Now Reading
ताइवान: 25 साल में सबसे बड़ा का भूकंप, तीव्रता 7.2, सुनामी की आशंका

ताइवान: 25 साल में सबसे बड़ा का भूकंप, तीव्रता 7.2, सुनामी की आशंका

  • ताइवान में 7.2 तीव्रता के भूकंप से हिली धरती
  • चीन, जापान में भी झटके, सुनामी का अलर्ट
earthquake-hits-taiwan-tsunami-alert-issued

Earthquake Hits Taiwan, Tsunami Alert Issued: 3 अप्रैल की सुबह-सुबह एक बड़ी भयानक खबर सामने आई। ताइवान में आज लगभग 7.2 तीव्रता का भूकंप आया, जिसके बाद भारी तबाही मच गई। इस भूकंप की चपेट में आने से कई हिस्सों में बड़ी-बड़ी इमारतें ढह गईं। बताया जा रहा है कि पिछले 25 सालों में यह ताइवान में आया सबसे शक्तिशाली भूकंप है।

फिलहाल ताइवान के फायर डिपार्टमेंट के हवाले से सामने आ रही जानकारी के मुताबिक, ताइवान में आए इस भूकंप में 4 व्यक्तियों की मौत हो गई है, जबकि 60 से अधिक लोग घायल बताए जा रहे हैं। लेकिन यह शुरुआती आँकड़े हैं। संभावना जताई जा रही है कि राहत और बचाव कार्य व्यापक रूप से शुरू होने पर ये आँकड़े दुखद रूप से बढ़ भी सकते हैं।

भूकंप की स्थिति में जैसा अक्सर होता है कि एक बड़े भूकंप के बाद कुछ आफ्टर शॉक्स भी महसूस किए जाते हैं। आज ताइवान में भी ऐसा ही हुआ, जब इस भयानक भूकंप के बाद कुछ आफ्टर शॉक्स भी दर्ज किए गए। लगभग 6.5 तीव्रता वाले ये आफ्टर शॉक भी काफी हानि पहुँचा गए।

ताइवान में भूकंप के चलते सड़कों व अन्य संसाधनों को भी भारी नुक़सान पहुँचा है। इसका असर फ्लाइट्स पर भी देखनें को मिल रहा है। कई स्थानीय और आसपास के देशों से आने वाली फ़्लाइट्स कैंसल कर दी की गई हैं।

Earthquake Hits Taiwan

भूकंप इतना तेज रहा कि ताइवान के साथ ही साथ, चीन, जापान और फिलीपींस में भी कुछ हिस्सों पर इसके झटके महसूस किए गए। इतना ही नहीं बल्कि इन सभी देशों के लिए सुनामी का अलर्ट भी जारी कर दिया गया है। जापान के अनुसार, इस हालिया भूकंप की तीव्रता तो देखते हुए, समुद्र में 3 मीट (लगभग 10 फीट) तक ऊंची लहरें उठ सकती हैं।

See Also
Women-Arrested-For-not-Wearing-Hijab-Properly

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

मची भीषण तबाही

स्थानीय मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, ताइवान में भूकंप के चलते हुए नुक़सान की वजह से लगभग 1 लाख घरों से बिजली का कनेक्ट टूट गया है। ये इसलिए भी गंभीर विषय हो जाता है क्योंकि बिजली की तारों के साथ ही साथ पावर प्लांट्स को भी नुकसान पहुंचने जैसी बातें सामने आई हैं।

दर्दनाक रहा है इतिहास

ताइवान के इतिहास में इसके पहले 1999 में आए भीषण भूकंप के चलते भारी तबाही मची थी। उस भूकंप की तीव्रता लगभग 7.6 की थी। रिपोर्ट्स के अनुसार, उस समय देश में 2,000 से अधिक लोगों की मौत हो गई है।

चीन ने की मदद की पेशकश

बताया जा रहा है कि ताइवान में आए इस भूकंप के चलते चीन ने भी मदद की पेशकश की है। जानकारी के अनुसार चीन ताइवान के हालातों पर नजर बनाए हुए है और भूकंप से हुए नुकसान को लेकर मदद भेजने की तैयारी में है। गौर करने वाली बात ये है कि चीन हमेशा से ही ताइवान को अपना हिस्सा बताता रहा है, जबकि ताइवान खुद को एक स्वतंत्र देश की मान्यता देता है।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.