Now Reading
ONDC पर जल्द उपलब्ध हो सकती हैं ‘रिपेयरिंग’ जैसी स्किल-आधारित सेवाएँ

ONDC पर जल्द उपलब्ध हो सकती हैं ‘रिपेयरिंग’ जैसी स्किल-आधारित सेवाएँ

  • ओपन नेटवर्क फॉर डिजिटल कॉमर्स (ONDC) जल्द ही उपकरणों की मरम्मत जैसी स्किल-आधारित सेवाओं की पेशकश करता नजर आ सकता है।
  • फिलहाल ONDC प्लेटफ़ॉर्म में फूड डिलीवरी से लेकर, किराने का सामान और लॉजिस्टिक सेवाओं की पेशकश की जाती है।
ondc-to-soon-offer-skill-based-services

ONDC To Soon Offer Skill Based Services: भारत सरकार की महत्वकांक्षी ई-कॉमर्स पहल, ओपन नेटवर्क फॉर डिजिटल कॉमर्स (ONDC) जल्द ही उपकरणों की मरम्मत जैसी तमाम अन्य स्किल-आधारित सेवाओं की पेशकश करता नजर आ सकता है। यह काफी कुछ Urban Company जैसे स्टार्टअप्स द्वारा प्रदान की जाने वाले तमाम सेवाओं की तरह ही होंगी।

बता दें फिलहाल ONDC प्लेटफ़ॉर्म में उपयोगकर्ताओं को फूड डिलीवरी से लेकर, किराने का सामान और लॉजिस्टिक सेवाओं की सहूलियत मिलती है। लेकिन जल्द तस्वीर बदल सकती है और ONDC प्रोफेशनल सेवाओं का भी रूख कर सकता है। इसका इशारा खुद प्लेटफ़ॉर्म के मुख्य व्यवसाय अधिकारी शिरीष जोशी किया।

जी हाँ! मनीकंट्रोल की एक हालिया रिपोर्ट के हवाले से, शिरीष जोशी ने बातचीत के दौरान बताया कि उन्हें प्लेटफ़ॉर्म पर स्किल-आधारित सेवाओं को जोड़ने के लिए तमाम संगठनों और राज्य सरकारों से कई अनुरोध प्राप्त हुए हैं। उन्होंने कहा;

“ऐसे कई क्षेत्र हैं, जो फिलहाल ONDC के तहत कवर नहीं किए गए हैं, लेकिन उन सेवाओं के लिए तमाम अनुरोध हमें मिलते रहते हैं, उनमें स्किल-आधारित सेवाएँ भी शामिल हैं। हमें कुछ संगठनों के साथ-साथ कई राज्य सरकारों से भी इसको लेकर अनुरोध मिले हैं।”

शिरीष जोशी ने आगे बताया कि प्लेटफ़ॉर्म पर स्किल-आधारित सेवाओं को शुरू करने के लिए नए प्रोटोकॉल का निर्माण करना होगा। साथ ही नेटवर्क में ऐसे प्रतिभागियों को जोड़ना होगा, जो यह सेवाएँ प्रदान करते हों। सामने आ रही जानकारी के मुताबिक, प्लेटफॉर्म में इन सेवाओं की पेशकश के लिए Urban Company जैसे प्रतिभागियों को शामिल किया जा सकता है।

ONDC To Offer Skill Based Services?

फिलहाल जोशी ने यह साफ कर दिया है कि इस संभावित कदम को लेकर किसी तरह की समय-सीमा निर्धारित करना जल्दबाजी होगी। इतना ज़रूर है कि ONDC लगातार नई सेवाओं व क्षेत्रों में विस्तार और नेटवर्क की क्षमता बढ़ाने की दिशा में सक्रिय रूप से प्रयास कर रही है।

See Also
sebi-rejected-extended-trading-hours-plan-of-nse

क्या है ओपन नेटवर्क फॉर डिजिटल कॉमर्स (ONDC)?

ओपन नेटवर्क फॉर डिजिटल कॉमर्स (ONDC) को साल 2022 में लॉन्च किया गया था। यह सरकार द्वारा समर्थित एक ई-कॉमर्स के रूप में पेश किया गया था, जिसका मकसद जो देश भर में उपयोगकर्ताओं को ई-कॉमर्स सेवाओं तक पहुँच प्रदान करना है।

इसके तहत सरकार की कोशिश ‘डिजिटल कॉमर्स’ के तमाम पहलुओं को लेकर एक ऐसा मानक विकसित करने का है, जिससे खरीदारों और विक्रेताओं को लेनदेन के लिहाज से एक भरोसेमंद विकल्प उपलब्ध करवाया जा सके।

हाल के आँकड़ो पर नजर डालें तो ONDC ने साप्ताहिक औसत ऑर्डर के लिहाज से शानदार वृद्धि दर्ज की है। प्लेटफ़ॉर्म ने प्रति दिन 1,00,000 लेनदेन के आँकड़े को पार कर लिया है, वहीं मासिक लेनदेन तीन मिलियन के पार पहुँच गया है। इतना ही नहीं बल्कि नेटवर्क ने सिंगापुर स्थित खरीदारी ऐप Proxtera के साथ साझेदारी करते हुए, अंतर्राष्ट्रीय बिजनेस-टू-बिजनेस निर्यात जगत में भी कदम रख दिया है।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.