Now Reading
दिल्ली: MCD ने बढ़ाई प्रॉपर्टी जियो टैगिंग की डेडलाइन, टैक्स में छूट का मौका, जानें नई तारीख?

दिल्ली: MCD ने बढ़ाई प्रॉपर्टी जियो टैगिंग की डेडलाइन, टैक्स में छूट का मौका, जानें नई तारीख?

  • MCD का जियो टैगिंग की समय सीमा बढ़ाने का फैसला.
  • 2 महीने में 15 लाख संपतियो का जियो टैगिंग का लक्ष्य.
online-bidding-for-residential-plots-in-noida

MCD extended deadline for Geo Tagging: दिल्ली नगर निगम ने रहवासियों के लिए जियो टैगिंग की समय सीमा बढ़ाने का फैसला लिया है। निगम के फैसले के बाद दिल्ली में एमसीडी क्षेत्र में रहने वाले लोगों को जियो टैगिंग लिस्ट में अपनी संपति के बारे में जानकारी जुड़ाने में एमसीडी द्वारा कर छूट प्रदान करने वाली योजना का लाभ उठाने के लिए अतिरिक्त समय मिल जायेगा।

दरअसल MCD (Municipal Corporation of Delhi) ने दिसंबर में एक घोषणा हुए रहवासियों के लिए कहा था यादि दिल्ली के नागरिक कर छूट के लिए आवेदन करना चाहते है तो उन्हें अपनी संपति का जियो टैगिंग करवाना अनिवार्य है। इसके लिए MCD ने 31 जनवरी का डेडलाइन लोगों के लिए जारी किया था।

अब एमसीडी ने अपनी समय सीमा को बढ़ाते हुए इसकी अंतिम दिनांक में 1 महीने बढ़ाते हुए 29 फ़रवरी कर दी है। ऐसे में MCD क्षेत्र में रहने वाले नागरिकों को जियो टैगिंग प्रकिया पूरी करके वित्तीय वर्ष 2024- 25 में एक मुश्त कर छूट प्राप्त करने के लिए एक माह का अतिरिक्त समय मिल चुका है।

जियो टैगिंग के माध्यम से दिल्ली नगर निगम क्षेत्र में रह रहे रहवासियों की संपति का एडवांस टेक्नोलॉजी के उपयोग से विस्तृत डेटा बेस तैयार करने में जुटा हुआ है, इसका लक्ष्य 2 महीने के समय अंतराल में क्षेत्र में 15 लाख प्रोपर्टी को जियो टैगिंग करना है। इसके लिए MCD पूर्व में लोगों से अपील कर चुका है,सभी 15 लाख संपति मालिकों को जियो टैग करना होगा। इस प्रकिया के पूरी होने के बाद MCD को रहवासियों की संपति को लोकेशन के आधार में पहचाने में निगम को सहुलियत प्रदान होगी।

MCD extended deadline for Geo Tagging

जियो टैगिंग एक सैटलाइट तकनीकी आधारित प्रकिया है, जिसमें GIS (Geographic Information System) का उपयोग करके संपति की डिजिटल मेपिंग की जाती है, इसमें हर संपति के लिए अलग अलग यूनिक अक्षांश व देशांतर अंक असाइन किया जाता है। इसके उपयोग से MCD संपतियो के बारे में सटीक जानकारी और रिकॉड रखने में सहायता होती है साथ ही यह कर संग्रह प्रकिया में भी उपयोगी साबित होता है।

See Also
vote-counting-new-rules-by-election-commission-sparks-controversy

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

गौरतलब है, MCD इस प्रकिया को पालन करवाने के लिए रहवासियों को प्रोत्साहित करने के लिए कर में छूट प्रदान कर रहा है, एमसीडी ने कहा है, समय सीमा के अंतर्गत अपनी संपत्ति की जियो टैगिंग प्रकिया पूर्ण करवा लेगा उसे 30 जून 2024 तक एकमुश्त कर भुगतान में एमसीडी टैक्स में छूट प्रदान करेगी।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.