Now Reading
ग्रेटर नोएडा मेट्रो में बनेगा नया रूट, अब होंगे 11 स्टेशन, मिली इसकी मंजूरी?

ग्रेटर नोएडा मेट्रो में बनेगा नया रूट, अब होंगे 11 स्टेशन, मिली इसकी मंजूरी?

  • ग्रेटर नोएडा वेस्ट मेट्रो संबंधित नए डीपीआर को मिली मंजूरी
  • इसमें 2 स्टेशन और 2.48 किलोमीटर लंबाई बढ़ाई गई है
greater-noida-west-metro-new-route-with-11-stations-dpr-approved

Greater Noida West Metro New Route With 11 Stations: ग्रेटर नोएडा में मेट्रो सेवा के विस्तार को मंजूरी मिल गई है। इसके चलते ग्रेटर नोएडा वेस्ट की एक बड़ी आबादी लाभान्वित हो सकेगी। असल में ग्रेटर नोएडा वेस्ट मेट्रो रूट के नए डीपीआर प्लान को नोएडा मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (NMRC) बोर्ड ने मंजूरी प्रदान कर दी है।

इस नए प्लान के मुताबिक, एक्वा लाइन के सेक्टर-51 मेट्रो स्टेशन से नया रूट शुरू किया जाना है, जो ब्लू लाइन के सेक्टर-61 मेट्रो स्टेशन के पास तक जाएगा। ऐसे में ब्लू और एक्वा मेट्रो लाइन का कॉमन प्लेटफॉर्म भी बनाया जाएगा। इस नए संशोधित डीपीआर में प्रस्तावित मेट्रो रूट पर 2 स्टेशन को बढ़ाया गया है। इसकी वजह से लंबाई के लिहाज से मेट्रो लाइनें 2.48 किमी तक बढ़ेगी और लागत में लगभग ₹794 करोड़ का इज़ाफा होगा।

Greater Noida West Metro New Route

ग्रेटर नोएडा वेस्ट में मेट्रो कनेक्टिविटी को संभव बनाने हेतु एक्वा लाइन कॉरिडोर को बढ़ाने के इस प्रोजेक्ट को कल (5 फरवरी) को हुई बैठक में मंजूरी प्रदान की गई। मेट्रो लाइनें के इस विस्तार के चलते अब नोएडा सेक्टर 51 से लेकर (ग्रेटर नोएडा नॉलेज पार्क V तक 9 के बजाए 11 स्टेशन होंगे। यह नया डीपीआर दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन द्वारा तैयार किया गया।

सामने आ रही जानकारी के अनुसार, इस रिपोर्ट में लगभग 17.43 किमी की लंबाई वाले इस प्रोजेक्ट की कुल लागत ₹2,991.60 करोड़ से अधिक होने का अनुमान लगाया गया है।

इस प्रोजेक्ट से नोएडा सेक्टर 61 से लेकर नोएडा सेक्टर 70, सेक्टर 122, सेक्टर 123, ग्रेटर नोएडा सेक्टर 4, ग्रेटर नोएडा सेक्टर 2, सेक्टर 3, सेक्टर 10, सेक्टर 12 और ग्रेटर नोएडा नॉलेज पार्क तक मेट्रो की कनेक्टीविटी सुविधा उपलब्ध करवाई जाएगी।

बता दें इसके पहले तैयार किए गए डीपीआर में सेक्टर 51 एक्वा लाइन और सेक्टर 52 ब्लू लाइन स्टेशनों को जोड़ने के लिए एक फुट ओवरब्रिज के इतेमाल का प्लान बनाया गया था। इसके चलते रूट में सिर्फ 9 स्टेशन बनाने पड़ते। लेकिन बाद में योजना में तब्दीली करते हुए, नए डीपीआर की ओर रूख किया गया।

See Also

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

नोएडा मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (NMRC) बोर्ड द्वारा मंजूरी हासिल करने के बाद अब यह डीपीआर प्लान उत्तर प्रदेश सरकार को भेजा जाना है। इतना ही नहीं बल्कि फिर प्रदेश सरकार इसे केंद्र सरकार के संबंधित विभाग को भेजेगी।

लेकिन इससे लोगों को काफी फ़ायदा मिल सकता है, क्योंकि नोएडा एक्सटेंशन इलाकों में मेट्रो कनेक्टीविटी एक बड़ी चुनौती बनी हुई थी। एक बार मेट्रो से जुड़ जाने के बाद कई लोगों के लिए आवागमन आसान हो जाएगा। बताया जा रहा है कि इस नए प्रोजेक्ट के पूरा होने के बाद दिल्ली और गाजियाबाद से भी लोग आसानी से नोएडा पहुंच सकेंगे। इतना ही नहीं बल्कि मेट्रो शुरू हो जाने के बाद सड़कों पर ट्रैफिक जाम से भी थोड़ा निजात मिलने की उम्मीद है।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.