Now Reading
Cred ने क़रीब $800 मिलियन की वैल्यूएशन पर नए फ़ंडिंग राउंड में हासिल किया $80 मिलियन का निवेश

Cred ने क़रीब $800 मिलियन की वैल्यूएशन पर नए फ़ंडिंग राउंड में हासिल किया $80 मिलियन का निवेश

क्रेडिट कार्ड रिपेमेंट प्लेटफॉर्म CRED ने अपने मौजूदा निवेशक DST Global के नेतृत्व में नए फ़ंडिंग राउंड के तहत $80 मिलियन का निवेश हासिल किया है। ईटी की एक रिपोर्ट के मुताबिक़ इस दौर में DST के अलावा Ribbit Capital, Sequoia Capital और Tiger Global जैसे अन्य मौजूदा निवेशक भी शामिल रहे।

दिलचस्प यह है कि कुणाल शाह द्वारा शुरू किय गए Cred को इस सीरीज़-B राउंड में निवेश क़रीब $800 मिलियन की वैल्यूएशन पर हासिल हुआ है।

ज़ाहिर है वैल्यूएशन के मामले में यह स्टार्टअप के लिए एक बहुत बड़ी छलांग है, क्योंकि इसके पहले Cred ने $450 मिलियन की वैल्यूएशन पर पिछले साल अगस्त में ही $120 मिलियन का निवेश हासिल किया था। इसके पहले इस स्टार्टअप ने 2018 के अंत में अपने सीड फ़ंडिंग राउंड में $30 मिलियन जुटाए थे।

आपको बता दें कुणाल शाह इसके पहले एक ऑनलाइन बिल भुगतान प्लेटफ़ॉर्म Freecharge के संस्थापक थे, जिस पर फ़िलहाल Axis Bank का मालिकाना हक़ है।

Cred असल में ग्राहकों को क्रेडिट कार्ड बिलों का भुगतान करने की अनुमति देता है, जिसके ज़रिए आप रिवॉर्ड्स हासिल करते हैं, जिसको Cred Rewards कहा जाता है। इसके साथ ही कंपनी का अपना ई-कॉमर्स स्टोर भी है, जिसे Cred Store के नाम से जाना जाता है।

अपने बिज़नेस मॉडल में ये स्टार्टअप राजस्व की कमाई अपने फिनटेक पार्टनर्स के ज़रिए करता है, जो उनके बिज़नेस में ट्रैफ़िक आदि बढ़ाने के बदलने उनसे पैसे चार्ज करता है।

इसके ज़रिए मिलने वाले रिवॉर्ड आदि की वजह से इसमें काफ़ी ट्रैफ़िक आता है, वहीं इसका ईकॉमर्स प्लेटफॉर्म Cred Store ट्रैंज़ैक्शन के लिए सर्च आदि की सहूलियत देता है। फ़िलहाल यह स्टार्टअप 1,300 से अधिक ब्रांड के साथ साझेदारी किए हुए हैं, जिनमें Samsung, Myntra, और Curefit हैं।

See Also
byjus-india-ceo-arjun-mohan-resigns-raveendran-byju-will-take-charge

वहीं हाल ही में ही IPL के दौरान कंपनी ने Credit योग्य ग्राहकों को टार्गेट करने के लिए एक शानदार कैम्पेन भी शुरू किया था। कंपनी की मानें तो पिछले दो सालों में इसके पास क़रीब तीन मिलियन ग्राहक हो चुके हैं।

दरसल इसके ग्राहक आधार में अभी और भी तेज़ी आने की संभावना है, क्योंकि भारत में बीते कुछ समय से तेज़ी से Credit Card कल्चर ज़ोर पकड़ रहा है और RBI सहित तमाम नियामक भी इस बात से सहमति जताते रहें हैं।

ऐसे में बेशक ये Cred जैसे प्लेटफ़ॉर्म के लिए अधिक से अधिक ग्राहकों तक अपनी पहुँच दर्ज करवाने का सही मौक़ा है।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.