉक में 4.09 फीसदी का उछाल देखने को मिला है। बाजार के बंद होने शेयर 1.12 फीसदी की तेजी के साथ 13.60 रुपये पर क्लोज हुआ।

See Also
Ashneer Grover

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

गौरतलब हो, कंपनी काफ़ी समय से नकदी संकटों से जूझ रही थी, जिसका रास्ता अब निकल चुका है। कंपनी को उम्मीद है कि वह चालू तिमाही (अप्रैल-जून) में ही ये पैसा जुटा लेगी। और इन पैसों की सहायता से अपनी सर्विस को बेहतर करने के लिए काम करेंगी आप को बता से, हाल की 10 तिमाहियों के दौरान कंपनी ने अपने 4जी सब्सक्राइबर्स की संख्या को सफलतापूर्वक बढ़ाया है, वहीं उसके प्रति यूजर एवरेज रिवेन्यू में भी बढ़ोतरी हुई है।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.